नई दिल्ली: अगर आप दिल्‍ली में रहते हैं और अपने बच्चों को नर्सरी, केजी या पहली क्लास में दाखिला दिलाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. दिल्ली के स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया 29 नवंबर 2019 से शुरू होने जा रही है. 6 साल से कम उम्र के बच्चों का नर्सरी से लेकर पहली क्लास (एंट्री लेवल) में एडमिशन के लिए 29 नवंबर से फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे. दिल्ली के निजी स्कूलों में हर साल नवंबर-दिसंबर में अगले सेशन के लिए ओपन सीट्स पर लिए दाखिले की प्रक्रिया होती है. पिछले साल के मुकाबले इस बार ये प्रक्रिया करीब 15 दिन पहले शुरू हो रही है ताकि अभिभावकों और स्कूलों को ज्यादा परेशानी ना हो.


जिस स्‍कूल में भी आप अपने बच्चे का दाखिला कराना चाहते हैं, वहां से आपको 25 रुपए का एडमिशन फॉर्म खरीदकर जरूरी कागजातों के साथ 27 दिसंबर तक जमा करना होगा. साथ ही 100 रुपए अतिरिक्त खर्च करके आप उस स्कूल का प्रॉस्पेक्टस भी ले सकते हैं. हालांकि, अभिभावकों पर प्रॉस्पेक्टस खरीदने की कोई बाध्यता नहीं है. दिल्ली में तकरीबन 1,850 निजी स्कूलों में हर साल एंट्री लेवल (नर्सरी, केजी व पहली) के लिए लगभग डेढ़ लाख सीटों पर एडमिशन लिए जाते हैं. सभी निजी स्कूलों में 20 फीसदी सीटें मैनेजमेंट कोटा की होती हैं. जबकि 25 फीसदी सीटें EWS (एकॉनॉमिकली वीकर सेक्शन) और DG (डिसएडवांटेज ग्रुप) के लिए आरक्षित होती हैं. जिन पर दिल्ली सरकार लॉटरी के जरिए एडमिशन कराती हैं. इसके अलावा बची हुई करीब 55 फीसदी ओपन सीट्स पर स्कूल एक निश्चित क्राइटेरिया के आधार पर एडमिशन लेते हैं.


एडमिशन का क्राइटेरिया हर स्कूल के लिए अलग-अलग हो सकता है, लेकिन इसका तरीका हर स्कूल में एक समान होता है. सभी स्कूलों को अपने यहां तय किए गए मानकों के आधार पर बच्चों को 100 अंकों में से पॉइंट्स देने होते हैं और इसी आधार पर बच्चों को एडमिशन मिलता है. दिल्ली स्टेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में बताया कि दिल्ली के निजी स्कूलों में घर से स्कूल की दूरी एक अहम पैमाना होता है. जिसके आधार पर बच्चों को अंक दिए जाते हैं. यानि आपके घर से स्कूल जितना नजदीक है, आपके बच्चे के एडमिशन के चांसेज उतने ज्यादा हैं. इसके अलावा अगर उस स्कूल में बच्चे के भाई-बहन पहले से पढ़ते हैं तो बच्चे को प्राथमिकता मिलेगी. साथ ही अगर अभिभावक उस स्कूल का एलुमनाई है तो भी बच्चे को ज्यादा अंक मिलेंगे. नेबरहुड, सिबलिंग, एल्यूमिनाई, सिंगल चाइल्ड, गर्ल चाइल्ड, सिंगल पैरेंट, स्टाफ चाइल्ड जैसे अलग-अलग पैमानों के आधार पर स्कूल बच्चों को पॉइंट्स मिलते हैं और फिर उन्हीं के आधार पर बच्चों का एडमिशन होता है.


उदाहरण के तौर पर दिल्ली के मयूर विहार फेज 1 के एल्कॉन इंटरनेशनल स्कूल ने नेबरहुड के 25-45 पॉइंट, सिबलिंग के 25 पॉइंट, स्टाफ के बच्चे को 15 पॉइंट, सिंगल पैरेंट्स को 10 पॉइंट और एल्यूमिनाई को 5 पॉइंट तय किए हैं. उसी तरह मयूर विहार फेज 2 के बाल भवन पब्लिक स्कूल ने तो सिबलिंग/स्टाफ चाइल्ड/एल्यूमिनाई के सबसे अधिक 100 में से 60 पॉइंट तय किए हैं . नेबरहुड की दूरी के हिसाब से 6 किमी तक के बच्चे को 40 पॉइंट और अगर घर 10-12 किमी दूर है तो 20 पॉइंट अलॉट किए हैं. पश्चिम विहार के दून पब्लिक स्कूल ने नेबरहुड में ऐसे बच्चे जो 1 किमी से कम दूरी से आएंगे, उन्हें 70 पॉइंट, सिबलिंग के 10 पॉइंट, एल्यूमिनाई को 10 जबकि गर्ल चाइल्ड और सिंगल पैरेंट्स को 5-5 पॉइंट अलॉट किए हैं. डॉन बास्को स्कूल अलकनंदा ने कैथोलिक क्रिश्चियन होने पर 35 पॉइंट के अलावा नेबरहुड के 35, सिबलिंग के 20 और एल्यूमनाई के 10 पॉइंट रखे हैं.


ठीक उसी तरह चाणक्यपुरी के कारमेल कांवेंट स्कूल ने क्रिश्चियन के 20, नेबरहुड के 20 पॉइंट के अलावा सिबलिंग, एल्यूमिनाई और स्टाफ के बच्चों को 10-10 पॉइंट रखे हैं. श्री अरविंदो मार्ग के द मदर्स इंटरनेशनल स्कूल ने नेबरहुड के लिए 40 पॉइंट, सिबलिंग के 30, एल्यूमिनाई के 20 पॉइंट रखे हैं.


ये है एडमिशन की महत्‍वपूर्ण तारीखें-


• 28 नवंबर 2019 तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट्स सार्वजनिक करेंगे.


• 29 नवंबर 2019 से स्कूलों में एडमिशन फॉर्म उपलब्ध हो जाएंगे.


• 27 द‍िसंबर तक एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म जमा क‍िए जा सकेंगे.


• 10 जनवरी 2020 को उन बच्‍चों का जानकारी अपलोड की जाएगी ज‍िन्‍होंने ओपन सीट्स के तहत एडमिशन के ल‍िये आवेदन क‍िया होगा.


• 17 जनवरी 2020 को इन्‍हीं बच्‍चों के मार्क्‍स (प्‍वाइंट स‍िस्‍टम के अनुसार) बताए जाएंगे.


• 24 जनवरी 2020 को पहली सेलेक्‍शन ल‍िस्‍ट जारी की जाएगी.


• पहली लिस्‍ट से संबंधित यदि कि‍सी प्रकार की जिज्ञासा है तो माता-पिता 27 जनवरी से 3 फरवरी 2020 तक ल‍िखि‍त या मौख‍िक तौर पूछ सकते हैं जिनका समाधान किया जाएगा.


• 12 फरवरी 2020 को दूसरी सूची जारी होगी.


• दूसरी लिस्‍ट से संबंधित यदि कि‍सी प्रकार की जिज्ञासा है तो 13 फरवरी से 19 फरवरी 2020 तक माता-पिता की समस्यायों का समाधान किया जाएगा.


• 6 मार्च 2020 को सेलेक्ट हुए बच्चों की तीसरी लिस्ट जारी होगी अगर सीटें खाली रहीं तो.


• 16 मार्च को एडमिशन की प्रक्रिया समाप्‍त हो जाएगी.


दाखिले के ल‍िये इन दस्‍तावेजों की जरूरत पड़ेगी-


• जन्‍म प्रमाण पत्र


• एड्रेस प्रूफ


• आधार कार्ड (बच्‍चे, पिता और मां)


• बच्‍चे का पासपोर्ट साइज फोटो


• मां-पापा का पासपोर्ट साइज फोटो


• फैमिली फोटो


• मेडिकल सर्ट‍िफिकेट


ये भी पढ़ें-


महाराष्ट्र में सरकार किसी की भी बने, लेकिन स्टेज हमेशा नितिन देसाई ही तैयार करते हैं

प्रज्ञा ठाकुर रक्षा मंत्रालय की कमेटी से हटाई गईं, गोडसे को देशभक्त बताने पर बीजेपी सख्त