दिल्ली: राजधानी दिल्ली की गर्मी अभी से ही रिकॉर्ड तोड़ रही है. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि 76 सालों में मार्च महीने में यह दूसरी बार सबसे अधिक तापमान था. इस से पहले 1945 में 31 मार्च को 40.5 डिग्री तापमान रहा था. दिल्ली में गर्मी का पारा बढ़ता ही दिख रहा है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि कल यानी सोमवार को तापमान के 40 डिग्री के पार पुहचनें की मुख्य वजह हवा की रफ्तार रही, क्योंकि कल आसमान साफ था और हवा ना के बराबर ही थी जिस वजह से धूप सीधे आ रही थी. इसी वजह से कल दिल्ली का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा.


76 साल बाद मार्च का सबसे गर्म दिन
मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि 1945 में 31 मार्च को 40.5 डिग्री तापमान रहा था और सोमवार का तापमान सेकंड हाईएस्ट आया 40.1 डिग्री. इसकी मुख्य वजह है कि कल हवा की रफ्तार बहुत धीमी थी, आसमान एकदम क्लियर था जिस वजह से कल धूप सीधी मिली. विंड स्पीड कम रही, बीते तीन दिनों से यह सिचुएशन बनी हुई थी जिसकी वजह से सोमवार को 40.1 डिग्री तापमान मिला.


आज तापमान में आई गिरावट
आज के तापमान की बात करें तो कल के मुकाबले बेहतर बना हुआ है. आज दिल्ली में तेज हवाएं चल रही हैं. 40-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आज हवाओं के चलने से तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट आई है, लेकिन मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दो से तीन दिन तक तो मौसम ऐसे ही बना रहेगा. कुछ दिन के बाद गर्मी बढ़ सकती है. इंटेंस हीट 15 अप्रैल से 10 जून तक होता है तब तापमान 45 डिग्री तक जाता है. 7-8-10 अप्रैल से हीट वेव चलने के अनुमान है. एक अप्रैल तक फिलहाल तापमान 36 डिग्री तक रहने की अनुमान है.


गर्मी से हैरान हुए दिल्लीवासी
कल की गर्मी से दिल्ली वाले भी हैरान थे. लोगों का कहना है कि जब मार्च में यह हाल है तो आगे कितनी गर्मी होगी. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग भी गर्मी की वजह है जिस वजह से गर्मी बहुत बढ़ रही है.


ये भी पढ़ें


गुजरात के सीएम विजय रूपाणी को 85 किलो चांदी से तोला गया, राज्य की गौशालाओं के लिए दान की

Corona Delhi: कुछ प्राइवेट अस्पतालों में ICU और वेंटिलेटर बेड्स की किल्लत, आज दर्ज हुए इस साल के सबसे ज्यादा केस