Adhir Ranjan Chowdhury On Amit Shah: संसद के शीतकालीन सत्र में बुधवार (6 दिसंबर) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से पंडित जवाहरलाल नेहरू को लेकर दिए गए बयान पर निचले सदन में नोंक-झोंक देखने को मिली.

 

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के मंत्री और बीजेपी के कई नेता कश्मीर की बात आने पर पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की अनावश्यक आलोचना करने लगते हैं.

 

कांग्रेस नेता ने यहां तक कहा कि इस मुद्दे पर सदन में एक बार पूरे दिन चर्चा करा ली जाए तो ‘दूध का दूध और पानी का पानी’ हो जाएगा. इस पर शाह ने कहा कि वो ऐसी चर्चा के लिए तैयार हैं.

 

अधीर रंजन ने शाह पर लगाया तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने का आरोप

 

चौधरी ने गृह मंत्री अमित शाह पर तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने का भी आरोप लगाया. अमित शाह ने ‘जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023’ और ‘जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023’ पर चर्चा में शामिल होते पंडित नेहरू पर बयान दिया था.

 

गृह मंत्री ने सदन में पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) का जिक्र करते हुए जम्मू-कश्मीर के संबंध में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू की दो 'गलतियां' याद दिलाईं. शाह के बयान पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''अमित शाह अपने हिसाब से बयान देते हैं, जबकि उस समय स्थिति ऐसी थी कि वह फैसला लिया गया.''