दर्शकों और पाठकों से जुड़ने के लिए एबीपी न्यूज ने एक नई पहल की है. दिन की ताजा खबर पर दर्शक के मन में कोई सवाल है तो वो अब सीधे हमसे पूछ सकते हैं. एबीपी न्यूज की टीम दर्शकों के हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी.


सवाल- कुमारास्वामी कब शपथ लेंगे और कांग्रेस के कितने मंत्री होंगे? (कृष्ण, कुमार, कोटा)


जवाब- जनता दल (सेक्यूलर) के नेता जेडी कुमारास्वामी बुधवार यानि 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल में कुमारास्वामी समेत कुल 32 मंत्री होंगे. इनमें से 20 मंत्री कांग्रेस के होंगे.


सवाल- अगर कांग्रेस और जेडीएस मिलकर बहुमत साबित नहीं कर पाए तो क्या होगा? (हेमंत, मुंबई)


जवाब- कांग्रेस के 78 और जेडीएस के 37 विधायक मिलाकर कुल 115 विधायक होते हैं. बहुमत के लिए 111 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में फिलहाल कोई दिक्कत नहीं है.


सवाल- क्या नई गठबंधन सरकार में सीएम कांग्रेस का नहीं बन सकता ? (उधेश्वर यादव, पूर्णिया)


जवाब- कांग्रेस ने अपना सीएम बनाने की पेशकश ही नहीं की. नतीजों के बाद जेडीएस के समर्थन मांगने से पहले ही उन्होंने जेडीएस को समर्थन देने का एलान कर दिया और कुमारास्वामी को सीएम पद का ऑफर दे दिया.


सवाल- जब किसी को पूरा बहुमत नहीं मिला तो फिर से वोटिंग क्यों नहीं कराई गई? (सुरेश रायगुर, चेन्नई)


जवाब- संविधान के मुताबिक किसी एक पार्टी को बहुमत न मिलने की सूरत में गठबंधन को मौका दिया जाता है. अगर गठबंधन से भी सरकार नहीं बन रही हो तब राष्ट्रपति शासन लगाया जाता है. इसके बाद फिर चुनाव कराने पड़ते हैं.


सवाल- श्रीरामुलू ने लोकसभा से इस्तीफा क्यों दिया? (सीआर मंगलेकर, नागपुर)


जवाब- बीजेपी नेता बी श्रीरामुलू ने लोकसभा से इस्तीफा इसलिए दिया क्योंकि वो अब विधायक चुने गए हैं. एक समय में कोई भी दोनों सदनों का सदस्य नहीं हो सकता.


सवाल- कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद शेयर बाजार पर क्या कोई असर दिखा ? (दीपक जोशी, भावनगर)


जवाब- बहुमत परीक्षण शनिवार को था. शनिवार को शेयर बाजार बंद रहता है. इसलिए शेयर बाजार पर कोई असर नहीं दिखा.