ABP UP Survey : उत्तर प्रदेश सरकार के चार साल पूरे होने पर जनता का मूड क्या है? सबसे बड़ा सर्वे

ABP Uttar Pradesh Opinion Poll LIVE Updates: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के चार साल पूरे होने पर राज्य की जनता का क्या मूड है, इसे लेकर एबीपी न्यूज़ के लिए सी-वोटर ने सर्वे किया है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 18 Mar 2021 11:31 PM
एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जनता के आशीर्वाद से सरकार चल रही है. इस बार बीजेपी को ऐतिहासिक सफलता मिलेगी और हम इस बार 325 सीटें पार करने की बात करते हैं.
योगी राज में भ्रष्टाचार काबू में आया, इस सवाल पर बीजेपी समर्थकों में 57 फीसदी लोगों ने हां कहा, 33 फीसदी लोगों ने नहीं, 10 से 12 फीसदी ऐसे रहे जो किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे.
क्या चुनावी वादे पूरे हुए, इसके जवाब में बीजेपी समर्थकों की राय के मुताबिक, 59 फीसदी लोगों ने हां कहा, 31 फीसदी लोगों ने नहीं. वहीं 10 फीसदी ऐसे रहे जो किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे.
वहीं, जब लोगों से ये पूछा गया कि, किसे कितने प्रतिशत वोट, तो बीजेपी और सहयोगियों को 41 फीसदी, एसपी को 24 फीसदी, बीएसपी 21 फीसदी और कांग्रेस को 6 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया है. अन्य को 8 फीसदी वोट मिल सकते हैं.
वहीं, जब लोगों से जब ये पूछा गया कि, क्या योगी ने चुनावी वादे पूरे किए, इसके जवाब में 43 फीसदी लोगों ने हां कहा, 46 फीसदी लोगों ने नहीं, व 11 फीसदी ऐसे रहे जिन्होंने हां या ना, कुछ नहीं बोला.
वहीं जब सड़क, बिजली, पानी देने में बेहतर सीएम किसे मानते हैं तो इस पर सीएम योगी को 71 फीसदी, अखिलेश को 16 फीसदी, मायावती को 8 फीसदी लोगों अपनी सहमति दी. पांच फीसदी ऐसे रहे जो किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंचे.
अगला सवाल भ्रष्टाचार काबू करने में बेहतर सीएम कौन, इस पर 75 फीसदी लोगों ने योगी सरकार पर विश्वास जताया. अखिलेश ने 9 फीसदी, मायावती पर 16 फीसदी लोगों ने भरोसा जताया.
एबीपी और सी-वोटर के सर्वे में जब पूछा गया कि, किसे कितनी सीटें मिलेंगी. इस पर बीजेपी और सहयोगियों को 284 से 294 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं समाजवादी पार्टी को 54 से 64 सीटें, बीएसपी को 33 से 34 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. कांग्रेस को 1-7 सीटें व अन्य 10 से 16 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. आपको बता दें कि कुल विधानसभा की 403 सीटें हैं.
अगला सवाल था कि, कोरोना काल में कामकाज कैसा रहा, इस पर 64 फीसदी लोगों ने कहा कि अच्छा था. वहीं, 15 फीसदी ऐसे थे जिन्होंने खराब कहा, 17 फीसदी ने औसत बताया. 4 फीसदी ऐसे रहे जिन्होंने हां या ना कुछ भी नहीं कहा.
सर्वे में जब पूछा गया कि, योगी राज में कर्मचारी ठीक से काम कर रहे हैं. इसके जवाब में 48 फीसदी लोगों ने हां कहा, वहीं 40 फीसदी ऐसे रहे जिन्होंने अपना जवाब नहीं में दिया. 12 फीसदी ऐसे थे जो किसी नतीजे में नहीं पहुंचे.

वहीं, कानून व्यवस्था को लेकर जब जनता से पूछा गया कि, कानून व्यवस्था में बेहतर सीएम कौन है. इस पर 71 फीसदी लोगों ने योगी सरकार पर भरोसा जताया. वहीं, अखिलेश को 8 फीसदी, मायावती पर 17 फीसदी लोगों ने अपनी सहमति दी. 4 फीसदी ऐसे रहे जिन्होंने हां, ना कुछ भी नहीं कहा.
वहीं यूपी सरकार द्वारा लाये गये लव जेहाद कानून को लेकर जब लोगों से पूछा गया कि, क्या आप इस कानून का समर्थन करते हैं. इस पर 57 फीसदी लोगों ने हां कहा, 28 फीसदी लोगों का जवाब नहीं रहा. वहीं, 15 फीसदी लोग ऐसे रहे जो किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे.
अगले सवाल के तहत पूछा गया कि, योगी सरकार के बाहुबलियों पर एक्शन को क्या मानते हैं. इस पर 23 फीसदी लोगों ने कहा कि बदला है, 55 फीसदी लोगों ने कहा कि ये सख्ती है. वहीं, 22 फीसदी ऐसे रहे जो किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे.
एबीपी और सी-वोटर के सर्वे के तहत जब ये पूछा गया कि, योगी राज में अपराध काबू में आया, इस पर 53 फीसदी लोगों ने कहा हां, वहीं, 35 फीसदी ऐसे रहे जिन्होंने नहीं कहा. 12 फीसदी लोगों ने ना तो हां कहा और ना ही हां कहा.
वहीं, अगला सवाल के तहत जब पूछा गया कि रोजगार देने में बेहतर सीएम कौन रहा. इस पर योगी सरकार पर सबसे ज्यादा लोगों को भरोसा रहा. 53 फीसदी लोगों ने योगी सरकार को सराहा. वहीं, अखिलेश यादव को 21 फीसदी, मायावती को 16 फीसदी लोगों ने रोजगार देने में बेहतर बताया. 10 फीसदी ऐसे रहे जो किसी नतीजे में नहीं पहुंचे.
वहीं, एबीपी ने जब लोगों से पूछा कि, किस पार्टी के समर्थक नई नौकरी को योगी की सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं तो लोगों की प्रतिक्रिया इस तरह रही. बीजेपी समर्थक 25 फीसदी, कांग्रेस 40, एसपी समर्थक 33 फीसदी, बीएसपी समर्थक 30 फीसदी इसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं. अन्य 20 फीसदी रहे जो इसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं.
जब उत्तर प्रदेश को लोगों से योगी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में पूछा गया तो उनकी राय कुछ इस तरह सामने आई. इसके मुताबिक, 28 फीसदी लोगों ने नई नौकरी को बड़ी उपलब्धि माना. वहीं, कोरोना महामारी के नियंत्रण को 12 फीसदी लोगों ने सरकार से अपनी सहमति जताई. अपराध नियंत्रण पर 16 फीसदी, राम मंदिर पर भी 16 फीसदी लोगों ने इसे बड़ी उपलब्धि माना. विकास को लेकर 5 फीसदी लोगों ने सरकार से सहमति दी. अन्य 3 फीसदी व 20 फीसदी ऐसे रहे जो किसी भी निर्णय पर नहीं पहुंचे.
अगले साल यूपी में विधानसभा चुनाव होंगे. देश के सबसे बड़े प्रदेश की जनता अपनी सरकार के बारे में क्या राय रखती है. चार साल में योगी राज में यूपी में क्या कुछ बदला है. एबीपी न्यूज के लिए सर्वे एजेंसी सी वोटर ने यूपी की जनता का मन टटोला है. कुछ ही देर में आप देखें सर्वे.

बैकग्राउंड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के आज चार साल पूरे हो रहे हैं. इस दौरान राज्य सरकार ने क्या-क्या काम-काज किये, इसे लेकर जनता क्या सोचती है, प्रदेश में किन-किन क्षेत्रों में क्या विकास हुए. इसे लेकर एबीपी गंगा एक सर्वे रिपोर्ट पेश करेगा. इन चार वर्षों में सरकार का प्रदर्शन कैसा रहा, एबीपी गंगा ने सर्वे के दौरान इन्हीं विषयों को जनता के सामने रखा और उनकी राय ली. ये सर्वे सी-वोटर के जरिये किया गया.


 


सवाल अहम है कि यूपी में आज चुनाव हुये तो सरकार की किसकी बनेगी, बीजेपी की कितनी सीटें आएंगी, कांग्रेस, सपा, बसपा को किसनी सीटें मिल सकती हैं. सर्वे में एक पूर्वानुमान होगा, किस दल की क्या स्थिति रही है. सवाल हमारा रहेगा कि आखिर यूपी का मूड क्या है?


 


यूपी में पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड, अवध के लोग क्या सोचते हैं, और उनका क्या कहना है.


 


ये भी पढ़ें.


 


क्या सल्ट विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार होंगे तीरथ सिंह रावत? प्रदेश अध्यक्ष ने कही ये बात

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.