नई दिल्ली: शिवसेना नेता और महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कोरोना वायरस, अनलॉक की प्रक्रिया, वैक्सीनेशन, मानसून समेत कई बड़े मुद्दों पर एबीपी न्यूज़ के साथ बातचीत की है. उन्होंने इस दौरान महाविकास अघाड़ी सरकार को लेकर भी बातचीत की. महाराष्ट्र में सभी ज़िलों को पांच कैटगरी में बांटा गया है और उसी के अनुसार ज़िलों में कोरोना की पाबंदियों से लोगों को राहत देने का खाका तैयार किया गया है.


कई जगहों पर पाबंदियों में ढील दी गई है. लेकिन इस बीच तीसरी लहर की बात भी शुरू हो गई है. इसको लेकर आदित्य ठाकरे ने कहा कि हमें ये नहीं सोचना चाहिए कि कोविड खत्म हो गया है. अभी सेकंड वेव खत्म नहीं हुई है, सिर्फ आंकड़े कम हुए हैं. अभी भी हमें कोविड से निपटने के लिए वक्त लगेगा. इन्होंने कहा आर्थिक गतिविधियां भी ज़रूरी है. इसलिए लोगों को इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए. मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोते रहना ज़रूरी है. और यही बातें हमें तीसरी लहर से दूर रखेगी.


तीसरी लहर में इन तीन चीज़ों पर ध्यान


आदित्य ठाकरे ने तीसरी लहर में तीन चीज़ों की बात की. उन्होंने कहा, "कॉरपोरेट रिस्पॉन्स, मेडिकल रिस्पॉन्स और सिविक रिस्पॉन्स. मेडिकल रिस्पॉन्स में हम महाराष्ट्र में बेड की संख्या बढ़ा रहे हैं. दवाइयों की उपलब्धता बढ़ा रहे हैं. ये काम हम मेडिकल टास्क फोर्स की सलाह पर कर रहे हैं." उन्होंने कहा कि हमने बच्चों के लिए खास तैयारियां की हैं.


उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट रिस्पॉन्स में सीएसआर है, जिसके ज़रिए कॉरपोर्ट्स ने राज्य और देश की मदद की है. दफ्तरों और फैक्ट्रियों जैसी जगहों में हम कोविड संक्रमितों पर ध्यान दे रहे हैं, कि उन्हें कैसे आइसोलेट करें और अन्य को कैसे क्वारंटीन करें और दफ्तर जारी रखा जा सके. सिविक रिस्पॉन्स को लेकर उन्होंने कहा कि इसमें हम लॉकडाउन और अनलॉक पर फोकस कर रहे हैं.


ठाकरे सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा कर पाएगी?


इस पर आदित्य ठाकरे ने कहा कि तीन लोग का साथ में आना अच्छी बात है. एक अच्छी चीज़ ये है कि हम तीनों लोग महाराष्ट्र की सेवा और महाराष्ट्र की आवाज़ बुलंद करने आए हैं. उन्होंने कहा, "आप जिसे विवाद कह रहे हैं, मुझे नहीं लगता वो विवाद है. चर्चाएं होती रहती हैं. लोकतंत्र में अलग अलग तरह के नज़रिए साथ में आएं और विश्लेषण हों और आगे काम हो तो सेवा और भी अच्छी हो सकती है. तो सिर्फ पांच साल ही नहीं आगे भी हम साथ में रहकर सेवा करते रह सकते हैं."


महाराष्ट्र में सरकार में कई चेहरे होने पर उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास कोई काम नहीं. इसलिए वो ये सब ये करते रहते हैं. उन्हें जवाब देने से बेहतर है कि हम काम करते रहें. उन्होंने कहा कि सीएम पहले लोगों की राय लेते हैं फिर फैसला लेते हैं. 


महाराष्ट्र सरकार के 4 मंत्रियों को लेकर हुए विवाद पर आदित्य ने कहा कि जांच को लेकर बात करना उचित नहीं है. मामला अभी कोर्ट में हैं. हम कुछ कहेंगे तो वो गलत होगा. उन्होंने कहा कि  


लोकल ट्रेन खोलने और वैक्सीनेशन क्या बोले?


लोकल ट्रेन चलाने पर उन्होंने कहा जब हमारे मेडिकल टाक्स फोर्स को लगेगा कि ये सही वक्त है तभी हम फैसला ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारा पहला कर्तव्य ये है कि कैसे हम ज्यादा से ज्यादा ज़िंदगियां बचाएं. ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम पर आदित्य ठाकरे ने कहा कि हमारे अधिकारी ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन की कोशिश में लगे हैं. उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान इसी पर है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा सके.


मानसून पर कैसी तैयारी


आदित्य ठाकरे ने कहा कि हमें अलर्ट मिला है कि इस हफ्ते भारी बरसात हो सकती है. इसको लेकर हम तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा 20-25 साल पहले बारिश होती थी तो कई इलाकों में 2 से 3 दिन तक पानी रहता था. लेकिन अब पानी हाई टाइड तक ही रहता है. उन्होंने बताया कि अभी हम 2 और पंपिंग स्टेशन लगा रहे हैं. पांच पहले से लगे हुए हैं. उन्होंने कहा कि एक घंटे में 120 मीलीमीटर की बारिश कोई भी शहर नहीं झेल सकता. फिर भी हम कोशिश कर रहे हैं. कि कम से कम बारिश का पानी जमा हो.


21 जून से वैक्सीनेशन की नई पॉलिसी, जानिए- राज्यों को किस आधार पर केंद्र से टीके दिए जाएंगे