दर्शकों और पाठकों से जुड़ने के लिए एबीपी न्यूज ने एक नई पहल की है. दिन की ताजा खबर पर दर्शक के मन में कोई सवाल है तो वो अब सीधे हमसे पूछ सकते हैं. एबीपी न्यूज की टीम दर्शकों के हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी.


 सवाल: क्या आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन हो सकता है ?
(अयुब खिलजी , जोधपुर)

जवाब: राजनीति के मैदान का कौन सा खिलाड़ी कब क्या दांव चलेगा, ये पक्के तौर पर पहले से नहीं कहा जा सकता. लेकिन पिछले कुछ दिनों में इस चर्चा ने जोर पकड़ लिया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस साथ आ सकते हैं. इस चर्चा को सबसे ज्यादा हवा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उस ट्वीट से मिली, जिसमें उन्होंने कांग्रेस नेता और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तारीफ करते हुए लिखा कि 'जनता मनमोहन सिंह की तरह पढ़े लिखे प्रधानमंत्री को मिस कर रही है. अब तो लोग कह रहे हैं कि पीएम तो पढ़ा लिखा ही होना चाहिए'.

आम आदमी पार्टी ने जब दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में सिर्फ 5 के लिए प्रभारियों की नियुक्ति का एलान किया तो इन अटकलों को और समर्थन मिला. कहा गया कि केजरीवाल की पार्टी ने ये 2 सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी हैं. हालांकि दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन ने ट्विटर पर इन खबरों का खंडन किया है. माकन ने लिखा है, 'कांग्रेस को आम आदमी पार्टी के 3 सीटों वाले कथित ऑफर पर केजरीवाल को मेरा जवाब. दिल्ली की जनता जब आम आदमी पार्टी को लगातार खारिज कर रही है, तो हम उन्हें बचाने के लिए क्यों आगे आएंगे. केजरीवाल ने ही टीम अन्ना और संघ के साथ मिलकर मोदी को इतना बड़ा बनाने में मदद की.'



अजय माकन भले ही इनकार कर रहे हों, लेकिन आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता दिलीप पांडे ने ट्वीट करके इन चर्चाओं को और हवा दे दी. पांडे ने ट्विटर पर लिखा, “अजय माकन जी! कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेता 'आम आदमी पार्टी' के संपर्क में हैं, और वे हरियाणा, दिल्ली और पंजाब में हमारा साथ और सहयोग चाहते हैं, और दिल्ली में हमसे वे एक सीट मांग रहे हैं.”

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं के बीच ट्विटर पर छिड़ी इस बहस के बीच मीडिया में आई खबरों के मुताबिक केजरीवाल और कांग्रेस के नेताओं के बीच एक हफ्ते पहले बातचीत शुरू हुई है. कहा जा रहा है कि केजरीवाल ने कांग्रेस को दिल्ली की 5 में 2 सीटों का ऑफर दिया है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ज्यादा सीटें चाहती है.


सवाल: क्या आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में पहले कभी गठबंधन हुआ है? (मुकेश कुमार, पीलीभीत)

जवाब: कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में पहले कभी गठबंधन तो नहीं हुआ, लेकिन 2013 में कांग्रेस ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार बनवाने के लिए बाहर से समर्थन दिया था. दिलचस्प बात ये है कि केजरीवाल ने तब शीला दीक्षित को हराकर विधानसभा चुनाव जीता था. 70 सीटों वाली विधानसभा में तब बीजेपी को 31 और आम आदमी पार्टी को 28 सीटें मिली थीं. लेकिन केजरीवाल ने कांग्रेस के 8 विधायकों के बाहरी समर्थन से सरकार बनाई थी. बाद में 14 फरवरी 2014 को केजरीवाल ने कांग्रेस और बीजेपी पर भ्रष्टाचार विरोधी जनलोकपाल बिल पेश नहीं करने देने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

सवाल: देश के दो प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों NDA और UPA में कितनी पार्टियां शामिल हैं? (दिनेश कुर्मी, अशोक नगर)


जवाब: बीजेपी के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस यानी एनडीए में औपचारिक रूप से तो कुल 47 पार्टियां शामिल हैं, लेकिन इनमें से करीब 20 पार्टियों का संसद या विधानसभा में कोई प्रतिनिधित्व नहीं है. 27 पार्टियां ऐसी हैं, जो न सिर्फ एनडीए का हिस्सा हैं, बल्कि संसद या विधानसभा में उनके प्रतिनिधि भी मौजूद हैं.

कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड प्रोग्रेसिव एलायंस यानी यूपीए में कुल 21 पार्टियां शामिल हैं. इनमें से 17 पार्टियां चुनाव के पहले से गठबंधन में शामिल रही हैं, जबकि 4 पार्टियां चुनाव के बाद यूपीए का हिस्सा बनी हैं.