ABP Exit Poll: 2019 लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल मुकाबला माने जाने वाले विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को झटका लगता दिख रहा है. कल आए एग्जिट पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश और राजस्थान की सत्ता बीजेपी से छिन सकती है. यहां कांग्रेस का कब्जा हो सकता है. वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी लगातार चौथी बार सरकार बना सकती है. मिजोरम में सत्तारूढ़ कांग्रेस को नुकसान होता दिख रहा है और त्रिशंकु विधानसभा बनने की उम्मीद है. तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज रह सकती है. यहां कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन को झटका लगता दिख रहा है. हालांकि इन अनुमानों पर विराम 11 दिसंबर को लगेगा, जब चुनाव आयोग अंतिम परिणामों की घोषणा करेगा.


ABP Exit Poll: मध्य प्रदेश
एबीपी न्यूज एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस 126 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर सकती है. इसके मुताबिक बीजेपी को 94 सीटें मिलेंगी और अन्य को 10 सीटें मिलेंगी. यहां कुल 230 विधानसभा सीटें हैं. सूबे में पिछले 15 सालों से बीजेपी का शासन है और शिवराज सिंह चौहान तीन बार मुख्यमंत्री बन रहे हैं.


किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें (कुल सीटें 230)
बीजेपी- 94
कांग्रेस-126
अन्य- 10


ABP Exit Poll: छत्तीसगढ़
मध्य प्रदेश में भले ही बीजेपी हार रही हो लेकिन छत्तीसगढ़ में उसे खुशखबरी मिली है. बीजेपी कुल 90 सीटों में से 52 पर जीत दर्ज करती दिख रही है. कांग्रेस को एक बार फिर झटका लग सकता है. पार्टी 35 सीटें जीत सकती है वहीं अन्य के खाते में तीन सीटें जाने का अनुमान है.


किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें (कुल 90 सीट)
बीजेपी- 52 सीटें
कांग्रेस- 35 सीटें
अन्य- 03 सीटें


ABP Exit Poll: राजस्थान
यहां भी बीजेपी के हाथों से सत्ता छिनती दिख रही है. एबीपी न्यूज़-लोकनीति सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां कांग्रेस 101 सीटों पर जीत दर्ज कर सत्ता पर काबिज हो सकती है. वहीं सत्तारूढ़ बीजेपी 83 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, अन्य के खाते में 15 सीट जाने का अनुमान है.


कुल 200 सीटें (199 सीटों पर चुनाव हुआ है)


किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें
कांग्रेस- 101 सीटें
बीजेपी- 83 सीटें
अन्य- 15 सीटें



तेलंगाना
एग्जिट पोल में इस बारे में करीब-करीब सर्वसम्मति है कि समय से पहले चुनाव कराने का टीआरएस प्रमुख और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव का दाव उनके लिए फायदेमंद रहने वाला है और वह सत्ता में बने रहेंगे. रिपब्लिक टीवी और टाइम्स नाऊ के अनुमान के मुताबिक 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा में टीआरएस को क्रमश: 50- 65 और 66 सीटें मिल सकती है.


Rajasthan Exit Poll: कांटे की टक्कर में चमकेगी कांग्रेस की किस्मत, मुरझाएगा कमल


टीवी 9 तेलुगू और इंडिया टूडे के अनुमानों के मुताबिक यह आंकड़ा क्रमश 75-85 और 75-91 रह सकता है. हालांकि, कुछ एग्जिट पोल में टीआरएस और कांग्रेस - टीडीपी गठजोड़ के बीच कांटे की टक्कर रहने का अनुमान लगाया गया है.


मिजोरम
टाइम्स नाऊ -सीएनएक्स के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम (कुल 40 सीटों) में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को 16 सीटें मिल सकती हैं. इसने मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को 18 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. राज्य में कांग्रेस लगातार दो कार्यकाल में सत्ता में हैं. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आने हैं.


Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ में रमन सिंह का जलवा बरकरार, फिर बनेगी बीजेपी की सरकार