Aero India Show 2023: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में इस महीने की 30 तारीख से 'एयरो इंडिया शो' शुरू होगा. इस बड़े आयोजन के दौरान येलहंका वायु सेना स्टेशन के 10 किलोमीटर के दायरे में मांसाहारी व्यंजन परोसने और बेचने पर प्रतिबंध रहेगा. बेंगलुरु नगर निकाय ने ऐसा आदेश दिया है.


न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिके (BBMP) ने अपने एक पब्लिक नोटिस में कहा है कि येलहंका वायु सेना स्टेशन के 10 किलोमीटर के दायरे में मांसाहारी व्यंजन परोसने और बेचने पर प्रतिबंध रहेगा. इसी क्रम में शुक्रवार को बेंगलुरु नगर निकाय ने मीट स्टॉल, नॉनवेज होटल और रेस्तरां बंद करने का आदेश दिया.


13 से 17 फरवरी तक चलेगा एयरो इंडिया शो
बीबीएमपी के नोटिस में कहा गया कि एयरो इंडिया शो के मद्देनजर, जो कि 30 जनवरी से 20 फरवरी तक चलेगा, उस दौरान आस-पास के इलाके में सभी मीट स्टॉल, नॉनवेज होटल और रेस्तरां बंद रखे जाएं. यहां तक कि चिकन या मछली की दुकानों को भी न खोला जाए. वायु सेना स्टेशन येलहंका के 10 किमी के दायरे में मांसाहारी व्यंजन परोसने या बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. इसका कोई भी उल्लंघन बीबीएमपी अधिनियम-2020 और भारतीय विमान नियम 1937 के नियम 91 के तहत सजा का पात्र होगा.


'चीलों के कारण लिया गया ऐसा फैसला'
बीबीएमपी के अधिकारियों के अनुसार, यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि सार्वजनिक स्थानों पर मांसाहारी भोजन के ढेर या अपशिष्ट पदार्थ उड़ने वाले पक्षियों, विशेष रूप से चीलों को आकर्षित करते हैं, जो बीच हवा में दुर्घटनाओं का कारण बन सकते हैं.


इधर, एयरो इंडिया शो के बारे में ऑफिशियल साइट पर बताया गया कि इस एयरशो के लिए कुल 731 रजिस्‍ट्रेशन हुए हैं. जिनमें से 633 भारतीय और 98 विदेशी हैं. अधिकारियों के अनुसार, एयरो इंडिया ने 1996 से बेंगलुरु में आयोजित 13 सफल संस्करणों के साथ दुनिया की प्रमुख एयरोस्पेस प्रदर्शनियों में जगह बनाई है. 


यह भी पढ़ें: क्या मुस्लिम पुरुष 'लव जिहाद' में लिप्त हैं? इस सर्वे में सामने आया चौंकाने वाला रिजल्‍ट