पटना: बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और राज्य के शिक्षामंत्री अशोक चौधरी ने पंजाब की तर्ज पर बिहार में भी मंत्रियों के गाड़ियों से 'लालबत्ती' हटाने की मांग की है. उनकी मांग का विपक्षी पार्टी बीजेपी के नेताओं ने भी समर्थन किया है.


गाड़ियों से लालबत्ती हटने से जनता और मंत्रियों के बीच दूरियां मिटेंगी: अशोक चौधरी


शिक्षामंत्री चौधरी ने मंगलवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि पंजाब की तरह बिहार में भी वीआइपी कल्चर को खत्म किया जाना चाहिए. यहां भी मंत्रियों की गाड़ियों से लालबत्ती हटाई जाए. चौधरी ने पंजाब का उदाहरण देते हुए कहा कि इससे आम जनता और मंत्रियों के बीच दूरियां मिटेंगी.


बिहार में वीआईपी कल्चर पूरी तरह खत्म किया जाना चाहिए: बीजेपी


चौधरी की मांग का समर्थन करते हुए बीजेपी के विधायक नितिन नवीन ने कहा कि बिहार में वीआईपी कल्चर पूरी तरह खत्म किया जाना चाहिए. इधर सत्ताधारी महागठबंधन में शामिल जनता दल (युनाइटेड) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि पंजाब में पुरानी सरकार के दौरान वीआईपी कल्चर का दुरुपयोग किया गया. इस कारण नई सरकार को यह निर्णय लेना पड़ा, बिहार में ऐसी कोई समस्या नहीं है.


पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा था- सरकारी गाड़ियों पर लालबत्ती का इस्तेमाल नहीं करेंगे


उल्लेखनीय है कि पंजाब में कांग्रेस ने सत्ता में वापसी के साथ ही सभी मंत्रियों को लालबत्ती से दूर रहने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने दो दिन पहले मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही फैसला लिया है कि मुख्यमंत्री, विधायक और शीर्ष अधिकारी अपनी सरकारी गाड़ियों में लालबत्ती का इस्तेमाल नहीं करेंगे.