ABP Uttarakhand Opinion Poll LIVE: उत्तराखंड सरकार के चार साल पूरा होने पर जनता का मूड क्या है? सबसे बड़ा सर्वे

ABP News Uttarakhand Opinion Poll LIVE Updates: उत्तराखंड सरकार के चार साल पूरे होने पर राज्य की जनता का मूड क्या है, इसे जानने के लिये सी-वोटर के साथ एबीपी न्यूज ने सर्वे किया है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 18 Mar 2021 09:33 PM
सर्वे के अगले सवाल में पूछा गया कि, उत्तराखंड के मंत्रियों के कामकाज से कितना संतुष्ट हैं. इस पर 14 फीसदी लोग सबसे ज्यादा संतुष्ट, 21 फीसदी संतुष्ट, 30 फीसदी कम संतुष्ट रहे. वहीं, 4 फीसदी लोग ऐसे रहे जो किसी नतीजे में नहीं पहुंच सके.
सर्वे के तहत अगले सवाल में पूछा गया कि, क्या तीरथ सरकार चुनाव से पहले बचे एक साल में प्रशासन को बेहतर करने में सक्षम है. इस पर 26 फीसदी लोगों का कहना हां था, वहीं 54 फीसदी लोग ऐसे थे जिन्होंने नहीं कहा. वहीं, 20 फीसदी किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच सके.
अगले सवाल में लोगों से पूछा गया कि, क्या मुख्यमंत्री बदलने के फैसले से बीजेपी को आने वाले विधानसभा चुनाव में फायदा होगा. इसके जवाब में 35 फीसदी ने हां कहा, वहीं 47 फीसदी लोगों ने नहीं में उत्तर दिया. 18 फीसदी लोग ऐसे रहे जिन्होंने हां या ना, कुछ भी नहीं कहा.
सर्वे के अगले सवाल में पूछा गया कि, तीरथ सिंह रावत के उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनने से आप कितने संतुष्ट हैं. इसके जवाब में 22 फीसदी लोग बहुत संतुष्ट, 23 फीसदी संतुष्ट और 25 फीसदी ऐसे रहे जो कम संतुष्ट रहे और 22 फीसदी असंतुष्ट रहे. दूसरी तरफ 8 फीसदी लोगों ने हां या ना, कुछ नहीं बोला.
एबीपी और सी-वोटर के सर्वे में जब आम लोगों से पूछा गया कि, क्या उत्तराखंड में मुख्यमंत्री बदलने के फैसले को आप सही मानते हैं . इस पर 70 फीसदी लोगों ने अपनी राय हां में दी. वहीं 19 फीसदी लोगों ने नहीं कहा. 11 फीसदी ऐसे लोगों रहे जो किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंचे सके.
वहीं, आज चुनाव हुये तो किस कितने फीसदी वोट मिलेंगे. इस पर सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 38.3 फीसदी, कांग्रेस 40.8 फीसदी, बीएसपी को 4.2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. वहीं आम आदमी पार्टी को 9.2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. दूसरी तरफ अन्य को 7.5 फीसदी वोट मिल सकते हैं.
सी-वोटर की तरफ से एबीपी न्यूज के लिए किए गए सर्वे के मुताबिक, राज्य में अगर अभी विधानसभा का चुनाव होता है तो उत्तराखंड में बीजेपी की कुर्सी खिसक सकती है. सर्वे के हिसाब से कांग्रेस को राज्य में 32 से 38 सीटें मिल सकती हैं. जबकि, बीजेपी को 24 से 30 सीटें मिलने का अनुमान है. बीएसपी को 0 से 6 सीटें तो वहीं आम आदमी पार्टी को 2 से 8 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. तो वहीं अन्य के खाते में 3 सीटें आ सकती हैं.
उत्तराखंड सरकार के चार साल पूरा होने पर एबीपी न्यूज और सी-वोटर के सर्वे में सरकार के काम-काज को लेकर जनता की राय जानी. इसके अलावा राज्य में विकास और रोजगार को लेकर आम जनता की क्या राय है, इसे लेकर सबसे बड़ा सर्वे किया.

बैकग्राउंड

देहरादून: उत्तराखंड में सरकार के चार साल पूरा हो रहा है. इस दौरान राज्य में विकास कार्यों और काम-काज को लेकर जनता की राय क्या है. एबीपी गंगा ने इसे लेकर बड़ा सर्वे किया है. सर्वे में जनता का मूड क्या है, इसे जानने की कोशिश की गई. वहीं, उत्तराखंड में मुख्यमंत्री बदलने के बाद सरकार को लेकर जनता की क्या राय है. एबीपी गंगा ने सी-वोटर के जरिये लोगों की राय जानी.


 


वहीं, अगर आज चुनाव हुये तो जनता का मूड क्या रहता है? साथ ही बीजेपी, कांग्रेस अन्य दलों को कितनी सीटें मिलती हैं. ये भी पूर्वानुमान की कोशिश की गई. राज्य के कुमायूं, गढ़वाल के लोग क्या सोचते हैं, सरकार के बारे में उनका क्या मानना है?


 


गौरतलब है कि, राज्य में बीजेपी ने अपने मुख्यमंत्री को हाल ही में बदला है. त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत को राज्य की कमान सौंपी गई है. इसे लेकर जनता में क्या संदेश गया है, एबीपी गंगा ने सर्वे में इसे जानने की कोशिश की.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.