नई दिल्ली: एबीपी न्यूज़ खास कार्यक्रम 'जन मन धन' में रविशंकर प्रसाद के बाद बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा और कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने बजट पर चर्चा की. बजट पर बोलते हुए गौरव वल्लभ ने कहा कि चार साल में सरकार का लक्ष्य पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने सपना है लेकिन इसके लिए 11 प्रतिशत की अर्थव्यवस्था चाहिए. अभी देश की अर्थव्यवस्था है 4 से 4.5 प्रतिशत है. अगर सपना ही देखना है तो पांच हजार ट्रिलियन का देख लीजिए. बजट दो घंटे 41 मिनट का हुआ लेकिन युवाओं के रोजगार पर कुछ नहीं कहा गया, मुझे वित्त मंत्री पर दया आती है. आंकड़ों की बात करूं तो मैं अभी स्मार्ट सिटी से बुलेट ट्रेन से ही आ रहा हूं.


बैंकॉक में छुट्टी मनाने वालों को क्या पता मेहनत क्या होती है- संबित पात्रा
संबित पात्रा ने कहा कि हमारे पास नेता के साथ साथ नीयत भी है. भारत को गरीब मानकर मनोबल गिराना गलत है. वित्त मंत्री के लंबे भाषण पर सवाल उठा रहे हैं. लेकिन मैं अपने नेता की मेहनत को सलाम करता हूं. बैंकॉक में छुट्टी मनाने वालों को क्या पता मेहनत क्या होती है. भंडारण और उत्पाद पर सरकार का जोर है. कृषि में 15 लाख करोड़ लगाकर उसे मजबूत बनाना है. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी लगाने करने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.


पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के गलत सपने दिखा रही है सरकार- गौरव वल्लभ


गौरव वल्लभ ने कहा कि संबित पात्रा कहते हैं कि देश के सबसे बड़े किसान रॉबर्ट वाड्रा हैं, मैं भी एक ही सवाल पूछता हूं कि इस देश का सबसे बड़ा क्रिकेटर कौन है ? इसका सही जवाब जय शाह हैं, जो देश के बीसीसीआई पर कंट्रोल कर रहे हैं. वित्त मंत्री समस्याओं की पर चुप हैं. पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के गलत सपने दिखा रही है सरकार. बजट में यह क्यों नहीं बताते कि सपने पूरे कैसे होंगे. एलआईसी में विनिवेश क्यों करना पड़ रहा है ? यह इसलिए करना पड़ रहा है क्योंकि सरकार के पास पैसा ही नहीं है. मैं अपना घर चलाने के लिए अपने पूर्वजों की संपत्ति बेचने लगूं, इसका मतलब है कि मैं खराब बेटा हूं.


एलआईसी के विनिवेश से जो पैसा आएगा वो पैसा विकास में लगेगा - संबित पात्रा
संबित पात्रा ने कहा- सरकार को खर्च चलाने के लिए पैसा चाहिए, विनिवेश करना अर्थव्यवस्था के लिए ठीक है. एलआईसी के विनिवेश से पैसे आएंगे, विनिवेश से जो पैसा आएगा वो पैसा विकास में लगेगा. जीएसटी से कम कमाई के आरोप पर पात्रा ने कहा कि जीएसटी से एक लाख करोड़ आए.


नोटबंदी और जीएसटी की दो गोलियों से अर्थव्यस्था अभी तक उबर नहीं पायी- गौरव वल्लभ
गौरव वल्लभ ने कहा- नोटबंदी और जीएसटी की जो दो गोलियों मारी हैं उससे अर्थव्यस्था अभी तक उबर नहीं पायी है. जीएसटी को लेकर रिपोर्ट फाइल की गई है उसमें कहा गया है कि जीएसटी का स्ट्रक्चर खराब है उसे बदलना पड़ेगा. टैक्स के स्लैब पर गौरव वल्लभ ने कहा- नए और पुराने टैक्स में कोई भी व्यक्ति हो उसे नए स्लैब में कोई फायदा नहीं है. अर्थव्यवस्था मंदी में है इसे मामने के बजाए सरकार झूठ बोल रही है.


70 साल से अर्थव्यवस्था में परिवारवाद चल रहा था- संबित पात्रा
संबित पात्रा ने कहा- 70 साल से अर्थव्यवस्था में परिवारवाद चल रहा था, 2 जी कोल आवंटन में अनियमितता बरती गयी. बजट में टैक्स नियमों को आसान बनाया गया है. बजट में कहा गया है कि कंज्यूमर मार्केट को बढ़ाना पड़ेगा.


सीएए पर कोई शंका है तो सरकार बात करने को तैयार- संबित पात्रा
शाहीन बाग पर संबित पात्रा ने कहा कि कानून मंत्री ने कल ट्वीट किया कि सीएए पर कोई शंका है तो सरकार बात करने को तैयार है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश के गद्दारों को गोली मारो --- को. इस पर ओवैसी क्यों निकल बाहर आ गए, उन्हें किसने गद्दार कहा. क्या यूपी में जो गोली चल रही है वो अनुराग ठाकुर के कहने पर चल रही है ? हिंदू कभी आतंकवादी नहीं हो सकता. मैं चुनाव आयोग का सम्मान करते हुए कहना चाहता हूं कि मैं आजीवन प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर का बचाव करता रहूंगा.


संबित पात्रा की बात करें तो वे बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, एमबीबीएस हैं और दिल्ली के हिंदू राव हास्पिटल में मेडिकल अफसर रहे हैं. 2010 में दिल्ली बीजेपी, 2014 में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता बनें. सितंबर 2017 में पात्रा को ओएनजीसी तीन सालों के लिए निदेशक बनाया गया. 2019 लोकसभा चुनाव में उड़ीसा के पुरी से चुनाव हार गए थे.


वहीं गौरव वल्लभ कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, 2019 में पहली बार झारखंड के जमशेदपुर ईस्ट से चुनाव लड़े लेकिन हार गए. गौरव वल्लभ पीएचडी हैं, मीडिया में कांग्रेस का पक्ष मुखरता से रखते हैं. न पेशे से फाइनेंस के प्रोफेसर हैं, वे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में भी कार्य कर चुके हैं.

जन मन धन: बजट पर बोले रविशंकर प्रसाद- पारदर्शिता के साथ बढ़ रहा देश, शाहीनबाग पर चर्चा के लिए हम तैयार