नई दिल्ली: 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा, दुनिया के कई देशों में एक साथ लोग योग आसन करेंगे. योग दिवस से पहले एबीपी न्यूज़ योग सम्मेलन आयोजित कर रहा है.  इस सम्मेलन में योग गुरू स्वामी रामदेव, डायटीशियन रुजुता दिवेकर, धर्मगुरू पवन सिन्हा, एम्स के कार्डियोलॉजिस्ट विभाग के प्रमुख वीके बहल, प्राइमस अस्पताल के ऑर्थोपेडिस्ट डॉ. कौशल मिश्रा, नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वाई के आरोड़ा योग से जुड़े फायदों पर चर्चा की.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 सिंतबर 2014 को पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा जिसे तीन महीने के भीतर ही मान लिया गया और 21 जून का दिन तय किया गया. इस प्रस्ताव का समर्थन 193 में से 175 देशों ने किया और बिना किसी वोटिंग के इसे स्वीकार कर लिया गया.


योग सम्मेलन की लाइव कवरेज के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ


योग सम्मेलन में किसने क्या कहा?


13.16 PM: डॉक्टर कौशल मिश्रा ने कहा- यूट्यूब पर लोग एक्स्ट्रीम योग करते हैं, उसे देखकर आम लोग भी वही करने की कोशिश करते हैं. लेकिन किसी भी विषय में 100 पर जान से पहले 1,2,3 जरूर सीखना चाहिए. डॉक्टर वाई के अरोड़ा ने कहा- कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि योग करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.


13.13 PM: डॉक्टर कौशल मिश्रा ने कहा- किसी फिट आदमी को योग आसन करने से नुकसान नहीं होगा, लेकिन किसी मरीज को सभी तरह के योग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. वाई के आरोड़ा ने कहा-बीमार आदमी के लिए योग की क्रियाएं अलग हैं और स्वस्थ व्यक्ति के लिए योग की क्रियाएं अलग हैं.


13.07 PM: डॉक्टर वाई के आरोड़ा ने कहा- अगर आपके शरीर की जरूरत 1500 कैलोरी की है और आप 3000 कैलोरी ले रहे हैं तो एक्स्ट्रा कैलोरी शरीर में इकट्ठी होती है. इसलिए वही खाएं जिसे पचा सकें.


13.03 PM: डॉक्टर कौशल मिश्रा ने कहा- योग करने से बीमारियों की रोकथाम हो सकती है लेकिन बीमारी होने के बाद योग से रोग सही हो जाएगा इस पर विवाद है. योग करना आज कल फैशन हो गया है, इसे लेकर लोगों को सही जानकारी नहीं है. जब फिजियो थैरपी और मानसिक शांति एक साथ मिल जाते हैं तब असली योग होता है.


01.02 PM: एम्स के कार्डियोलॉजिस्ट विभाग के प्रमुख वीके बहल, प्राइमस अस्पताल के ऑर्थोपेडिस्ट डॉ. कौशल मिश्रा, नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वाई के आरोड़ा योग और विज्ञान से जुड़ी बात कर रहे हैं.


12.50 PM: डायटीशियन रुजुता दिवेकर  ने कहा- शाम सात बजे तक खाना खा लें तो अच्छा है, रात के खाने में घी जरूर खाएं, इससे विटामिट डी की कमी नहीं होती. घर का बना घी हो तो बहुत अच्छा है


12.43 PM: डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने कहा- वही खाएं जो आपके किचन में बनता है, चाय और सिगरेट से दिन की शुरुआत से बुरी आदत कुछ नहीं हो सकती. सुबह उठने के बाद सीजन में उगने वाला फल खाएं, जल्दी सोएं और जल्दी उठें.


12.36 PM: डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने कहा- किसी भी एक खाद्य पदार्थ को दुश्मन ना बनाएं. चीनी खाना अच्छा है लेकिन कोला, आइसक्रीम और चॉकलेट से आने वाली चीनी अच्छी नहीं है.


12.36 PM: डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने कहा- सही खानपान और एक्सरसाइज से सेलिब्रिटी फिट रहते हैं. अपने आसपास उगने वाली सब्जियां ही खाएं, बाहर से इंपोर्ट होने वाले फल सब्जियां ना खाएं. सीजन में उगने वाली सब्जियां खाएं.


डायटीशियन रुजुता दिवेकर योग सम्मेलन में अपनी बात रख रही हैं.


12.12 PM: श्री गुरू पवन सिन्हा ने कहा-जिम जाने से ज्यादा जरूरी है योग, जिम से मसल्स मजबूत होती है लेकिन योग से ह्रदय की मजबूती होती है.


12.07 PM: श्री गुरू पवन सिन्हा ने कहा-योग शारीरिक क्रियाओं से आगे की बात है, इससे मन स्थिर होता है. देश में हर छठा युवक डिप्रेशन से परेशान है. योग से व्यक्ति में सकारात्मकता आती है. शारीरिक योग से ताकत आती है लेकिन आतंरिक योग से उस ताकत का इस्तेमाल कैसे किया जाए, इसका ज्ञान आता है.


12.03 PM: बाबा रामदेव के बाद पवन चिंतन धारा आश्रम के संस्थापक श्रीगुरू पवन सिन्हा योग को लेकर जानकारी दे रहे हैं


11.54 AM: बाबा रामदेव ने पतंजलि के नए प्रोडक्ट के बारे में कहा- जल्द ही दिव्य जल, गाय का A2 दूध दिल्ली में सप्लाई करने वाले हैं, 3000 तरह के अलग अलग परिधान भी लाने वाले हैं.


11.45 AM: एबीपी न्यूज़ के कार्यक्रम 'वायरल सच' की बाबा रामदेव ने की तारीफ, कहा- ये सोशल मीडिया के झूठ से बचाने का काम करता है. सोशल मीडिया पर मेरे निधन की खबर चलाई गई, एबीपी न्यूज़ ने इसका सच दिखाया.


11.43 AM: बाबा रामदेव ने कहा- बड़े लोगों के कर्ज माफ नहीं होने चाहिए, कोई व्यक्ति अगर एक कंपनी से एनपीए करता है तो उसकी दूसरी कंपनी के मुनाफे से पैसा वसूलना चाहिए. बैंकों का पैसा डुबोने वालों से हर हाल में वसूली हो. मैं जेटली जी और मोदी जी से कभी कभी मिलता हूं, देश के लिए जो भी जरूरी होता है उसकी बात करता हूं. बड़े उद्योगपतियों के कर्ज माफ नहीं होने चाहिए, बैंकों में 99 प्रतिशत पैसा गरीब लोगों का है.


11.39 AM:  ग्रेटर नोएडा पतंजलि फूडपार्क पर बाबा रामदाव ने कहा- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात हो गई है, कुछ अधिकारियों की वजह से दिक्कत हुई. हाथी निकल गया है सिर्फ पूछ बाकी रह गई है.


11.34 AM: पेट्रोल के दाम पर बाबा रामदेव ने कहा- पेट्रोल और डीजल के दाम इतने नहीं होने चाहिए, मुझे इसका अफसोस है. आज भी पेट्रोल डीजल 35-40 रुपये प्रति लीटर हो सकते हैं. मोजी जी पेट्रोल -डीजल की कीमत पर विचार कर रही है. राजनीतिक दृष्टि से आजकल मैं सर्वदलीय-निर्दलीय हो चुका हूं.


11.25 AM: बाबा रामदेव ने कहा- बाल काले करने के लिए युवाओं को  शीर्षासन और सर्वागंआसन करना चाहिए. इसके साथ ही किसी ना किसी रूप में  आंवले का सेवन भी करना चाहिए. शीर्षआसन करने से 100 साल तक जीवित रह सकते हैं.


11.18 AM: बाबा रामदेव ने कहा- जवाबदेही जैसे राजनेताओं में होती है, मीडिया में होती है ऐसे ही जवाबदेही धर्म में भी होनी चाहिए.


11.11 AM: बाबा रामदेव ने कहा- मुझे आशचर्य होता है कि आज कल तथाकथित बाबाओं का दिल भी बैठ जाता है. योग हमें दुर्विचार और दुष्कर्म से बचाता है. इशारों में दाती महाराज पर हमला करते हुए बाबा रामदेव ने कहा- बाबा का दिल बहक रहा है, शनि किसी का खराब नहीं होता.


11.08 AM: बाबा रामदेव ने कहा- 300 से ज्यादा वैज्ञानिक योग रिसर्च कर रहे हैं, कपालभाति करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. प्रधानमंत्री की उम्र में हाथ ऊपर करके भी कोई चल तो बड़ी बात है. मोदी सरकार में योग पर काफी काम हुआ.


11.03 AM: बाबा रामदेव ने कहा- योग हम सबका है, हमारा धर्म भले ही अलग हो लेकिन हमारे पूर्वज एक ही हैं और योग हमारे पूर्वजों की देन है. सारे काम सरकारी नहीं होते योग असरकारी है. 21 जूम को पूरा देश प्रधानमंत्री के साथ योग करता है. सोनिया जी और राहुल जी भी योग करते हैं


11.02 AM: योगगुरू स्वामी रामदेव दे रहे हैं योग से जुड़े सवालों से जवाब