लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के नतीजों के बारे में दर्शकों ने कई सवाल पूछे, जिनके जवाब हमारी टीम दे रही है. दर्शकों और पाठकों से जुड़ने के लिए एबीपी न्यूज ने एक नई पहल की है. दिन की ताजा खबर पर दर्शक के मन में कोई सवाल है तो वो अब सीधे हमसे पूछ सकते हैं. एबीपी न्यूज की टीम दर्शकों के हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी.


सवाल - कैराना में किस पार्टी की और कितने वोटों से जीत हुई? किसको कितने वोट मिले? (अंकित त्रिपाठी, बांदा; विपिन सिंह, रायबरेली; इरफान, दिल्ली; आशीष, कानपुर देहात)


जवाब - कैराना लोकसभा सीट पर विपक्षी महागठबंधन के समर्थन से चुनाव लड़ रहीं राष्ट्रीय लोकदल उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह को 44 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया. आरएलडी की तबस्सुम हसन को एसपी, बीएसपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का समर्थन हासिल था. ये सीट बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन की वजह से खाली हुई थी. मृगांका सिंह हुकुम सिंह की बेटी हैं. इस चुनाव में तबस्सुम बेगम को 4,81,182 और मृगांका सिंह को 4,36,564 वोट मिले. कैराना लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 16 लाख 12 हजार 989 थी, जबकि वैध मतों की संख्या 9 लाख 34 हजार 353 रही. 4389 मतदाताओं ने“नोटा”का विकल्प चुनते हुए किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं दिया.


सवाल – 31 मई को लोकसभा की कितनी सीटों पर उपचुनावों के नतीजे आए? इनमें किस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं? (राजेंद्र कुमार, चुरु, राजस्थान )


जवाब - 31 मई को लोकसभा की जिन 4 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए, वो हैं– महाराष्ट्र की पालघर और भंडारा-गोंदिया, यूपी की कैराना और नागालैंड की लोकसभा सीट. पालघर में भारतीय जनता पार्टी के राजेंद्र गावित, भंडारा-गोंदिया में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मधुकर कुकडे, कैराना में राष्ट्रीय लोकदल की तबस्सुम बेगम और नागालैंड में बीजेपी की सहयोगी NDPP के उम्मीदवार तोखेहो येपथेमी ने जीत दर्ज की है.


सवाल - विधानसभा उपचुनाव कहां-कहां हुए और उनमें किस पार्टी की कितनी सीटें मिली हैं ? (संदीप लबाना, बांसवाड़ा)


जवाब – देश भर के 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी 31 मई को घोषित हुए. इनमें सिर्फ उत्तराखंड की थराली सीट पर ही बीजेपी को जीत हासिल हुई. जबकि बाकी 9 सीटों पर विपक्षी उम्मीदवारों की जीत हुई है. इनमें सबसे ज्यादा 3 सीटें कांग्रेस ने जीती हैं. ये 3 सीटें हैं - पंजाब की शाहकोट, मेघालय की अमपाती और महाराष्ट्र की पलूस कडेगांव, जहां कांग्रेस उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी और बिहार की जोकीहाट सीट पर आरजेडी की जीत हुई है. झारखंड की दोनों विधानसभा सीटें - गोमिया और सिल्ली झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जीती हैं. पश्चिम बंगाल के महेशताला में तृणमूल कांग्रेस, केरल के चेंगान्नूर में सीपीएम को जीत हासिल हुई है.


सवाल – पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट कांग्रेस ने कितने अंतर से जीती है ? (अमन, पंचकूला)


जवाब – पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी ने जीती है. उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के नायब सिंह कोहर को 38 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. यहां कांग्रेस के हरदेव सिंह को 82,747 और नायब सिंह को 43,945 वोट वोट मिले.


सवाल - चार सालों में हुए लोकसभा उप-चुनावों में बीजेपी ने कितने चुनाव जीते और कितने हारे ? (घनश्याम राजोरा, नीमच)


जवाब – पिछले 4 साल में लोकसभा के कुल 27 उप-चुनाव हुए. इनमें से 24 में बीजेपी ने उम्मीदवार खड़ा किया, लेकिन उसे जीत सिर्फ 5 सीटों पर हासिल हुई. 2014 में इनमें से 13 सीटें बीजेपी के पास थीं.