करतारपुर: करतारपुर कॉरिडोर भारत-पाकिस्तान के रिश्तों का टर्निंग प्वाइंट सा लगा रहा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस कॉरिडोर के बाद इस पड़ोसी मुल्क ने भारत के इतिहास से जुड़ी एक और धरोहर के लिए बड़ा कदम उठाने का एलान किया है. पाकिस्तान ने भारत के महान अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के घर को म्यूजियम बनाने का ऐलान किया. बताया जा रहा है दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर की इस अपील को पाकिस्तान की इमरान सरकार ने कबूल कर लिया है.


कौन हैं पृथ्वीराज कपूर
पृथ्वीराज कपूर का जन्म 3 नवंबर 1901 को हुआ था. वो सिनेमा जगत और भारतीय रंगमंच के प्रमुख स्तंभों में गिने जाते हैं. पृथ्वीराज ने बतौर अभिनेता साइलेंट फ़िल्मो से अपना करियर शुरू किया. उन्हें भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) के संस्थापक सदस्यों में से एक होने का भी गौरव हासिल है. पृथ्वीराज ने सन् 1944 में मुंबई में पृथ्वी थिएटर की स्थापना की, जो देश भर में घूम-घूमकर नाटकों का प्रदर्शन करता था. इन्हीं से भारतीय सिनेमा जगत में कपूर ख़ानदान की भी शुरुआत होती है.


1972 में उनकी मृत्यु के बाद उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया. पृथ्वीराज कपूर को कला क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. उन्होंने पाकिस्तान के पेशावर के एडवर्ड कॉलेज से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की थी. उन्होंने एक साल तक कानून की शिक्षा भी प्राप्त की जिसके बाद उनका थियेटर की दुनिया में प्रवेश हुआ. 1928 में वो मुंबई आए. कुछ एक साइलेंट फ़िल्मों में काम करने के बाद उन्होंने भारत की पहली आवाज़ वाली फ़िल्म आलम आरा में मुख्य भूमिका निभाई. 29 मई 1972 को उनका निधन हो गया.


ये भी देखें


मास्टर स्ट्रोक: इमरान खान ने बातें तो अच्छी की, नीयत कब अच्छी करेंगे?