नई दिल्ली: दर्शकों और पाठकों से जुड़ने के लिए एबीपी न्यूज ने एक नई पहल की है. दिन की ताजा खबर पर दर्शक के मन में कोई सवाल है तो वो अब सीधे हमसे पूछ सकते हैं. एबीपी न्यूज की टीम दर्शकों के हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी.


सवाल- कर्नाटक के नए किंग कुमारस्वामी का पूरा नाम क्या है? उनका अब तक का राजनीतिक इतिहास बताइये: (शंकर गौड़, मुंबई) (इरफान), (ताबिश अख्तर,बदायूं), (सरफराज आलम, लखीसराय), (अतुल, यूपी), (रोहन चौहान, धामपुर)


जवाब- कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री कुमारस्वामी होंगे जो बुधवार को शपथ लेंगे. कुमारस्वामी का पूरा नाम हरदनहल्ली देवगौड़ा कुमारस्वामी है और उनके करीबी व समर्थक उन्हें कुमारान्ना कहते हैं. सन 1996 में राजनीति में पदार्पण करने वाले कुमारस्‍वामी 2006 से 2007 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वहीं उनके पिता एचडी देवगौड़ा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं. कुमारस्वामी सबसे पहली बार 11वीं लोकसभा में कनकपुरा से चुनकर लोकसभा में आए थे. इस बार वो चन्नापट्टना और रामानगरम विधानसभा सीटों से मैदान में उतरे और दोनों ही सीटें उन्होंने जीत लीं. राजनीति में आने से पहले कुमारस्वामी फिल्म निर्माता और फिल्म वितरक थे.


सवाल- कांग्रेस ने सीएम का ऑफर देकर कुमारस्वामी को खरीद लिया. फिर बीजेपी पर आरोप क्यों लगाया कि वो खरीद-फरोख्त करती है. (सतीश कुमार,नागौर)


जवाब- कर्नाटक चुनाव नतीजों के दिन यानि 15 मई को कांग्रेस ने जेडीएस यानि जनता दल (सेक्यूलर) को बिना शर्त समर्थन देने का एलान किया था और कुमारस्वामी को सीएम उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी. कांग्रेस ने कुमारस्वामी को खरीदा नहीं था बल्कि जेडीएस के साथ गठबंधन का एलान किया था. बीजेपी पर खरीद फरोख्त के आरोप इसलिए लगे क्योंकि उसे कर्नाटक में 104 सीटें मिली थीं. बहुमत के लिए 8 और विधायक चाहिए थे. निर्दलीय विधायक 2 ही थे और वो भी कांग्रेस-जेडीएस के साथ थे. बीजेपी को बहुमत के लिए हर हाल में कांग्रेस या जेडीएस के विधायक तोड़ने पड़ते. विपक्ष का कहना है कि बीजेपी की विधायकों की खरीद-फरोख्त की साजिश नाकाम रही इसलिए बहुमत टेस्ट से पहले ही येदुरप्पा ने हार मान ली और सीएम की कुर्सी से त्यागपत्र दे दिया.


सवाल- कर्नाटक में JDS-कांग्रेस में मंत्रालय का बंटवारा कैसे होगा? डिप्टी सीएम कौन बनेगा? (राशिद अली), (उपेंद्र बघेल, अलीगढ़), (दिवाकर सिंह, लखनऊ)


जवाब- सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक की आगामी कुमारस्वामी सरकार में कुल 32 मंत्री शामिल हो सकते हैं. जिसमें जेडीएस के कोटे से 12 मंत्री बनाए जा सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि डिप्टी सीएम की रेस में कांग्रेस के जी परमेश्वरा सबसे आगे हैं. जी परमेश्वरा कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.


सवाल- चुनाव से पहले कुमारस्वामी कांग्रेस के खिलाफ थे पर चुनाव बाद कांग्रेस के साथ क्यों आ गए? कांग्रेस कब तक कुमारस्वामी का साथ देगी?(रोहित,उन्नाव), (हिमेश ठाकर,डूंगरपुर), (अशोक कुमार, पटना), (प्रिंस नाहटा, पाली), नौमान खान, (विष्णु सिंह, रामपुर), (आशीष जैन,भोपाल), (सतीश कुमार, नागौर), (गौरव पटनी,पुणे)


जवाब- राजनीति में कोई स्थाई दुश्मन या स्थाई दोस्त नहीं होता, ये फिर साबित हुआ है कर्नाटक में जहां जेडीएस और कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए गठबंधन का फैसला किया है. गठबंधन में आगे वर्चस्व की लड़ाई नहीं हो इसके लिए दोनों दल फॉर्मूला तैयार कर रहे हैं. बीजेपी का दावा है कि इस अनैतिक गठबंधन की सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगी. सूत्रों के मुताबिक सत्ता संतुलन बनाए रखने के लिए कांग्रेस के ज्यादा मंत्री होंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के कोटे से डिप्टी सीएम के अलावा 20 मंत्री शपथ लेंगे.


सवाल- आज से पहले किसी भी गठबंधन में कम सीट वाले दल को मुख्यमंत्री का पद दिया गया है क्या, अगर दिया गया तो उस गठबंधन सरकार की उम्र कितनी रही. (महीपाल मेवाड़ा, जोधपुर)


जवाब- इसका सबसे सुंदर उदाहरण है झारखंड जहां किसी दल के नहीं बल्कि एक निर्दलीय विधायक मधु कोड़ा को साल 2006 में सत्ता की कमान दी गई थी. कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा के सहयोग से मधु कोड़ा 23 महीने तक झारखंड के मुख्यमंत्री रहे. झारखंड को छोड़ भारत के किसी भी राज्य में निर्दलीय विधायक, जो सीएम बना, का इतना लंबा कार्यकाल नहीं रहा.


सवाल- कुमारस्वामी का जीवन परिचय दें. (मोजाम्मिल हसन, छपरा)


जवाब- कुमारस्वामी का जन्म 16 दिसंबर 1959 को हआ था और उनकी पहली शादी 1986 में अनीता से हुई थी. अनीता कुमारस्वामी से एचडी कुमारस्वामी को एक बेटा है जिसका नाम निखिल गौड़ा है.


सवाल- कौन हैं राधि‍का जिनसे शादी को लेकर चर्चा में रहे हैं कुमारस्वामी ? (देवेंद्र बघेल)


जवाब- राधिका कन्नड़ फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री और निर्माता हैं. राधिका ने सिर्फ 14 साल की उम्र में 2002 में कन्नड़ फिल्म नीला मेघा शमा से एक्टिंग में डेब्यू किया था.


सवाल- कुमारस्वामी की शैक्षिक योग्यता क्या है? उनकी जाति क्या है? कौन सी विचारधारा के हैं? रोहिनी मिश्रा (दिल्ली), मोहिंदर सिंह गोदारा (हिसार), (प्रतीक गनौरकर, नागपुर)


जवाब- कुमारस्वामी की शुरूआती शिक्षा कर्नाटक के हासन में हुई. उसके बाद जयनगर के एमईएस एजूकेशनल इंस्टीट्यूशन से उन्होंने हाईस्कूल और विजया कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई की. जयनगर के नेशनल कॉलेज से बीएससी किया. कुमारस्वामी वोक्कालिगा समुदाय से जुड़े हैं और कर्नाटक की राजनीति में इस समुदाय के लोग काफी अहमियत रखते हैं. कुमारस्वामी सेक्यूलर विचारधारा के माने जाते हैं क्योंकि उनकी पार्टी का ही नाम है जनता दल (सेक्यूलर) है.


सवाल- क्या कुमारस्वामी एक ठोस सरकार का नेतृत्व कर पाएंगे या कुछ दशक पूर्व पिता की सरकार जैसे हालात उनके कार्यकाल में पैदा होंगे? (चंद्रपाल परमार, शाजापुर) (प्रिंस नाहटा, पाली) (सौरभ सिंह, आगरा), (संजय मौर्या,मुंबई)


जवाब- ये सवाल इसलिए क्योंकि साल 1996 में जब केंद्र में किसी पार्टी के पास बहुमत नहीं था तो कांग्रेस ने जनता दल यूनाइटेड के सहयोग से ही सरकार बनाई थी और तब उस सरकार के मुखिया कुमारस्वामी के पिता एचडी देवगौड़ा बने थे. 10 महीने बाद ही कांग्रेस ने समर्थन वापस ले लिया और देवगौड़ा को पीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ी. लेकिन उनके बेटे कुमारस्वामी फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं. वो नहीं चाहते कि ऐसा कुछ उनकी सरकार के साथ हो इसलिए कांग्रेस को सरकार में बड़ी हिस्सेदारी देना उनकी मजबूरी होगी. यही नहीं कुमारस्वामी ने ये भी कहा है कि वे अगले 5 साल कर्नाटक सरकार का नेतृत्व करेंगे. साल 2007 में बीजेपी और जेडीएस ने बारी-बारी से मुख्यमंत्री पद बनाने के फार्मूले पर सरकार बनाई थी. लेकिन 20 महीने में ही यह सरकार गिर गई. जब कुमारस्वामी से पुराने फार्मूले पर सरकार चलाने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने साफ तौर पर इससे इनकार किया.