Aero India 2023 Live: एशिया के सबसे बड़े एयर शो का उद्घाटन, पीएम मोदी बोले- दूर की सोच रखता है आज का भारत

Aero India Show 2023 In Bengaluru: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन करते हुए गर्व जाहिर किया.

ABP Live Last Updated: 13 Feb 2023 11:59 AM
एरोबैटिक प्रदर्शन में बना दिल, देखें वीडियो

कर्नाटक: एयरो इंडिया 2023 के 14वां संस्करण में एरोबैटिक प्रदर्शन किया गया. इस दौरान वेलेंटाइन डे को देखते हुए दिल बनाया. 





इंडिया पवेलियन का पीएम ने किया उद्घाटन

कर्नाटक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. 





लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का प्रदर्शन

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' कर्नाटक के बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 में एरोबेटिक प्रदर्शन करता दिखा. 





एयरो इंडिया 2023 के 14वां संस्करण में दिखी हिंद शक्ति

कर्नाटक: बेंगलुरू में येलहंका के वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वां संस्करण चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व अन्य उपस्थित हैं.





जमीन से जुड़ा रहता है भारत- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरो इंडिया के 14वें संस्करण में बोलते हुए कहा, भारत की रफ़्तार चाहे जितनी तेज हो लेकिन वो हमेशा जमीन से जुड़ा रहता है.

दूर की सोचता है आज का भारत- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, 'अमृतकाल' का भारत एक फाइटर पायलट की तरह आगे बढ़ रहा है, जिसको ऊंचाइयां छूने से डर नहीं लगता. जो सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए उत्साहित है. आज का भारत तेज सोचता है, दूर की सोचता है और तुरंत फैसले लेता है. 

हमारा लक्ष्य है कि... - पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मंत्री बोले, भारत ने बीते 8-9 साल में अपने यहां डिफेंस के क्षेत्र का कायाकल्प कर दिया है. हम अभी इसे केवल एक शुरुआत मानते हैं. हमारा लक्ष्य है कि हम 2024 -25 तक डिफेंस एक्सपोर्ट को 5 बिलियन डॉलर तक ले जाएंगे. भारत अब डिफेंस उत्पादक देशों में शामिल होने के लिए तेजी से कदम बढ़ाएगा. 

भारत की ताकत है एयरो इंडिया- पीएम मोदी

पीएम बोले, एयरो इंडिया नए भारत के नए दृष्टिकोण को दर्शाता है. एक समय था जब इसे महज एक शो समझा जाता था. पिछले कुछ सालों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है. आज यह सिर्फ दिखावा नहीं है बल्कि भारत की ताकत भी है. यह भारतीय रक्षा उद्योग के दायरे और आत्मविश्वास पर केंद्रित है. 

बेंगलुरू रक्षा का जटिल क्षेत्र- पीएम मोदी

एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, बेंगलुरू रक्षा एक एसा क्षेत्र है, जिसकी तकनीक, मार्केट और सतर्कता को सबसे जटिल माना जाता है. हमारा लक्ष्य है 2024-25 तक इसके निर्यात के आंकड़े को डेढ़ बिलियन से बढ़ाकर 5 बिलियन डॉलर तक ले जाया जाए. 

देश-विदेश के एग्जिबिटर की भागीदारी है- पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, देश-विदेश के एग्जिबिटर इसमें अपनी भागीदारी कर रहे हैं. इसने अब तक अपने सारे रिकोर्ड तोड़ दिए हैं. इसमें भारतीय MSME भी हैं, स्वदेशी स्टार्ट अप भी है और दुनिया की जानी मानी कंपनी भी है.

एयरो स्पेस और डिफेंस के क्षेत्र में नए अवसर पैदा होंगे- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, यह आयोजन एक और वजह से बहुत खास है. यह कर्नाटक जैसे एक ऐसे राज्य में हो रहा है जिसे तकनीक की दुनिया में विशेष महारत हासिल है. इस आयोजन से एयरो स्पेस और डिफेंस के क्षेत्र में नए अवसर पैदा होंगे. कर्नाटक के युवाओं के लिए नई संभावनाएं पैदा होंगी.

एयरो इंडिया का 2023 का शो भारत की ग्रोथ स्टोरी का उदाहरण- पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, एयरो इंडिया का 2023 का शो भारत की ग्रोथ स्टोरी का उदाहरण है. इस साल के एयरो इंडिया शो में 100 से अधिक देशों की भागीदारी नए भारत में दुनिया के भरोसे को दर्शाती है.

न्यू इंडिया के सामर्थ्य का गवाह बन रहा बेंगलुरु- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, बेंगलुरु का आसमान न्यू इंडिया के सामर्थ्य का गवाह बन रहा है. बेंगलुरु का आसमान इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाई ही नए भारत की सच्चाई है. आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उसे पार भी कर रहा है.





एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

कर्नाटक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरू में येलहंका के वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने कहा, नई ऊंचाई नए भारत की तस्वीर है. यह आयोजन भारत के बढ़ते हुए दायरे की तस्वीर है.

एयरो इंडिया एयरोस्पेस के प्रदर्शन की 2 विशेषताएं- राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह बोले, एयरो इंडिया एयरोस्पेस का प्रदर्शन है जिसकी 2 महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं, ऊंचाई और गति. ये दो गुण पीएम के कामकाज और व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं. भारत के लिए अखंडता और प्रतिबद्धता की ऊंचाई, निर्णय लेने और परिणाम देने की गति.





रक्षा क्षेत्र ने कुछ सालों में एक लंबी यात्रा तय की- राजनाथ सिंह

एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, हमारे रक्षा क्षेत्र ने कुछ वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है. इस यात्रा में रक्षा क्षेत्र ने सफलता के कई पड़ाव पार किए जो आगे चल कर इस क्षेत्र में मज़बूती का स्तंभ बने हैं. एयरो इंडिया भी उन्हीं स्तंभों में से एक है.

एयरो इंडिया 2023

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी बेंगलुरु, कर्नाटक में एयरो इंडिया 2023 के उद्घाटन समारोह में फ्लाईपास्ट के दौरान गुरुकुल गठन का नेतृत्व करेंगे हैं. 





एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण के उद्घाटन में पहुंचे पीएम

कर्नाटक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरू में येलहंका के वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण के उद्घाटन में पहुंचे.





बैकग्राउंड

Aero India Show 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ देर में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया.'एयरो इंडिया' सैन्य विमानों, हेलीकाप्टरों, रक्षा उपकरणों और नये युग के एवियोनिक्स के निर्माण के लिए देश को एक उभरते हुए केंद्र के रूप में प्रदर्शित करेगा. अधिकारियों के मुताबिक बेंगलुरु के बाहरी इलाके में वायुसेना के यालहंका सैन्य अड्डे के परिसर में पांच-दिवसीय इस प्रदर्शनी में 809 रक्षा कंपनियों के अलावा 98 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे. 


एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, हमारे रक्षा क्षेत्र ने कुछ वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है. इस यात्रा में रक्षा क्षेत्र ने सफलता के कई पड़ाव पार किए जो आगे चल कर इस क्षेत्र में मज़बूती का स्तंभ बने हैं. एयरो इंडिया भी उन्हीं स्तंभों में से एक है. उन्होंने इसकी विशेषताएं बताते हुए कहा, एयरो इंडिया एयरोस्पेस का प्रदर्शन है जिसकी 2 महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं, ऊंचाई और गति. ये दो गुण पीएम के कामकाज और व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं. भारत के लिए अखंडता और प्रतिबद्धता की ऊंचाई, निर्णय लेने और परिणाम देने की गति.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन करते हुए गर्व व्यक्त किया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन करते हुए कहा, बेंगलुरु का आसमान न्यू इंडिया के सामर्थ्य का गवाह बन रहा है. बेंगलुरु का आसमान इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाई ही नए भारत की सच्चाई है. आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उसे पार भी कर रहा है. पीए आगे बोले, बेंगलुरु का आसमान न्यू इंडिया के सामर्थ्य का गवाह बन रहा है. बेंगलुरु का आसमान इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाई ही नए भारत की सच्चाई है. आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उसे पार भी कर रहा है.


 



 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.