Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण में प्रवेश करने वाला है. कल यानी 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के लिए वोटिंग होनी है. 57 सीटों पर वोटिंग से पहले कांग्रेस ने ओडिशा में बड़ा एक्शन लिया है. कांग्रेस ने छह साल के लिए संजय त्रिपाठी को पार्टी से बाहर कर दिया है. संजय त्रिपाठी पर पार्टी विरोधी गतिविधयों में शामिल रहने का आरोप है.


ओडिशा की कितनी सीटों पर होनी है वोटिंग


ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ इसबार विधानसभा का भी चुनाव हो रहा है. शनिवार (1 जून) को आखिर चरण के चुनाव के दौरान राज्य की 6 लोकसभा सीटों और बाकी बचे 42 विधानसभा सीटों पर मतदान होने वाले हैं. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के अनुसार ओडिशा में मतदान की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि राज्य में कानून व्यवस्थान को बनाए रखने के लिए केंद्रीय बलों की 121 कंपनियों को तैनात किया गया है.


तीन नेताओं की सदस्यता दोबारा बहाल की थी


इस साल के शुरूआत में ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति (ओपीसीसी) ने राज्य में विधानसभा और लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी से निलंबित किए गए तीन नेताओं को सदस्यता फिर से बहाल की थी. ओडिशा में कांग्रेस ने पार्टी से निष्कासित नेता  मोहम्मद मोकीम, राज्य कांग्रेस के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष चिरंजीव बिस्वाल और कोरापुट के पूर्व विधायक कृष्ण चंद्र सागरिया की सदस्यता बहाल की थी.






अंतिम चरण की वोटिंग से पहले राहुल गांधी का बीजेपी पर निशाना


अंतिम चरण की वोटिंग से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ओडिशा में रैली को संबोधित करते हुए बीजू जनता दल (बीजेडी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को उखाड़ फेंकने का दावा किया था. चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने बीजेपी और बीजेडी का एक-दूसरे के साथ गठजोड़ होने का भी आरोप लगाया था.





ये भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: एग्जिट पोल पर चर्चा का हिस्सा नहीं बनेगी कांग्रेस, जानें इनकार की क्या बताई वजह