Jairam Ramesh On Congress Yatra: राहुल गांधी के नेतृत्व में हाल ही में कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी, जिसका समापन कश्मीर में हुआ था और शुरुआत कन्याकुमारी से. इसके बाद कांग्रेस एक और यात्रा निकालने पर विचार कर रही है जो अरुणाचल प्रदेश से शुरू होकर गुजरात में खत्म होगी. इस बात की जानकारी पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने काग्रेस के 85वें महाधिवेशन के समापन पर पत्रकारों को दी.


राहुल गांधी भी कई मौकों पर दूसरी यात्रा की बात कर चुके हैं. उन्होंने यात्रा को तपस्या का नाम दिया है. रविवार (26 फरवरी) को रायपुर में कांग्रेस के महाधिवेशन के समापन संबोधन में इस यात्रा को लेकर संकेत दिए थे. राहुल ने कहा था कि मल्लिकार्जुन खरगे तपस्या को आगे बढ़ाने का कार्यक्रम तैयार करें. इसमें सभी लोग हिस्सा लेने के लिए तैयार बैठे हैं. तो वहीं, जयराम रमेश ने कहा कि संभव है कि इस नई यात्रा की शुरुआत अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से शुरू हो और इसका समापन गुजरात के पोरबंदर में हो. उन्होंने ये भी कहा कि व्यक्तिगत तौर पर उनका मानना है कि इसकी जरूरत भी है.


क्या बोले जयराम रमेश?


जयराम रमेश ने कहा, “पूरब से पश्चिम के बीच निकलने वाली यात्रा का प्रारूप दक्षिण से उत्तर की ओर निकाली गई यात्रा से अलग होता है. शायद यह यात्रा उतने व्यापक स्तर पर नहीं हो. अगले कुछ हफ्ते में सब कुछ तय कर लिया जाएगा. पूर्वोत्तर की भौगोलिक और जलवायु संबंधी परिस्थिति को देखते हुए यात्रा के लिए अलग-अलग परिवहन माध्यम (मल्टी मोडल) इस्तेमाल हो सकता है, लेकिन बुनियादी रूप से यह पदयात्रा ही होगी.”


‘भारत जोड़ो यात्रा से कम होगी यात्रियों की संख्या’


उन्होंने आगे बताया कि इस यात्रा में भाग लेने वाले यात्रियों की संख्या भारत जोड़ो यात्रा के मुकाबले कम हो सकती है. भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल सात सितंबर से शुरू हुई थी और करीब 4000 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 30 जनवरी को श्रीनगर में पूरी हुई थी. इसमें राहुल गांधी समेत करीब 200 भारत यात्री शामिल हुए थे.


ये भी पढ़ें: Congress Plenary Session: कांग्रेस के विज्ञापन में नहीं दिखे मौलाना आजाद, सवाल उठने पर पार्टी ने मांगी माफी, जयराम रमेश बोले- एक्शन लेंगे