नई दिल्ली: राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मसले पर सुनवाई जारी है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ के सामने सभी पक्षकार अपनी दलील रख रहे हैं. इसी दौरान मुस्लिम और हिंदू पक्षकारों के वकीलों में बहस भी देखने को मिली. दरअसल, अखिल भारतीय हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने सुनवाई के दौरान एक किताब का हवाला देना चाहा. मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने उसे रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं बता कर विरोध किया.


इसके बाद सिंह ने एक नक्शा रखा. धवन ने इसका भी विरोध करते हुए हिंदू महासभा के वकील की तरफ से दी गई नक्शे की कॉपी को फाड़ दिया. किशोर कुणाल की किताब 'अयोध्या रिविज़िटेड' के नक्शे को दूसरे दस्तावेजों से मिला कर हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह अपनी बात रखना चाहते थे. लेकिन धवन ने किताब को रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं बताया और वह भड़क उठे.



पहला नक्शा 1810 में फ्रांसिस बुकानन ने बनाया था. उस नक्शे और दूसरे दस्तावेजों के आधार पर यह नक्शा किशोर कुणाल ने बनाया. दोनों नक्शे उनकी किताब में हैं. राम जन्मस्थान के दोनों नक्शों को कोर्ट में रखा गया था.






हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने कहा कि अंग्रेज़ों ने इमारत के बाहर रेलिंग लगा दी. हिंदू वहीं तक जाते और पूजा कर लौट आते थे. यह ठीक ऐसा ही है जैसे तिरुपति में भी आपको देवता के बिल्कुल करीब नहीं जाने दिया जाता. लोग एक सीमा से पूजा करते हैं. इसलिए रेलिंग से आस्था पर कोई फर्क नहीं पड़ा.


विकास सिंह की जिरह के दौरान एक और वकील ने बीच-बीच में कुछ बोला. नाराज़ चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि ऐसा रहा तो हम अभी सुनवाई को पूरा मान लेंगे.


इससे पहले आज 40वें दिन सुनवाई जब शुरू हई तो चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि ‘‘अब बहुत हो चुका.’’ पीठ ने मामले की, 40वें दिन सुनवाई शुरू होने पर कहा, ‘‘इस मामले की सुनवाई आज शाम पांच बजे पूरी हो जाएगी. अब बहुत हो चुका.’’


सीजेआई रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि वह पिछले 39 दिनों से अयोध्या भूमि विवाद मामले में सुनवाई कर रही है और मामले में सुनवाई पूरी करने के लिए किसी भी पक्षकार को आज (बुधवार) के बाद अब और समय नहीं दिया जाएगा.


आयोध्या: मुस्लिम पक्ष ने कहा- मस्जिद अल्लाह का घर तो हिंदू पक्ष बोला- मंदिर को गिराकर बनाई मस्जिद, जानें पूरा मामला


अयोध्या विवाद पर आज सुनवाई में क्या-क्या हो रहा है? पढ़ें LIVE अपडेट