ABP Shikhar Sammelan Live: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा ने उन सभी दावों को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा जा रहा है कि चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा किया हुआ है. एबीपी न्यूज के शिखर सम्मेलन में पहुंचे रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत पराजित नहीं हुआ है और पहले से ज्यादा ताकतवर है. कार्यक्रम में शामिल होने आए राजनाथ सिंह ने लोकसभा चुनाव से लेकर अपने राजनीतिक संयास को लेकर बात की. ऐसे में आइए उनके इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें जानते हैं.



  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के जरिए जमीन कब्जाने के दावों का खंडन किया. उन्होंने कहा कि मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत की प्रतिष्ठा पर और भारत की आन-बान-शान पर कोई माई का लाल प्रश्नचिन्ह नहीं खड़ा कर सकता है. अभी दोनों पक्षों के बीच सीमा विवाद पर बातचीत भी चल रही है. 

  • राजनाथ ने कहा कि सोनम वांगचुक के चरवाहों को चीनी सैनिकों के जरिए रोके जाने के दावों पर भी बात की. उन्होंने कहा कि ये सिलसिला 40-45 सालों से चला रहा है. कभी वो हमारे लोगों को रोकते हैं, तो कभी हमारे सैनिक उनके लोगों को. ऐसा नहीं है कि ये हमारी सरकार के आने के साथ शुरू हुआ है.

  • रक्षा मंत्री ने चीन को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि अरुणाचल भारत का हिस्सा था, है और रहेगा. उन्होंने बताया कि कमांडर लेवल की बातचीत के दौरान चीन की तरफ से कभी अरुणाचल का प्रश्न नहीं उठाया गया है. वह चीन के जरिए भारतीय नेताओं के अरुणाचल जाने पर दिए जाने वाले बयान को लेकर बात कर रहे थे.

  • राजनाथ सिंह ने विपक्ष के जरिए सेना के पराक्रम पर उठाए जाने वाले सवालों को लेकर भी उन्हें घेरा. रक्षा मंत्री ने कहा कि विपक्ष जब सेना पर सवाल उठाता है, तो मुझे तकलीफ होती है. हमने कभी 1962 को लेकर कांग्रेस पर आरोप नहीं लगाया. सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर हमारे नेता सरकार के साथ रहे हैं. 

  • शिखर सम्मेलन में राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का ही हिस्सा है. उन्होंने दावा किया कि जल्द ही वहां के लोग खुद ही भारत में शामिल होने के लिए दबाव बनाएंगे. हाल के दिनों में पीओके में पाकिस्तान की सरकार के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिले हैं. 

  • राजनीति से संयास लेने की बात पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ ने कहा कि अभी इसे लेकर कुछ भी सोच विचार करने की जरूरत नहीं है. मुझे ईश्वर पर भरोसा है. मुझे लगता है कि परमात्मा ने ऐसी बुद्धि ही नहीं दी है कि ऐसा सोचा जाए. उन्होंने इशारा कर दिया है कि वह अभी लंबे समय तक राजनीति में रहेंगे. 

  • मुख्तार अंसारी को जहर दिए जाने के दावों के बीच रक्षा मंत्री ने कहा कि अगर किसी को सच में लगता है कि उन्हें जहर दिया गया तो इसकी जांच करवा ली जाए. मेडिकल टीम की तरफ से मुख्तार को पूरी सुविधा दी गई. उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई है. 

  • लोकसभा चुनाव को लेकर बात करते हुए राजनाथ सिंह ने बिहार को लेकर खास दावा किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए बिहार में क्लीन स्वीप करने वाली है. बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. उन्होंने सभी सीटों पर जीत का हौसला जताया है. 

  • बीजेपी और ओडिशा के बीजू जनता दल यानी बीजेडी के साथ गठबंधन पर बात नहीं बन पाई. इस लेकर राजनाथ ने कहा कि बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं होने के बाद भी ओडिशा में हमारी सीटों की संख्या बढ़ने वाली है. 

  • राजनाथ सिंह ने कहा कि दक्षिण के राज्यों में बीजेपी को लोकसभा चुनाव में बड़ी सफलता मिलने वाली है. उन्होंने कहा कि दक्षिणी राज्यों में सीटों की संख्या बढ़ेगी. कर्नाटक में भी लोग बीजेपी को वोट करेंगे. 


यह भी पढ़ें: ABP Shikhar Sammelan: 'कोई माई का लाल...', चीन को लेकर सवाल पर राजनाथ सिंह ने सुनाई खरी-खरी