Indrajit Rai: एबीपी न्यूज के एक्जीक्यूटिव एडिटर इंद्रजीत राय को 11वें अंतरराष्ट्रीय भारत गौरव अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. ये सम्मान उन्हें फॉरेन्सिक जर्नलिज्म में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है. अवॉर्ड समारोह का आयोजन फ्रांस की सीनेट (संसद) में किया गया. 


इंद्रजीत भारत के पहले और दुनिया में सबसे लंबे वक्त तक काम करने वाले फॉरेन्सिक जर्नलिस्ट हैं. इंद्रजीत राय के अलावा पद्म भूषण कमलेश डी पटेल, पद्मश्री श्री सुधीर शाह, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविद के हाथों नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित होने वाली श्रीमती बतूलबेगम, अयोध्या में रामलला के कपड़े डिजाइन करने वाले मनीष त्रिपाठी, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पाने वाले अन्नू कपूर के अलावा 18 देशों में रहने वाले उन भारतीयों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय पटल पर अपना और अपने देश का गौरव बढ़ाया है.


अंतरराष्ट्रीय भारत गौरव अवॉर्ड से किया सम्मानित


इंद्रजीत राय को यह सम्मान फ्रांसीसी संसद के उपाध्यक्ष डॉक्टर डोमनिक थियोफिले, फ्रांसीसी सांसद फ्रेडरिक बुवल, अंतरराष्ट्रीय भारत गौरव अवॉर्ड संस्था के अध्यक्ष सुरेश मिश्रा ने सौंपा. समारोह में फ्रांस सरकार के प्रतिनिधि, सांसद और भारतीय दूतावास के अधिकारियों समेत अनेक गणमान्य लोगउपस्थित रहे. ये अवॉर्ड भारतीय, संस्कृति संस्थान की तरफ से हर साल दिया जाता है. 


भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने दी बधाई


समारोह के दौरान भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने भारत और फ्रांस के रिश्तों को ऐतिहासिक बताते हुए पुरस्कार पाने वाले लोगों को बधाई दी. फ्रांसीसी संसद के उपाध्यक्ष डॉक्टर डोमनिक थियोफिले नें कहा कि भारतीयों और फ्रांस के लोगों की प्रतिभा का लोहा दुनिया मान चुकी है, दोनों देशों के लोग दुनिया की बेहतरी के लिए लगातार कामकर रहे हैं. सुरेश मिश्रा नें सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि भारतीय पूरी दुनिया में अपनी काबीलियत का लोहा मनवाने में कामयाब हुए हैं, ये सम्मान उनकी कामयाबी को सलाम करने का जरिया है.


यह भी पढ़ें- Kuwait Building Fire: कुवैत अग्निकांड में 30 भारतीयों की मौत, अब तक 49 जिंदगियां खत्म, अस्पताल में मौत से जंग लड़ रहे कई मजदूर; देखें खौफनाक मंजर