New Parliament Flag Hoisting Event: संसद के विशेष सत्र की शुरुआत से एक दिन पहले रविवार (17 सितंबर) को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नए संसद भवन के गजद्वार में तिरंगा फहराया. इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल उपस्थित थे. हालांकि विपक्ष की ओर से कांग्रेस के अध्यक्ष और राज्यसभा में अपोजिशन लीडर मल्लिकार्जुन खरगे के साथ-साथ पार्टी सांसद राहुल गांधी नहीं पहुंचे.


बंगाल कांग्रेस चीफ और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हुए. कार्यक्रम के खत्म होने के बाद जब पत्रकारों ने राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे की अनुपस्थिति के बारे में सवाल पूछा तो अधीर नाराज हो गए. उन्होंने जवाब दिया, "क्या ये सफिशिएंट नहीं है कि मैं यहां आया हूं. अगर मैं यहां यूजफुल नहीं हूं तो बताओ, चला जाऊंगा." उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि जो कार्यक्रम में आए हैं उन्हीं पर ध्यान दीजिए.


खरगे ने लगाया है निमंत्रण देने में देरी का आरोप
दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग पर झंडा फहराने के कार्यक्रम का निमंत्रण देरी से देने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि जब वह हैदराबाद में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की मीटिंग में थे तब उन्हें इनविटेशन मिला है. इसको लेकर उन्होंने राज्यसभा के सेक्रेटरी जनरल पीसी मोदी को भी पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कहा, "मुझे यह बताने में बहुत दुख हो रहा है कि न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग पर झंडा फहराने के कार्यक्रम का इनविटेशन मुझे काफी देर से, 15 सितंबर की देर शाम मिला है."


खरगे फिलहाल कांग्रेस की नई गठित वर्किंग कमेटी की मीटिंग में शिरकत कर रहे हैं. रविवार रात उनके दिल्ली लौटने की संभावना है. इसलिए उन्होंने कहा है कि उनका इस कार्यक्रम में शामिल होना संभव नहीं है.


ये भी पढ़ें: 


आपको बता दें कि पार्लियामेंट का स्पेशल सेशन सोमवार 18 सितंबर से शुरू हो रहा है. पहले दिन पुराने संसद भवन में सदन की कार्यवाही चलेगी. उसके बाद मंगलवार 19 सितंबर को संसद की कार्यवाही न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग में शिफ्ट कर दी जाएगी. यही बाकी के चार दिनों तक स्पेशल सेशन चलेगा. 22 सितंबर को इसका समापन होना है.


ये भी पढ़ें:Parliament Special Session: चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से जुड़ा बिल विशेष सत्र में ला रही सरकार, आखिर क्यों इसकी हो रही इतनी चर्चा