नई दिल्ली: 500 और 1000 रूपए के पुराने नोट बंद हुए 32 दिन बीत चुके हैं. आज 33वां दिन है. नए नोटों के लिए बैंकों-एटीएम में लोग अब भी परेशान हो रहे हैं. पीएम मोदी ने एक बार फिर भरोसा दिलाया है कि 50 दिन के बाद दिक्कतें कम होने लगेंगी. कैश की किल्लत के बीच एबीपी न्यूज ने देश के 3 बड़े निजी बैंकों एक्सिस,एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम की पड़ताल की और ये पता लगाया कि अलग-अलग शहरों के अलग-अलग इलाकों में कितने एटीएम काम कर रहे हैं?



सबसे पहले जानिए गुजरात के अहमदबाद में HDFC बैंक के ATM का हाल. एबीपी न्यूज की टीम ने वहां दस एटीएम की पड़ताल की जिसमे से सभी एटीएम खाली मिले. पांच एटीएम की पूरे शटर बंद थे तो 3 के आधे जबकि 2 एटीएम खुले तो थे पर उसमे पैसे नहीं थे.


इसी तरह अहमदाबाद के अलग-अलग इलाके में 9 ICICI बैंक के एटीएम की पड़ताल में सभी एटीएम खाली मिले.


देश की राजधानी दिल्ली में भी नोटबंदी के बाद अब तक लोगों की मुश्किलें कम नहीं हुई हैं. पूर्वी दिल्ली के अलग अलग इलाको में ICICI बैंक के 16 एटीएम की पड़ताल में 15 एटीएम में पैसा नहीं था, सिर्फ 1 जगह इस बैंक के एटीएम से कैश निकलता हुआ दिखाई दिया.



इसी तरह साऊथ दिल्ली में कुल 13 एक्सिस बैंक के एटीएम की पड़ताल में 10 एटीएम आउट ऑफ कैश निकले तो वही 3 एटीएम के शटर डाउन थे. किसी भी एटीएम में कैश नहीं था.


वहीं पश्चिमी दिल्ली के तिहाड़ गांव, सुभाष नगर, त्रिनगर, मायापुरी,वेस्ट पटेल नगर, तिलक नगर, जनकपुरी, दिल्ली हाट-जनकपुरी, मोतीनगर, नजफगढ़ रोड, वेस्ट पटेल नगर, पंजाबी बाग़, रमेश नगर, राजौरी गार्डन जैसे अलग अलग इलाकों में HDFC बैंक के 25 एटीएम की पड़ताल में एक भी एटीएम चलता हुआ नहीं मिला.


सिर्फ ICICI ही नहीं पश्चिमी दिल्ली में एक्सिस बैंक के एटीएम का भी हाल बुरा ही रहा जहां 14 में से एक भी एटीएम से कैश नहीं निकल रहा था.



छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक्सिस बैंक के एटीएम की पड़ताल में कुछ एटीएम सही मिले तो कुछ से पैसा नहीं निकल रहा था. कुल 10 एटीएम की पड़ताल में 2 एटीएम से पैसा नहीं निकला तो एक में केवल 2000 के नोट थे और वहां से 500 और 100 के नोट नहीं निकल रहे थे. लेकिन एटीएम से पैसा निकालने को लेकर लोगों की लंबी लाइन कहीं नहीं दिखी. जो भी पैसा निकालने आ रहा है वो आसानी से पैसा निकाल कर जा रहा था रायपुर के एक्सिस बैंक के एटीएम ज्यादातर चालू हालत में दिखाई दिए.


नोटबंदी के बाद पीएम मोदी लगातार लोगों को भरोसा दे रहे हैं कि लोगों की मुश्किलें जल्द कम हो जाएंगी. एबीपी न्यूज ने उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक्सिस बैंक के एटीएमों की पड़ताल की. शहर के अलग अलग इलाकों के एक्सिस बैंक के 7 एटीएम की पड़ताल में सभी एटीएम बंद ही मिले, किसी में भी कैश नहीं था. पांडेयपुर में एक एटीएम ऐसा भी था, जिसके गार्ड के मुताबिक उसमे अबतक 2000 की नई नोट रखने का खाँचा ही नहीं लग पाया है.एक हफ्ते पहले तक इस एटीएम में 100 की नोट रखी गई थी, लेकिन पिछले एक हफ्ते से यहाँ पैसा नहीं डाला गया है.



संगम के शहर इलाहाबाद के सिटी साउथ इलाके में आईसीआईसीआई बैंक की तकरीबन दर्जन भर एटीएम मशीने हैं.ABP न्यूज़ की टीम ने इलाहाबाद के सिटी साउथ इलाके में लगे दस एटीएम का जायज़ा लिया. इनमे से ज़ीरो रोड इलाके को छोड़कर बाकी सारे एटीएम या तो बंद पड़े थे या फिर उनमे पैसे नहीं मिले.


एबीपी न्यूज की पड़ताल में यूपी की राजधानी लखनऊ के तमाम इलाकों में मौजूद एचडीएफसी बैंक के 10 एटीएम में से 7 एटीएम खाली मिले सिर्फ 5 एटीएम में ही पैसे निकल रहे थे जहां लोगों की लंबी लाइनें लगीं थी.


पश्चिमी यूपी के मुजफ्फरनगर में आइसीआइसीआई बैंक के 2 एटीएम हैं. पड़ताल में दोनों ही एटीएम में कैश नहीं मिला.


देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के दक्षिण और मध्य मुंबई में एबीपी न्यूज ने एक्सिस बैंक के 10 एटीएम की पड़ताल की. इन 10 में से सिर्फ 1 एटीएम में ही पैसे निकल रहे थे बाकी सारे एटीएम कैशलेस थे.