साल 2019 खत्म होने वाला है. हर साल की तरह एबीपी न्यूज़ ने आप दर्शकों से पूछा कि साल का 'व्यक्ति विशेष' कौन है? एबीपी न्यूज़ के पोल के जरिए आपकी राय हम तक पहुंची है और नतीजे आपके सामने हैं. गृह मंत्री अमित शाह को 44 फीसदी वोट मिले हैं. अमित शाह ने कड़े और बड़े फैसले लिए हैं इसलिए एबीपी न्यूज़ के संपादकों की नजर में भी साल 2019 के 'व्यक्ति विशेष' भी अमित शाह ही हैं. दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे हैं जिनको 37 फीसदी वोट मिले हैं.


अमित शाह ने इस साल मई में देश के गृह मंत्री की कमान संभालने के बाद कई चौंकाने वाले और बड़े फैसले लिए. इनमें अनुच्छेद 370 के विशेष प्रावधान को खत्म किए जाने समेत कई बड़े कदम शामिल हैं. उन्होंने हाल ही में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को संसद में पेश किया और अब यह कानून का रूप ले चुका है. अमित शाह के नेतृत्व में ही एसपीजी संशोधन बिल को मंजूरी मिली. यही नहीं इस साल हुए लोकसभा चुनाव में भी पार्टी की कमान अमित शाह के हाथ में थी और पार्टी ने 2014 लोकसभा चुनाव से भी बड़ी जीत हासिल की.



एबीपी न्यूज़ की वोटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चार फीसदी, आयुष्मान खुराना को एक फीसदी, अभिनंदन वर्धमान को सात फीसदी, सुंदर पिचाई को एक फीसदी, विराट कोहली को तीन फीसदी, मुकेश अंबानी को पांच फीसदी, इमरान खान को तीन फीसदी और रंजन गोगोई को दो फीसदी वोट मिले.