ABP Shikhar Sammelan: छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार अपनी एक साल की उपलब्धियां गिना रही है. वहीं बीजेपी सवाल उठा रही है. एबीपी न्यूज के खास कार्यक्रम शिखर सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और बीजेपी नेता बृजमोहन अग्रवाल पहुंचे.


बृजमोहन अग्रवाल ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ में अगर नक्सल को छोड़ दें तो राज्य शांति का टापू है. आज छत्तीसगढ़ में हत्याएं हो रही है, बलात्कार हो रहे हैं, महिलाओं-बच्चियों को जलाया जा रहा है. पूरी सरकार सिर्फ राजनीति में उलझी है. छह महीने से ज्यादा कोई एसपी-थानेदार नहीं होता है. ये देश की पहली सरकार है, जिस सरकार के गठन के दो महीने के भीतर आंदोलन शुरू हो गए.


कृषि मंत्री और कांग्रेस नेता रविंद्र चौबे ने इन आरोपों का जवाब दिया. उन्होंने कहा, ''सत्ता में बृजमोहन अग्रवाल 15 साल रहे हैं. ये इनका विपक्ष में ट्रेनिंग का दौर है, इन्होंने 11 बार धरना दिया है. छत्तीसगढ़ पहले भी शांति का टापू था और आज भी है. बस्तर के नक्सल घटनाओं को छोड़ दे तों यहां शांति है. अन्य राज्यों की तुलना में यहां सबसे कम अपराध हुए हैं और हम इसपर भी नियंत्रण कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ बेहतर स्थिति में है.''


उन्होंने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जीत और लोकसभा चुनाव में हार को लेकर कहा, ''छद्म राष्ट्रवादी की दिशा में जिस तरीके से जनता ने देशभर में निर्णय किया, छत्तीसगढ़ में भी निर्णय हमारे खिलाफ रहा. हम विधानसभा चुनाव बहुमत के साथ जीते. अब देश की जनता छला महसूस कर रही है. केंद्र सरकार ने किसानों से भी वायदा किया था, लेकिन वायदे पूरे नहीं किए. लोगों के फैसले को स्वीकार करते हैं. हमने जो वायदे किए वो पूरे किए, भूपेश बघेल सरकार ने हर एक वायदे पूरे किए.''


कृषि मंत्री ने जीएसटी बकाया का भी मुद्दा उठाया. उन्होंने दावा किया कि 1000 करोड़ रुपये बकाया है लेकिन केंद्र सरकार नहीं दे रही है. हमने किसानों को 25 सौ रुपये का सपोर्ट प्राइस दिया.


उन्होंने बीजेपी पर राम को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया. रविंद्र चौबे ने कहा, ''ये छत्तीसगढ़ की धरती है और यहां कण-कण में राम हैं. इनके (बीजेपी) लिए दंगे के लिए राम, धंधे के लिए राम, चंदे के लिए राम, वोट के लिए राम, नोट के लिए राम, चोट के लिए हैं. हमारे लिए गरीबों के राम हैं, सबरी के राम हैं, बेर खाने वाले राम हैं, वन वासियों को गले मिलाने वाले राम हैं. बीजेपी ने सिर्फ राम के नाम पर वोट मांगा. ये देश में नहीं चलने वाला है.''


ABP Shikhar Sammelan: अजीत जोगी ने किसानों को लेकर की CM भूपेश बघेल की तारीफ, लेकिन इन मुद्दों पर घेरा


बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस नेता रविंद्र चौबे के आरोपों का जवाब दिया और कहा कि बीजेपी ने अपने शासनकाल में कौशल्या माता का मंदिर बनवाया. हमने जिस काम को किया उसे कांग्रेस ने सिर्फ आगे बढ़ाया. हमने पर्यटन को बढ़ावा दिया. 15 सौ करोड़ रुपये पर्यटन पर खर्च किए.


कांग्रेस नेता ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर कहा कि धर्म के आधार पर नागरिकता दी जाएगी, ये नहीं होना चाहिए. पूरा असम जल रहा है, दिल्ली में प्रदर्शन हो रहे हैं. देश को क्यों बांटने का काम कर रहे हैं. अर्थव्यवस्था, रोजगार पर से ध्यान हटाने के लिए इस तरह के मुद्दे उठाए जाते हैं.