ABP Shikhar Sammelan Chhattisgarh LIVE: छत्तीसगढ़ के टॉप अफसर बोले- नक्सली हमले में किसी की जान जाती है तो मजबूर महसूस करते हैं हम

ABP Shikhar Sammelan Chhattisgarh LIVE: छत्तीसगढ़ में 17 दिसंबर को भूपेश बघेल सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर आपका चैनल एबीपी न्यूज़ आज शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है.

ABP Live Last Updated: 11 Dec 2021 01:42 PM
हमारे पास अच्छे हथियार हैं, AK-47 की संख्या बढ़ी

प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि हमारे पास अच्छे हथियार हैं. एके-47 की संख्या बढ़ी है. अब हमारे पास सेटेलाइट फोन हैं. ऑफिसर्स के पास ट्रैकर्स हैं, जिनसे उनकी लोकेशन मिलती रहती है.

कब अफसर खुद को मजबूर करते हैं महसूस

गौरव सिंह ने कहा कि हर अफसर कई बार मजबूर महसूस करता रहा है. कोरोना के टाइम में तो हमने ये सबसे ज्यादा महसूस किया है. शलभ सिन्हा ने कहा कि एक भी जवान को चोट लग जाती है तो मजबूर महसूस करते हैं. जॉइन करने के बाद पहली घटना थी कि 9 जवानों की जान चली थी. दूसरी घटना सुकमा में थी, जब 17 जवान शहीद हो गए थे. उस वक्त लगा कि हम कितने मजबूर होते हैं.

बस्तर का एक पहलू है कि यहां हिंसा है- रजत बंसल

रजत बंसल ने कहा कि बस्तर का एक पहलू है कि यहां हिंसा है. जगदलपुर और बस्तर का एक ऐसा पहलू भी है जहां हिंसा नहीं है. उन्होंने कहा कि जगदलपुर और आस-पास के क्षेत्रों में खौफ नहीं है.  

आखिर क्यों नक्सल पर नहीं लगा पा रहे लगाम? कभी-कभी मन में गुस्सा आता है

रायपुर जिले के एसपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि जब अपने किसी की जान जाती है तो बहुत दुख होता है. एक मजबूरी होती है, झकझोरने वाला मूमेंट होता है. मन में गुस्सा भी आता है कि आखिर ये सब क्यों हो रहा है. क्यों हम इस पर लगाम नहीं लगा पा रहे हैं. 

एसी कमरों में नहीं बैठ रहते हम अधिकारी- सूरजपुर कलेक्टर गौरव सिंह

सूरजपुर के कलेक्टर गौरव सिंह ने कहा कि ये नहीं है कि हम अधिकारी एसी कमरों में बैठे रहते हैं. मैं खुद 200 से ज्यादा गांवों में जा चुका हूं.

समस्याएं समझकर ही हल निकालना होगा- अधिकारी

अधिकारियों ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद सबसे बड़ी समस्या है. लोगों की आजीविका का स्तर बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. लोगों के विकास के लिए काम हो रहा है. लोगों का भरोसा शासन- प्रशासन जीत रहा है. बस्तर के कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि जो विकास को लेकर समस्याएं हैं, उनको समझकर ही हल निकालना होगा. हाट बाजार क्लीनिक योजना पर हम काम कर रहे हैं. हम लोगों के घर-परिवार के पास क्लीनिक लेकर जा रहे हैं. घर-घर जाकर हम सर्वे कर रहे हैं. 

छवि बदलने का मौका मिल रहा है- जगदलपुर कलेक्टर

जगदलपुर के कलेक्टर रजत बंसल ने कहा कि छत्तीसगढ़ शुरुआत से मुझे आकर्षित करता था कि आखिर यहां क्यों नक्सलवाद पैदा हुआ. बस्तर में आकर लगता है कि जैसी छवि दिखती है वैसी नहीं है. छवि को बदलने का मौका मिल रहा है.

जैसा दिखता है छत्तीसगढ़ वैसा नहीं है- अधिकारी

शिखर सम्मेलन में रायपुर के कलेक्टर सौरभ सिंह ने रायपुर को कहा कि मैं आत्मविश्वास से कह सकता हूं कि मेरे सास-ससुर मेरे साथ रहते हैं. बाहर से देखते हैं तो लगता है कि रायपुर जाएंगे तो नक्सली पकड़ लेंगे, ऐसा नहीं है. एसपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ से ही रहने वाला हूं. मैं यहीं पला-बढ़ा हूं. बस्तर की पोस्टिंग को लेकर माता-पिता के मन में कंसर्न तो रहता ही है. लोगों के साथ अच्छा कनेक्ट होता है. यहां काम करने में एक गर्व करने का अनुभव होता है. 

बीजेपी प्रवक्ता बृज मोहन अग्रवाल बोले- हर चीज के लिए पीएम को चिट्ठी लिख देती है छत्तीसगढ़ सरकार

बृज मोहन अग्रवाल ने कहा कि आज किसान जगह-जगह आंदोलन कर रहे हैं. आप हर चीज के लिए प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिख देते हैं. जब इनको भूख लगती है तो ये अनाज खोजते हैं. केंद्र पर हर चीज के लिए आरोप लगाते हैं. वहीं राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने कहा कि वारदाने की कोई कमी नहीं है. हम जो कीमत दे रहे हैं वो इनकी कल्पना से बाहर है.

पूरे देश में सबसे ज्यादा धान की कीमत हम दे रहे हैं- रवींद्र चौबे

रवींद्र चौबे ने कहा कि पूरे देश में सबसे ज्यादा धान की कीमत हम दे रहे हैं. वहीं बृज मोहन अग्रवाल ने कहा कि राज्य में किसी को कुछ नहीं मिल रहा है.

आंदोलन के चलते जनता का जीवन जीना दूभर हो गया था- बृज मोहन अग्रवाल

बीजेपी नेता बृजमोहन अग्रवाल ने कहा आंदोलन के चलते जनता का जीवन जीना दूभर हो गया था. दिल्ली के लोगों के जीवन को अशांत करने के लिए क्या विपक्षी दल जिम्मेदार नहीं हैं. छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को आप अशांत करने वाला कह रहे हैं, इसीलिए प्रधानमंत्री को माफी मांगनी पड़ी. 

सरकार कंफ्यूज थी, इसलिए कानून लिए वापस- छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री

छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने इसलिए कानूनों को वापस लिया, क्योंकि वो कंफ्यूज थी. वहीं बृज मोहन अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस कंफ्यूज है.

हमने राज्य में इन तीनों कानूनों को लागू नहीं होने दिया- छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि मंत्री

शिखर सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे और बीजेपी के नेता बृज मोहन अग्रवाल मौजूद हैं. बृज मोहन अग्रवाल भी कृषि मंत्री रहे हैं. कृषि कानून वापस लेने पर राज्य सरकार के कृषि मंत्री ने कहा कि सौभाग्य से हमने राज्य में इन तीनों कानूनों को लागू नहीं होने दिया. 


 

तुलिका कर्मा ने कहा- गोली का जवाब गोली नहीं

तुलिका कर्मा ने कहा कि गोली का जवाब गोली नहीं है. नक्सली समस्या के खिलाफ इसका हथियार शिक्षा और रोजगार है. वहीं किरणमई नायक ने भी कहा कि लोगों की सोच में बदलाव आया है. 

किरणमयी नायक बोलीं- गोबर इकोनॉमी से हो रहा गौ संरक्षण

किरणमयी नायक ने कहा कि गोबर इकोनॉमी से फायदा हो रहा है कि इससे गौ माता का संरक्षण हो रहा है. छत्तीसगढ़ के गांव में लोगों को रोजगार मिल रहा है. वहीं से उनकी आय हो रही है.

गोबर इकोनॉमी पर काम कर रही छत्तीसगढ़ सरकार

तुलिका कर्मा ने कहा कि सरकार महिलाओं के रोजगार के लिए काम कर रही है. छत्तीसगढ़ सरकार गोबर इकोनॉमी पर काम कर रही है. तुलिका कर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 2 रुपए किलो गोबर खरीदी का काम हो रहा है. अगर कोई गोबर को इकट्ठा करके बेच रहा है तो इससे उसकी आय हो रही है. 

हमारी सरकार महिलाओं के लिए संवेदनशील, अपराधों के खिलाफ ले रही एक्शन- किरणमयी नायक

छत्तीसगढ़ महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने कहा हमारी सरकार महिलाओं के लिए संवेदनशील तरीके से काम कर रही है. बच्चों की ट्रैफिकिंग को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर लगातार एक्शन ले रही है. 

महेंद्र कर्मा की बेटी तुलिका कर्मा बोलीं- नक्सली क्षेत्र में काम करना आसान नहीं

एबीपी शिखर सम्मेलन के नए सत्र में दंतेवाड़ा की जिला पंचायत प्रमुख तुलिका कर्मा और रायपुर की पहली महिला मेयर किरण मई नायक मौजूद हैं. महेंद्र कर्मा की बेटी तुलिका कर्मा ने कहा कि नक्सली हमले में पिता की मौत के बाद काम करना शुरू किया. उन्होंने कहा कि नक्सली क्षेत्र में काम करना आसान नहीं. शिक्षा के क्षेत्र में हम फोकस कर रहे हैं. 

कांग्रेस ने नहीं निभाया शराबबंदी का वादा- नंद कुमार साय का आरोप

नंद कुमार साय ने कहा कि कांग्रेस ने घोषणापत्र में शराबबंदी की बात कही थी, लेकिन उसे पूरा नहीं किया. वहीं लखमा ने कहा कि हम पहले नुकसान का आकलन कर रहे हैं. हम इस पर लगातार मीटिंग कर रहे हैं.

राहुल गांधी ने आदिवासियों की जमीन वापस कराई- लखमा

बीजेपी नेता नंद कुमार साई ने कहा कि नरेंद्र भाई मोदी जो काम कर रहे हैं, वो किसी ने कभी नहीं किया. वहीं छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री और आदिवासी नेता कवासी लखमा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद लोगों की जमीन छीन ली गई थी. राहुल गांधी ने आदिवासियों की जमीन वापस करवाई. कोंटा सीट से कांग्रेस के विधायक है लखमा.

जब तक मैं पार्टी के लिए उपयोगी, उसके लिए काम करता रहूंगा- रमन सिंह

रमन सिंह ने भविष्य को लेकर कहा कि बीजेपी के नेतृत्व में काम करता रहूंगा. उन्होंने कहा कि जब तक मैं पार्टी के लिए उपयोगी हूं, उसके लिए काम करता रहूंगा. छत्तीसगढ़ में बीजेपी की लड़ाई कांग्रेस से है. रमन सिंह की भूपेश बघेल से नहीं. उन्होंने कहा कि अभी मेरे भीतर बहुत ऊर्जा बाकी.

कांग्रेस के संरक्षण में धर्मांतरण की साजिश

पूर्व मुख्यमंत्री ने रमन सिंह ने ये भी कहा कि कांग्रेस के संरक्षण में धर्मांतरण की साजिश की जा रही है. बघेल सिर्फ बड़ी-बड़ी बात करते हैं. टीएस सिंह देव से कांग्रेस ने किया अपना वादा नहीं निभाया.

यूपी में बीजेपी बहुत आगे निकल चुकी है

रमन सिंह ने कहा कि बघेल ने गरीबों के लिए घर नहीं बनाए, वो भष्टाचार में लिप्त हैं. यूपी में बीजेपी बहुत आगे निकल चुकी है. हम जनता के पास सिर्फ विकास की बात करने जाएंगे. हम ग्राम सड़क की बात करेंगे. 

अब यूपी में बंटाधार करेंगे भूपेश बघेल, ये उनका ट्रैक रिकॉर्ड

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा कि जहां-जहां भूपेश बघेल गए हैं, वो बंटाधार करके लौटे हैं. अब वो यूपी गए हैं, वहां भी बंटाधार करेंगे. छत्तीसगढ़ में कोई विकास नहीं हुआ है. कांग्रेस डूबती हुई नैय्या है. कांग्रेस के लिए भूपेश बघेल सिर्फ एटीएम मशीन.

कोई आंख में आंख मिलाकर बात कर रहा है तो वो राहुल हैं

भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी अभी सांसद हैं, हमारे अध्यक्ष रहे हैं. मोदी सरकार के खिलाफ कोई शख्स अगर देश को सचेत करने का काम कर रहा है तो वो राहुल गांधी हैं. कोई आंख में आंख मिलाकर बात कर रहा है तो वो राहुल हैं.

पीएम मोदी जुमलेबाज हैं, बोले भूपेश बघेल

भूपेश बघेल ने कहा कि जेपी नड्डा के बारे में मैं सिर्फ इतना जानता हूं कि वो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुमलेबाज हैं. जब उनके दल के लोग बोलते हैं कि कोई मुद्दा जुमला था, तो मुझे क्यों जुमलेबाज कहने से रोक रहे हैं.

ओवैसी बीजेपी की बी टीम है

भूपेश बघेल ने कहा कि ओवैसी बीजेपी की बी टीम है, जहां विभाजन की बात करनी होती है, वहां ओवैसी को भेज दिया जाता है. 

योगी आदित्यनाथ के बारे में ये बोले भूपेश बघेल

भूपेश बघेल ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी उस मठ के मठाधीश हैं, जो गरीबों और वंचितों को गले लगाने वाला मठ है. उस मठ के होने के बाद वो घृणा की बात कर रहे हैं. 

आज ममता बनर्जी बदल गई हैं- भूपेश बघेल

ममता बनर्जी फायरब्रांड लेडी हैं, लेकिन अब वो सेंट्रल एजेंसियों के दायरे में आ गई हैं. उनके सपने बहुत हैं. उन्हें तय करना है कि वो कांग्रेस से लड़कर आगे बढ़ना चाहती हैं, या बीजेपी से लड़कर वो खुद का कद बड़ा करना चाहती हैं. आज ममता बनर्जी बदल गई हैं.

नक्सलियों की समस्या पर आप क्या कर रहे हैं?

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि नक्सली आज सिमट गए हैं, इसलिए नक्सलियों को लेकर ज्यादा सवाल नहीं होते. हम स्वास्थ्य सेवाओं की बात कर रहे हैं. इसलिए लोगों का विश्वास हमारी तरफ बढ़ा है. आदिवासियों का हमने दिल जीता है. यही हमारी सबसे बड़ी सफलता है.

प्रियंका किसानों, नौजवानों की बात कर रही हैं

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि प्रियंका किसानों, नौजवानों की बात कर रही हैं. प्रियंका गांधी महिलाओं के मुद्दों की बात कर रही हैं. छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा हर जगह हो रही है. 

जनता योगी सरकार को फर्श पर पटकने की तैयारी कर रही है

भूपेश बघेल ने कहा कि यूपी में एक तरफ सपा है, बीजेपी है और कांग्रेस है. बीएसपी तो लड़ाई में ही नहीं है. जनता योगी सरकार को फर्श पर पटकने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस को जनता यूपी में सत्ता में लाएगी. सीएम कौन होगा के सवाल पर बघेल बोले, बाद में तय कर लेंगे.

भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे रग-रग में राम बसे हुए हैं

भूपेश बघेल ने कहा कि हमारे रग-रग में राम बसे हुए हैं. बीजेपी गाय के नाम पर वोट मांगती है काम नहीं करती. राम आस्था है वोट मांगने के लिए नहीं.

पीएम आवास योजना पर ये बोले छत्तीसढ़ के सीएम

पीएम आवास योजना पर छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा कि जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है कि उसमें केंद्र का शेयर ज्यादा हो गया है. पहले जहां ये अनुपात कम था, अब 60:40 का अनुपात हो गया है. जब हमें पैसा देना ही है तो हम अपनी योजनाओं में लगाएंगे. हमको चारो तरफ से घेरा जा रहा है. केंद्र हमारा पैसा नहीं दे रही है.

MSP का ऐलान कांग्रेस ने किया. 

आपकी सरकारों ने MSP पर कानून क्यों नहीं बनाया? छत्तीसगढ़ सीएम ने कहा कि यही दिक्कत है कि हम इतिहास में जीते हैं. MSP का ऐलान कांग्रेस ने किया. 

केंद्र सरकार ने विश्वास खोया, इसलिए आंदोलन स्थगित हुआ, खत्म नहीं- छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

किसानों के मुद्दे पर छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने अपना विश्वास खो दिया है. 15 लाख जुमला, दो लाख नौकरियां जुमला. रोजगार देने की बात पूरी नहीं हुई. कांग्रेस को सरकार पर विश्वास नहीं है. किसानों ने आंदोलन स्थगित किया है, इसीलिए वापस नहीं लिया है. उन्हें विश्वास नहीं है कि MSP पर फैसला होगा या नहीं.

7 साल में लोगों पता नहीं कि गुजरात मॉडल कहां है

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 7 साल में लोगों को ये पता ही नहीं चला कि आखिर गुजरात मॉडल कहां है.

2014 के बाद इसलिए खराब हुई हालत

2014 के बाद हालत कांग्रेस की ज्यादा खराब हुई उसके पीछे कौन जिम्मेदार हैं. छत्तीसगढ़ के सीएम ने कहा कि इसमें कुछ खरीदने वाले हैं, कुछ बेचने वाले हैं. उन्होंने इस दौरान पीएम मोदी और अमित शाह का जिक्र भी किया.

क्यों यूपी में हुआ कांग्रेस का ऐसा हाल

 छत्तीसगढ़ के सीएम बोले कांग्रेस का यूपी में जो मजबूत आधार था, उसमें दलित, किसान हमारे साथ था. दलित कांशीराम ले गए, पिछड़ों को मुलायम सिंह ले गए. इससे हमारा वोटबैंक पिछड़ गया. जो सवर्ण थे, उन्हें बीजेपी ले गई. बहुत सारी परिस्थितियां बनीं, जिसके चलते लोग हमसे कटते गए. इस वजह से कांग्रेस की ऐसी स्थिति हुई. हालांकि कांग्रेस की विचारधारा आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है.

भारत माता की सेवा कर रहा हूं- सीएम भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं भारत माता की सेवा कर रहा हूं. छत्तीसगढ़ माहतारी की सेवा कर रहा हूं. मैं प्रियंका जी के साथ काम कर रहा हूं, उनकी सेवा नहीं कर रहा हूं. पार्टी के लिए काम कर रहा हूं. जहां जो मौका मिल रहा है, वहां काम कर रहा हूं. मेरा सौभाग्य है कि यूपी में प्रियंका जी के साथ काम कर रहा हूं.

राजनीति में सेवा करने के लिए आया- सीएम भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ शिखर सम्मेलन की शुरुआत शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने 3 साल का कार्यकाल पूरा होने पर कहा कि मैं राजनीति में सेवा करने के लिए आया था, चाहे मैं पक्ष में रहा, चाहे विपक्ष में. मेरा लक्ष्य है जनता की सेवा करना है. लोगों के हक की लड़ाई लड़नी है. 

17 दिसंबर को पूरे हो रहे हैं भूपेश बघेल सरकार के तीन साल

छत्तीसगढ़ में 17 दिसंबर को कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर आपका चैनल एबीपी न्यूज़ आज शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. शिखर सम्मेलन में पक्ष और विपक्ष के नेताओं से तीखे सवाल होंगे. साथ ही छत्तीसगढ़ कांग्रेस में चल रही खींचतान को लेकर भी चर्चा होगी. छत्तीसगढ़ में साल 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव के बीच रिश्ते सहज नहीं हैं.

टी. एस. सिंहदेव मुख्यमंत्री पद न मिलने से नाराज़?

तीन साल पूरे होने के मौके पर छत्तीसगढ़ में एक तरफ जहां सरकार अपनी उपलब्धियां गिनवाने में व्यस्त है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार के ही एक वरिष्ठ मंत्री टी. एस. सिंहदेव मुख्यमंत्री पद न मिलने से नाराज़ हैं. कांग्रेस की सरकार बनने के बाद जब मुख्यमंत्री का चुनाव हो रहा था, उस समय से ये कहा जा रहा है की कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने ढाई ढाई साल मुख्यमंत्री का फॉर्मूला बनाया है. जिसमें पहले ढाई साल भूपेश बघेल मुख्यमंत्री रहेंगे और बाद के ढाई साल में टी.एस. सिंहदेव मुख्यमंत्री रहेंगे. हालांकि आधिकारिक रूप से इस बात को कांग्रेस की तरफ से नहीं कहा गया है.

ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री पद पर विवाद

जून 2021 में मुख्यमंत्री पद पर बघेल के ढाई साल पूरे होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के खेमे ने दावा किया था कि आलाकमान ने ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री पद के लिए सहमति दी थी. राज्य में मुख्यमंत्री पद को लेकर हुए विवाद के बाद कांग्रेस आलाकमान ने विवाद को सुलझाने के लिए अगस्त में बघेल और सिंहदेव को दिल्ली बुलाया था. जब बघेल दिल्ली में थे तब कांग्रेस के 70 में से 54 विधायकों ने उनके समर्थन में दिल्ली का दौरा किया था.

बैकग्राउंड

ABP Shikhar Sammelan Chhattisgarh LIVE: छत्तीसगढ़ में 17 दिसंबर को कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर आपका चैनल एबीपी न्यूज़ आज शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. शिखर सम्मेलन में पक्ष और विपक्ष के नेताओं से तीखे सवाल होंगे. साथ ही छत्तीसगढ़ कांग्रेस में चल रही खींचतान को लेकर भी चर्चा होगी. छत्तीसगढ़ में साल 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव के बीच रिश्ते सहज नहीं हैं.


तीन साल पूरे होने के मौके पर छत्तीसगढ़ में एक तरफ जहां सरकार अपनी उपलब्धियां गिनवाने में व्यस्त है तो वहीं दूसरी तरफ सरकार के ही एक वरिष्ठ मंत्री टी. एस. सिंहदेव मुख्यमंत्री पद न मिलने से नाराज़ हैं. कांग्रेस की सरकार बनने के बाद जब मुख्यमंत्री का चुनाव हो रहा था, उस समय से ये कहा जा रहा है की कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने ढाई ढाई साल मुख्यमंत्री का फॉर्मूला बनाया है. जिसमें पहले ढाई साल भूपेश बघेल मुख्यमंत्री रहेंगे और बाद के ढाई साल में टी.एस. सिंहदेव मुख्यमंत्री रहेंगे. हालांकि आधिकारिक रूप से इस बात को कांग्रेस की तरफ से नहीं कहा गया है.


जून 2021 में मुख्यमंत्री पद पर बघेल के ढाई साल पूरे होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के खेमे ने दावा किया था कि आलाकमान ने ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री पद के लिए सहमति दी थी. राज्य में मुख्यमंत्री पद को लेकर हुए विवाद के बाद कांग्रेस आलाकमान ने विवाद को सुलझाने के लिए अगस्त में बघेल और सिंहदेव को दिल्ली बुलाया था. जब बघेल दिल्ली में थे तब कांग्रेस के 70 में से 54 विधायकों ने उनके समर्थन में दिल्ली का दौरा किया था.


यह भी पढ़ें-


Farmers Protest: आंदोलन खत्म होने के बाद किसानों की घर वापसी शुरू, आज पूरे देश में मनाएंगे विजय दिवस


Omicron Latest Update: देश में ओमिक्रोन वेरिएंट के अबतक 32 केस दर्ज, मुंबई में रैली और मोर्चा निकालने पर लगी रोक

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.