Adhir Ranjan Chowdhury Speech: लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में लगता है राहुल बनाम बीजेपी हो रहा है. इसी दौरान उन्होंने कहा, "राहुल गांधी ने साबित कर दिया कि आप जितना चाहो राहुल गांधी को पप्पू बनाने की कोशिश कर लो... राहुल गांधी खुद आपको पप्पू बना दिया. लेकिन इसी बीच गृह मंत्री अमित शाह ने अधीर रंजन को बीच में टोकते हुए स्पीकर से कहा, 'माननीय अध्यक्ष जी... ये माननीय सांसद को पप्पू नहीं कह सकते."


राहुल गांधी का निशाना सही जगह लगा


इसके बाद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "राहुल गांधी का निशाना सही जगह लगा है. इस देश में कभी एक इंडस्ट्रलिस्ट के लिए कोई पार्टी कभी पैरवी कर चुकी है क्या? ये हिंडनबर्ग पेपर में आया... हम क्या करें? हमें जो मिला है उसी की बदौलत हम मुद्दा उठा रहे हैं. हम अडानी की बात करते हैं तो आप गरम हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि आप भले ही मजाक उड़ा सकते हो, लेकिन राहुल गांधी की बात पर सारे हिंदुस्तान में चर्चा हो रही है."


अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में बोलते हुए सरकार पर चीन से डरने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि चीन ने भारत को गश्त करने से रोक दिया और आप चीन से डरते हैं.    


किरेन रिजिजू ने रंजन को टोका!


उन्होंने कहा, "अरुणाचल में लुंगटा जोर में चीनी सेना ने 17 वर्षीय भारतीय का अपहरण कर लिया, बीजेपी सासंद तपिर गाओ ने भी ट्वीट किया कि PLA ने भारत के अंदर 3-4 किमी सड़क बनाई है. हालांकि इस पर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने टोकते हुए कहा कि उन्हें ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए कि बात रिकॉर्ड में चली जाए... बाद में आर्मी ने क्या कहा.. कि ये गलत है... हमारी ऐसी कोई जमीन नहीं गई है. ये सेंसिटिव मुद्दा है.


अधीर जी को जो बोलना है बोल सकते हैं...


अधीर रंजन ने जवाब देते हुए कहा कि आप राहुल गांधी को गाली दोगे... पाकिस्तान का ऐजेंट बताओगे वो सेंसिटिव होगा... हम मुद्दा उठाएंगे तो वो इनसेंसिटिव होगा.. ये दो तरीके से नहीं चलेगा. इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "अधीर जी को जो बोलना है बोल सकते हैं... सिर्फ इतना बता दें... कि मैं अखबार के हवाले से बोल रहा हूं." इसके बाद अधीर रंजन ने कहा, "मैंने कह दिया था मीडिया द्वारा दिखाई गई."


अधीर रंजन का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा, "अखबार पढ़ कर इतनी बड़ी बात जो देश की सीमाओं के साथ जुड़ी है, गैरजिम्मेदारी के साथ इस सदन में नहीं रखनी चाहिए." 


अधीर रंजन ने कहा कि आप बताइए कि इस पर खुल कल चर्चा क्यों नहीं हो रही? नेहरू ने कहा था कि हम खुलकर चर्चा करें. आप ऐसी हिम्मत क्यों नहीं दिखा रहे हो. अधीर रंजन ने कहा कि हमारे छोटे-छोटे सवाल हैं... आप बताओ गलवान में हमारे 20 जवानों को आहुति देने के बाद चीन से व्यापार में 45 फीसदी इजाफा हुआ, चीन ने पीएम केयर फंड में दान दिया, 3560 भारतीय कंपनियों में चीनी निदेशक हैं. 


यह भी पढ़ें: PM Modi Lok Sabha Speech: राहुल गांधी की संसद भवन पहुंचे और पूछ रहे हैं कि आखिर मेरे बयान से शब्दों को हटाया क्यों गया?