ABP Shikhar Sammelan 2024: बीते दिन बुधवार (23 जुलाई) को केंद्रीय बजट पेश होने के बाद आज गुरुवार (24 जुलाई) को इस पर चर्चा के लिए एबीपी न्यूज ने शिखर सम्मेलन का खास कार्यक्रम रखा. इस कार्यक्रम में मोदी 3.0 के कई मंत्री और विपक्ष के नेता भी शामिल हुए. इसी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी शिखर सम्मेलन में शिरकत की.


इस दौरान उन्होंने बजट के साथ-साथ अन्य तमाम मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि लगातार तीन बार सरकार बनाना कोई आसान काम नहीं होता. जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों को सराहा, तभी जाकर पीएम मोदी लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बने. उन्होंने अपने नेतृत्व में देश के बजट को बढ़ाया. लोगों की आमदनी में भी इजाफा हुआ है.


देश में क्या-क्या हुए बदलाव, जेपी नड्डा ने बताया


जेपी नड्डा ने कहा कि चाहे वो बिजली हो, पानी हो, सड़क हो या फिर गरीब आदमी के स्वास्थ्य संबंधी सुविधा. इन सभी बातों पर तो मोदी सरकार ने ध्यान दिया ही, साथ ही डिजिटलाइजेशन के जरिए ऑनलाइन पेमेंट वाली सुविधा को भी हिट किया. उन्होंने कहा, “देश में ढाई करोड़ लोगों के घरों में सौभाग्य स्कीम के जरिए बजली पहुंचाने का काम किया. पहले तो खुद ही खंभा लेकर आना होता था और आधे तार की व्यवस्था भी करनी होती थी.”


‘डिजिटलाइजेशन के बने चैंपियन’


उन्होंने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए आगे कहा, “पहले जब हम विदेश में जाते थे तो हमें डिजिटलाइजेशन के बारे में बताया जाता था, आज हम उसके चैंपियन बन चुके हैं. देश के अंदर ये बदलाव आया है. पहले बोलते थे कि यहां के लोग तो अनपढ़ हैं, डिजिटलाइजेशन कैसे होगा लेकिन आज देखिए एक सब्जी वाले से लेकर होटलों में भी क्यूआर कोड से पेमेंट होता है. 40 प्रतिशत आबादी डिजिटल पेमेंट करती है.”


‘देश की अर्थव्यवस्था छू रही नई ऊंचाई’


जेपी नड्डा ने कहा, “देश की अर्थव्यवस्था आज नई ऊंचाई छू रही है. गांव में लोग मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर और गाड़ियां खरीद रहे हैं. ये पैसा उनके पास कहां से आ रहा है, ये दिखा रहा है कि देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है. पहले हम मोबाइल सेक्टर में 92 प्रतिशत तक इंपोर्ट करते थे लेकिन आज 97 प्रतिशत मैन्युफैक्चर कर रहे हैं. पहले 5 शहरों में मेट्रो थी लेकिन आज 20 शहरों में है. पहले 74 एयरपोर्ट थे, आज 149 हैं. आज के समय में 706 मेडिकल कॉलेज हैं. नेशनल हाईवे 28 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से बन रहे हैं.”


ये भी पढ़ें: ABP Shikar Sammelan: बीजेपी क्यों नहीं कर पाई 400 पार, ABP शिखर सम्मेलन में प्रल्हाद जोशी ने बता दिया