Hindenburg Report: हिंडनबर्ग रिपोर्ट में सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच पर लगाए गए आरोपों के मुद्दे पर कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है. इस मुद्दे पर लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी बुधवार (14 अगस्त) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. मंगलवार (13 अगस्त) को मीडिया को राहुल गांधी ने बताया, 'हमें इस पर गहराई से चर्चा करनी होगी. मैं जल्द ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा.'


बता दें कि कांग्रेस हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जेपीसी जांच कराने की मांग कर रही है. अनुमान है कि कांग्रेस आने वाले दिनों में तीन मुद्दों को लेकर मुहिम तेज करेगी. इन मुद्दों में अडानी मामले पर जेपीसी गठन की मांग, ⁠राष्ट्रीय स्तर पर जाति जनगणना की मांग और ⁠संविधान के सम्मान की मांग शामिल हैं. 






केंद्र को घेरने की तैयारी में कांग्रेस


हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी और सेबी प्रमुख पर लगाए गए आरोपों के मुद्दे पर कांग्रेस केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में है. इस कड़ी में 22 अगस्त को कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता देशभर में प्रदर्शन करेंगे. कांग्रेस कार्यकर्ता अडानी मामले की जेपीसी जांच और सेबी प्रमुख के इस्तीफे की माँग को लेकर देश भर में ईडी दफ्तरों के सामने  प्रदर्शन करेंगे. 


राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी कांग्रेस


कांग्रेस महासचिव और सांसद केसी वेणुगोपाल ने जानकारी दी कि सेबी अध्यक्ष को हटाने की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता 22 अगस्त को सभी राज्यों में विरोध प्रदर्शन करेंगे. इस दौरान राज्यों में प्रवर्तन निदेशालय कार्यालयों का घेराव किया जाएगा.


केसी वेणुगोपाल ने बताया, 'राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन के मुद्दे पर मंगलवार (13 अगस्त) को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में एक बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में कांग्रेस महासचिव, प्रभारी और कई नेता भी शामिल हुए.  इस दौरान हिंडनबर्ग खुलासे, अडानी और सेबी से जुड़े घोटाले के बारे में चर्चा की गई.'


एससी/एसटी आरक्षण पर क्या कहा?


देश में इस समय एससी/एसटी आरक्षण के मुद्दे पर भी बवाल मचा है और सियासी पारा चढ़ा हुआ है. कांग्रेस ने एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले पर कहा कि इसका अध्ययन हमारी एक कमेटी कर रही है और कांग्रेस क्रीमी लेयर के खिलाफ है.


ये भी पढ़ें: 'बांग्लादेश में भेजो सेना और...', हिंदुओं के खिलाफ हिंसा से भड़के इस बीजेपी नेता ने कर दी बड़ी मांग