नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान लड़ाकों और सुरक्षाबलों के बीच तेज़ हुई लड़ाई के मद्देनज़र अफगानिस्तान के सेना प्रमुख जनरल वली मोहम्मद अहमदजई ने इस सप्ताह होने वाली अपनी भारत यात्रा को स्थगित कर दिया है.


भारत स्थित अफगानिस्तान दूतावास ने जनरल अहमदज़ई के यात्रा कार्यक्रम में हुए बदलाव की पुष्टि करते हुए सोमवार को कहा कि, "युद्ध की तीव्रता और तालिबान के बढ़ते हमलों के कारण दौरे को स्थगित करने का फ़ैसला लिया गया."


अजित डोवाल और एमए नरावणे से होनी थी मुलाकात


महत्वपूर्ण है कि अफगान सेनाध्यक्ष का 27-30 जुलाई के बीच भारत यात्रा का कार्यक्रम काफी समय पहले तय हुआ था. भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल एमए नरावणे और एनएसए अजीत डोवाल से उनकी मुलाकात होनी थी. 


27-28 जुलाई को अमेरिकी विदेश मंत्री का भारत दौरा


जनरल अहमदज़ई के यात्रा को अमेरिकी विदेश मंत्री एंथोनी ब्लिंकन के 27-28 जुलाई दौरे के मद्देनजर भी काफी अहम माना जा रहा था. गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश मंत्री के तौर पर ब्लिंकन के इस पहली भारत यात्रा के एजेंडा में अफगानिस्तान में शांति प्रयासों और स्थिरता की कोशिशों का मुद्दा अहम है.


अफगान सुरक्षाबलों को भारत ने मुहैया कराई है मदद


भारत बीते काफी सालों से अफगान सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है. देश में लगभग 300 अफ़ग़ान कैडेट वर्तमान में विभिन्न सैन्य संस्थानों में प्रशिक्षण ले रहे हैं. साथ ही अनेक घायल अफगान सैन्य कर्मियों के चिकित्सा उपचार में भी भारत मदद कर रहा है. इसके अलावा कुछ हथियारों व सैनिक साज़ों समान की सहायता भी भारत ने अफगान सुरक्षा बलों को मुहैया कराई है.


 



पेगासस जासूसी मामले में ममता बनर्जी ने जांच आयोग का किया गठन, पश्चिम बंगाल ऐसा करने वाला पहला राज्य


Tokyo Olympics 2020: जानिए, कैसे ओलंपिक में सिल्वर जीतने वाले मीराबाई चानू को मिल सकता है गोल्ड मेडल