नई दिल्लीः आज GST पर ABP न्यूज के खास कार्यक्रम ‘जीएसटी सम्मेलन’ में आज केंद्र सरकार के केंद्रीय मंत्रियों ने जीएसटी से जुड़ी चिताओं को दूर किया.  इस कार्यक्रम में सबसे पहले मुख्य अतिथि के तौर पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया कि जीएसटी के बाद महंगाई नहीं बढ़ेगी और इसके जरिए लोगों को आसान टैक्स व्यवस्था का फायदा मिलेगा. उनके बाद मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जीएसटी के फायदे गिनाए.


उनके बाद रोड-ट्रांसपोर्ट, हाईवे-शिपिंग मिनिस्टर नितिन गडकरी ने कार्यक्रम में जीएसटी पर बात की हैं. वहीं नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने 'एक देश एक टैक्स' की परिकल्पना का असली मतलब बताते हुए कहा कि पूरे देश में किसी राज्य में भी आप कोई वस्तु खरीदें, उसपर लगने वाला टैक्स एक ही होगा.

वहीं सबसे आखिर में ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि जीएसटी देश की आर्थिक तस्वीर  बदलने वाला है. जीएसटी का लाभ ये है कि इसमें सभी के लिए समान टैक्स है, किसी के लिए ज्यादा नहीं, किसी के लिए कम नहीं. जीएसटी लागू होने पर सभी ट्रांसेक्शन के एक जगह आने से टैक्स की चोरी लगभग असंभव हो जायेगी.


PIYUSH GOYAL LIVE UPDATE


2: 25 PM ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि बीजेपी ने जब विपक्ष में रहते हुए GST का विरोध किया था वो कुछ जरूरी मुद्दों पर था. सरकार में आने के बाद उन मुद्दों, सवालों पर हमने एक भरोसे का माहौल बनाया जिसके बाद इसे संसद में पास कराना संभव हुआ. विपक्ष ने भी इसमें सहयोग दिया.

2: 24 PM जीएसटी का लाभ ये है कि सभी के लिए समान टैक्स है, किसी के लिए ज्यादा नहीं, किसी के लिए कम नहीं.

2: 23 PM मैं GST काउंसिल का आभारी हूँ कि उनके निर्णय से बिजली के दरों के बढने की संभावना बहुत कम है

2: 22 PM जीएसटी लागू होने पर सभी ट्रांसेक्शन के एक जगह आने से टैक्स की चोरी लगभग असंभव हो जायेगी.

2: 20 PM जनता के लिये जो उत्पाद हैं, उन पर मल्टिपल टैक्स का प्रभाव ना पड़े, इसके लिये जीएसटी की कल्पना की गयी.

2: 18 PM वॉट्सऐप के द्वारा भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, आपसे आग्रह है कि आधिकारिक रूप से जारी हुए वक्तव्य पर ही भरोसा करें और सरकार के विज्ञापनों से जानकारी लें.

2: 16 PM जीएसटी के बाद राज्यों को नुकसान नहीं होगा क्योंकि जो कलेक्ट होगा इसका आधा राज्यों के पास और आधा केंद्र सरकार के पास जाएगा. राज्यों को फायदा होगा और केंद्र को तुलनात्मक रूप से कम फायदा होगा.

2: 14 PM जीएसटी के बाद राज्यों को नुकसान नहीं होगा क्योंकि जो टैक्स कलेक्ट होगा इसका आधा राज्यों के पास और आधा केंद्र सरकार के पास जाएगा. राज्यों को फायदा होगा और केंद्र को तुलनात्मक रूप से कम फायदा होगा.

2: 12 PM जीएसटी के बाद बिजली की दरें नहीं बढ़ेंगी. जीएसटी काउंसिल ने कोयले को 5 फीसदी के जीएसटी स्लैब में रखा है तो बिजली सस्ती ही होगी. झारखंड में बिजली की दरें बढ़ने की वजह अलग है क्योंकि वहां बिजली की स्थिति बेहद खराब है और उसको सुधार में आने के लिए बिजली दरें बढ़ानी पड़ेंगी. लेकिन ये जीएसटी की वजह से नहीं है.

2.11 PM रिफॉर्म करते समय 100 फीसदी परफेक्शन के बारे में सोचेंगे तो नहीं हो पाएगा. पेट्रोलियम पदार्थ पर सहमति नहीं बनी इसका मतलब ये नहीं कि बाकी को भी छोड़ दिया जाए.

2: 10 PM जब 11-12 टैक्स को खत्म करके एक टैक्स बनाया गया है तो जाहिर तौर पर शुरुआत में लागू करने में कुछ दिक्कतें होंगी.

2: 08 PM पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाने में कोशिश राज्यों के विवाद के चलते सफल नहीं हुई लेकिन सिर्फ एक वजह से जीएसटी के सफल होने में दिक्कत नहीं आएगी.

2: 06 PM जीएसटी का क्रेडिट सिर्फ हमारा नहीं, 10-12 साल सबने काम किया है जिसका नतीजा सामने है.

2: 05 PM मुंबई में कल व्यापारियों के साथ बैठक की जिसमें लोग जीएसटी के प्रति आशान्वित दिखे हैं.

2: 04 PM जीएसटी के बाद 37 रिटर्न भरने जैसे ग़लत बात फैलाई जा रही है , व्यापारी को सिर्फ़ एक सेल रजिस्टर रखना पड़ेगा . अभी अलग अलग टैक्स के अलग रजिस्टर रखने से आजादी मिलेगी.

2: 00 PM ABP NEWS को धन्यवाद देते हुए ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी जैसे शानदार रिफॉर्म को लोगों के लिए आसान बनाने के लिए ऐसा जीएसटी सम्मेलन आयोजित करना काबिले तारीफ है.


ARVIND PANGADHIYA LIVE UPDATE


1: 42 PM जीएसटी के आने से आम आदमी की ज़रूरत की चीज़ें सस्ती होंगी. सरकार ने जीएसटी के जरिए काफी बड़ा टैक्स रिफॉर्म किया है और हर आर्थिक रिफॉर्म को लागू करने में थोड़ी शुरुआती परेशानी आती ही हैं जैसे लाइसेंस राज को खत्म करने के समय हुआ.


1: 40 PM जीएसटी के आने से आम आदमी की ज़रूरत की चीज़ें सस्ती होंगी. सरकार ने जीएसटी के जरिए काफी बड़ा टैक्स रिफॉर्म किया है और हर आर्थिक रिफॉर्म को लागू करने में थोड़ी शुरुआती परेशानी आती ही हैं जैसे लाइसेंस राज को खत्म करने के समय हुआ.


1: 38 PM जीएसटी से निवेश बढ़ेगा और नौकरियां भी बढ़ेंगी. जीएसटी से अर्थव्यवस्था पर बहुत बड़ा असर होने वाला है


1: 35 PM जीएसटी से डरने की जरूरत नहीं है. एक देश एक टैक्स का सीधा मतलब है कि एक वस्तु को आप जिस राज्य से भी खरीदें उसपर टैक्स एक ही लगेगा.


1: 30 PM देश की ग्रोथ रेट हर साल बढ़ेगी तो आपकी जेब में भी ज्यादा सैलरी आएगी क्योंकि देश की जीडीपी बढ़ने से प्रति व्यक्ति आय भी तेजी से बढ़ेगी.


1: 25 PM जीएसटी पर अरविंद पनगढ़िया का मानना है कि देश की ग्रोथ रेट हर साल आधा फीसदी की दर से निश्चित तौर पर बढ़ेगी. यानी देश की जीडीपी 7 की बजाए 7.5 फीसदी की दर से बढ़ेंगी.



1: 20 PM जीएसटी सम्मेलन में अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि अगले 6-8 महीने बाद हमें महसूस होगा कि ये बहुत ही अच्छा परिवर्तन है.


1: 18 PM जीएसटी सम्मेलन में अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि अगले 6-8 महीने बाद हमें महसूस होगा कि ये बहुत ही अच्छा परिवर्तन है.


1: 15 PM नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि जीएसटी को लागू करने में कई चुनौतियां थीं इसलिए वक्त लगा.



NITIN GADKARI LIVE UPDATE


12:56 PM GST सम्मेलन में नितिन गडकरी ने कहा कि मोदी सरकार को तीन साल हुए हैं, कम से कम 10 साल दीजिए फिर काम का मूल्यांकन कीजिए.



12:54 PM राष्ट्रपति चुनाव के माहौल में जो तल्खी चल रही है उसके पीछे कांग्रेस की हताशा जिम्मेदार है. एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को लेकर जाति विवाद में बीजेपी नहीं कांग्रेस का हाथ है. उत्तर प्रदेश का दलित समाज का व्यक्ति पहली बार देश का राष्ट्रपति बनने जा रहा है जो वास्तव में बड़ी बात है.


12:52 PM पानी की समस्या 11 राज्यों में है और जब तक ड्रिप इरीगेशन की समस्या नहीं सुलझाई जाएगी ये दिक्कत दूर नहीॆ होगी. इसीलिए केंद्र सरकार ने ड्रिप इरीगेशन को स्टेट सब्जेक्ट होने के बावजूद विशेष अधिकार से केंद्र में लेकर इसपर बड़ा काम किया है. पानी की समस्या दूर होेने से किसानों की दिक्कतें दूर होंगी. सरकार किसानों को पूरी सुविधा देने पर काम कर रही है.


12:50 PM लोगों को पेट्रोल, डीजल को छोड़कर इथेनॉल, बायो डीजल, बायो फ्यूल जैसी न्यू एनर्जी पर फोकस करना चाहिए. केंद्र सरकार इसी दिशा में तेजी से काम कर रही है.


12:48 PM पहले जहां देश में 2 किमी रोड बनती थी वो आज 23 किमी प्रतिदिन पर आ गई है, क्या ये अच्छे दिन नहीं हैं ?.


12:44 PM देश को जीएसटी आने के बाद क्या फायदे होंगे ये देखने तो दीजिए. आप पहले से ही क्यों जीएसटी को निगेटिव बताना चाहते हैं. पहले जीएसटी आने का असर दिखने तो दीजिए.


12:42 PM जीएसटी लागू होने के बाद कारों की कीमत कम होगी, ज्यादा नहीं होगी. हालांकि हाइब्रिड कारों पर 42% की दर से जीएसटी लगेगा जो ज्यादा है, इस पर भी विचार किया जाएगा ताकि आगे कम हो. इलेक्ट्रिक कारों पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा जो कम ही है.


12:40 PM जीएसटी के बाद देश में भ्रष्टाचार निश्चित तौर पर कम होगा.


12:38 PM कुछ लोग तो चाहते हैं कि देश में कुछ अच्छा ना हो, लेकिन जीएसटी से अफरातफरी नहीं होगी. नोटबंदी के बाद जो परेशानी हुई वो जीएसटी के बाद नहीॆ होगी.


12:35 PM GST सम्मेलन में बोले नितिन गडकरी जीएसटी के बाद ट्रांसपेरेंसी आएगी और इंस्पेक्टर राज खत्म होगा. टैक्सी से लेकर रेस्टोरेंट तक टैक्स के रेट कम होंगे.


12:33 PM GST सम्मेलन में बोले नितिन गडकरी जीएसटी के बाद 95-98% लोग टैक्स दायरे में आएंगे जिससे लोगों पर समान टैक्स भार होगा.



SHIVRAJ SINGH CHAUHAN LIVE UPDATE


12:28 PM एमपी में सरकार कृषि उत्पादन का पैटर्न बदलने की कोशिशों में सफल रही है और किसानों को उनकी उपज का सही समर्थन मूल्य  दिलाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है. हाल ही में हुई घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण रही हैं जिनकी कसक मन में सदैव रहेगी लेकिन सरकार किसानों को उनका हक दिलाने के लिए तेजी से काम कर रही है. मध्यप्रदेश अब सबसे ज्यादा कृषि उपज पर हेक्टेयर वाले राज्यों में से है और यहां के किसानों को समृद्ध बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.



12:24 PM जीएसटी से टैक्स कलेक्शन बढ़ेगा और एमपी में बिजली व्यवस्था भी काफी सुधर गई है जिसके बाद वहां जीएसटी से जुड़े सारे सॉफ्टवेयर आसानी से काम कर सकते हैं.  GST से इन्स्पेक्टर राज से मुक्ति मिलेगी. केंद्र ने व्यवस्था की है कि राज्यों को नुकसान नहीं होगा.


12:22 PM हमारे यहां जीएसटी की दर अलग-अलग होने के कारण हैं. हम गरीब और अमीर पर समान टैक्स नहीं लगा सकते हैं. ग़रीबों के इस्तेमाल की चीज़ें और धनी के विलासिता की चीज़ों का टैक्स एक नही हो सकता. एक समान टैक्स की दरें लागू करना नामुमकिन है.


12:20 PM जीएसटी से टैक्स कलेक्शन बढ़ेगा और एमपी में बिजली व्यवस्था भी काफी सुधर गई है जिसके बाद वहां जीएसटी से जुड़े सारे सॉफ्टवेयर आसानी से काम कर सकते हैं.


12:19 PM मध्यप्रदेश में GST हेल्पडेस्क बनाई गई है जिसके जरिए सरकार कारोबारियों को जीएसटी से जुड़ी सारी दिक्कतों को दूर करेगी.  व्यापारियों के लिए हेल्प डेस्क उनकी आशंकाओं को ख़त्म करने में सहायता करेगा.


12:18 PM GST लागू होने से आर्थिक विकास दर बढ़ेगी. जिससे रोज़गार में भी बढ़ोत्तरी होगी.


12:16 PM जीएसटी 1 जुलाई से आएगा पर ईज ऑफ डूईंग बिजनेस की कोशिशें मोदी सरकार के आने के साथ ही हो गई थीं. एमपी सरकार भी इस दिशा में तेजी से काम कर रही है.


12:14 PM मिठाई पर 5 फीसदी टैक्स जबकि भगवान के भोग के लिए मिठाई पर कोई टैक्स नहीं है तो इस उलझन को कैसे दूर किया जाएगा, इस सवाल के जवाब में शिवराज सिंह ने कहा कि जीएसटी काउंसिल के पास सारे अधिकार हैं कि वो किसी भी मुद्दे पर नया नियम दे सकती है.


12:12 PMमिठाई पर 5 फीसदी टैक्स जबकि भगवान के भोग के लिए मिठाई पर कोई टैक्स नहीं है तो इस उलझन को कैसे दूर किया जाएगा, इस सवाल के जवाब में शिवराज सिंह ने कहा कि जीएसटी काउंसिल के पास सारे अधिकार हैं कि वो किसी भी मुद्दे पर नया नियम दे सकती है.

12:10 PM मुख्यमंत्री और नागरिक के तौर पर अलग-अलग टैक्स हटने से कीमतें कम होंगी. 16 तरह के टैक्स और 30 तरह के उपकर से आजादी मिलेगी. आर्थिक रूप से राज्य सशक्त होंगे.

12:07 PMशिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जीएसटी निश्चित तौर पर देश के लिए उपयोगी होगा. एक राज्य से दूसरे राज्य में बिजनेस आसान होगा. टैक्सेशन का दोहराव खत्म होगा.

12:05 PM टैक्स पर टैक्स से आजादी लगेगी, करों के ऊपर उपकर और राज्यों के अलग टैक्स से आजादी मिलेगी. टैक्स भरने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. अलग-अलग कीमतों से आजादी मिलेगी.

12:00 PM पहले की टैक्स व्यवस्था में राज्यों के बीच चुंगी, नाके पर टैक्स का हिसाब लगने में जो समय लगता था उसमें वाहनों का करीब  1 लाख 40 हजार करोड़ रुपये का ईंधन खर्च हो जाता था जो जीएसटी के आने से बचेगा.

इससे पहले आज GST पर ABP News के खास कार्यक्रम ‘जीएसटी सम्मेलन’ में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया कि जीएसटी के बाद महंगाई नहीं बढ़ेगी और इसके जरिए लोगों को आसान टैक्स व्यवस्था का फायदा मिलेगा.

जीएसटी सम्मेलन में वित्त मंत्री: GST के बाद महंगाई नहीं बढ़ेगी, टैक्स सिस्टम आसान होगा