नई दिल्ली: मुंबई में पिछले पांच महीने में करीब 70 प्रतिशत ऑनलाइन फ्रॉड मामलों में बढ़ोतरी हुई है. आंकड़े बताते हैं कि 25 मार्च से यानी लॉकडाउन के बाद से मुंबई पुलिस को एक दिन में 12 ऑनलाइन फ्रॉड से जुड़े शिकायतें रिपोर्ट की गई है. मुंबई साइबर पुलिस सेल से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले जनवरी से लेकर मई महीने में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं. बढ़ते ऑनलाइन लेन-देन के साथ अब ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ता जा रहा है. साथ ही ये बढ़ोतरी सबसे ज्यादा लॉकडाउन के देखने को मिली है. मुंबई साइबर सेल से साझा की गई जानकारी के बाद हमने साइबर सेल एक्सपर्ट से गोविंद रे से बात की.


गोविंद का कहना है कि जिस तरह लॉकडाउन में लंबे समय के लिए सभी चीज़ें बंद रही है, लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट या डिजिटल पेमेंट की ओर रुख किया है. लोगों ने शॉपिंग इत्यादि चीज़ों के लिए ऑनलाइन मोड इस्तेमाल शुरू हुआ है. ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों को एक सुनहरा अवसर मिल गया है. यही कारण है कि फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.


गोविंद का कहना है कि बड़े-बड़े सोशल नेटवर्किंग साइट पर इस तरह से ऑनलाइन फ्रॉड किया जा रहा है और लोगों को लूटा जा रहा है. KYC के नाम पर आज लोगोंं से उनके डिटेल निकाल कर उनके खाते से पैसे निकाले जा रहे हैं. लोगों मे जागरूकता की कमी है जिसके कारण लोग आसानी से इसका शिकार हो रहे हैं.


मुंबई पुलिस साइबर सेल के रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई पुलिस को एक दिन में 12 ऑनलाइन फ्रॉड से जुड़ी कई शिकायतें मिल रही हैं. इसमें क्रेडिट और डेबिट फ्रॉड दोंनों बढ़े हैं. मुंबई में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले 19 प्रतिशत हैॆ तो वहीं महाराष्ट्र की बात करें तो यह आंकड़ा 51 प्रतिशत है. साइबर एक्सपर्ट गोविंद का मानना है कि अगर यह आंकड़ा आगे बढ़ेगा तो ऑनलाइन पेमेंट के प्रति लोगों का विश्वास तेजी से घटेगा.


इस पर रोक लगाने की बेहद आवश्यकता है. साथ ही भविष्य में ऐसी किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड पर अंकुश लगाने के लिए लोगो को जागरूक करना बेहद ज़रूरी है.


यह भी पढ़ें.


प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख


#RIPNishikant: निशिकांत कामत के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर, सितारे बोले- बहुत जल्दी चले गए