बेंगलुरु: डिफेंस का सबसे बड़ा एयर शो ‘एयरो इंडिया’ तीन फरवरी से पांच फरवरी तक बेंगलुरु में होने जा रहा है, जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. कोरोना काल में तमाम चुनौतियों के बावजूद इसे सफल बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. डिफेंस का ये बड़ा शो हर दो साल में एक बार होता है. जिसमें देश विदेश की बड़ी कंपनियां भाग लेती हैं. इस साल का एयरो इंडिया शो हाइब्रिड होगा. यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन. जो लोग शो में नहीं आ सकते, उन लोगों के लिए ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेगा.


शो में 42 भारतीय एयरक्राफ्ट लेंगे भाग

एयर शो में कुल 42 भारतीय एयरक्राफ्ट भाग लेंगे. जिसमें Mi-17 V5, ALH, LCH, LUH, C-17, Embraer, AN-32, Jaguar, Hawk, Su-30, LCA, Rafale और Dornier शामिल होंगे. दिलचस्प बात यह है कि इस बार पहली बार सुर्यकिरण और सारंग एयरोबेटिक डिस्प्ले एक साथ होगा. इसके अलावा परशुराम एयरक्राफ्ट डकोटा भी एयर शो का हिस्सा होंगे. साथ ही कुछ विदेशी एयरक्राफ्ट भी इस शो में शामिल होंगे.


5 दिन से घटाकर तीन दिन किया गया शो


हालांकि कोरोना काल ने इस बार विदेशी एयरक्राफ्ट के पार्टिसिपेशन पर खासा असर पड़ा है. इस शो में दिन में दो बार एयर डिस्प्ले होगा. सुबह 9 से 12 बजे तक और दोपहर 2 से 5 बजे तक. कोरोना के चलते दो साल में एक बार होने वाले एरो इंडिया शो को इस बार पांच दिनों से घटाकर तीन दिन का कर दिया गया है, यानी आम लोग इस बार पिछले एयरो शोज की तरह हवाई करतब, एयर फोर्स स्टेशन पर नहीं देख पाएंगे. हालांकि घर बैठकर APP और टीवी के जरिये सारंग हेलीकॉप्टर और सूर्यकिरण प्‍लेन का अनोखा करतब देख सकते हैं. चिनूक अपाचे के साथ साथ राफाल सभी करतब दिखाएंगे.


2019 में आग लगने से मच गया था हड़कंप


साल 2019 में आग की घटना से सबक लेते हुए इस बार खास इंतजाम किए गए हैं. इस बार पार्किंग में घास की पूरी कटाई की जा रही है. साथ ही राज्य की फायर टीम तैनात की जा रही है. हर हैंगर पर एक हॉल मैनेजर तैनात किया जाएगा.


बता दें कि साल 2019 के एयरो शो में पार्किंग लॉट में लगी आग में सैकड़ों कारें जल गई थीं. ऐसा हादसा फिर नहीं हो, इसके लिए इस बार खास ऐहतियात बरती जा रही हैं. सिक्योरिटी और मेडिकल फैसिलिटी का भी पुख़्ता ध्यान रखा जा रहा है.


यह भी पढ़ें-


ट्रैक्टर मार्च: किसानों की तरफ से पेश किए गए शख्स का दावा- चार किसान नेताओं को गोली मारने की रची गई थी साजिश


KBC 12: मां ने शो में आने के लिए बेची अपनी पायल, बेटी ने हॉट सीट पर बैठकर पूरा किया सपना, जीते इतने लाख रुपये