नई दिल्ली: आयकर विभाग, सीबीआई और अब ईडी की कार्रवाई के बाद लालू यादव के परिवार की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. कल प्रवर्तन निदेशालय ने 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बेनामी संपत्ति के मामले में उनकी बेटी मीसा भारती से संबद्ध तीन संपत्तियों पर छापे मारे. सुबह में दिल्ली के घिटोरनी स्थित फार्म हाउस पर छापे के बाद दोपहर को ईडी के टीम बाद में शैलेश कुमार को लेकर सैनिक फार्म स्थित फार्म हाउस पर भी ले गयी.


छापेमारी के बाद ईडी अब मीसा और शैलेश से पूछताछ की तैयारी कर रहा है. ईडी सूत्रों से उन्होंने जो जानकारी हासिल की उसके मुताबिक ईडी ने मीसा भारती और उनके पति शैलेश से पूछताछ के लिए बकायदा तीन दर्जन सवालों की एक प्रश्नावली तैयार की है. पूचताछ में अगर मीसा और शैलेश गलत जानकारी देते हैं तो गिरफ्तारी भी हो सकती है.


ABP ऩ्यूज़ की पास सवालों की लिस्ट




  • विवादास्पद कंपनी मिशेल क्या करती है ?

  • मिशेल कंपनी में कब कब कितनी धनराशि आयी ?

  • मिशेल कंपनी में शैल कंपनियो के जरिए पैसे जमा कराने का आइडिया किसका था ?

  • मिशेल कंपनी ने अपने ही शेयर पहले 1 करोड 20 लाख में शैल कंपनियो को किन हालातो में बेचे ?

  • वही शेयर मीसा और शैलेश ने मात्र 12 लाख में किन हालातो में खरीदे?

  • मीसा शैलेश राजेश अग्रवाल को जानते है या नही अगर हां तो कैसे ?


शैलेस से पूछताछ के दौरान ईडी विनय मित्तल से आमना सामना करा सकता है क्योकि विनय ही वो शख्स है जिसने शैलेश को राजेश से मिलवाया था ईडी जानना चाहता है कि राजेश अग्रवाल को जो नगदी दी गई थी वो कहां से आई थी जांच के इस आंच में पूर्व रेलमंत्री लालू यादव भी फंस सकते है.


दोनों से अलग-एलग पूछताछ होगी, बचने की संभावना कम
ईडी मीसा और शैलेश दोनो से अलग अलग पूछताछ करेगा और आय़कर विभाग की तर्ज पर इन दोनो को छूट नही मिल पायेगी क्योंकि ये एक आपराधिक मुकदमा है लिहाजा दोनो को ईडी अधिकारियोके सामने पेश होना ही पडेगा पूछताछ के दौरान ईडी दोनो को दस्तावेज दिखा कर पूछताछ करेगा और इसका गलत जवाब देना दोनो को भारी पडेग


मीसा और शैलेश पर क्या आरोप हैं?
मीसा भारती और उनके पति शैलेश पर आरोप है कि इन्होंने फर्जी कंपनियों के जरिए करोड़ों रूपये की हेराफेरी की है. ईडी सूत्रों के मुताबिक लालू की बेटी और दामाद की कंपनी मिशेल के सीए राजेश अग्रवाल ने फर्जी कंपनियों के मालिक एस के जैन और वी के जैन को चार किश्तों में 90 लाख रु कैश दिए. एस के जैन ने अपनी 3 फर्जी कंपनियों के जरिये ये पैसा लालू की बेटी मीसा और दामाद शैलेश की कंपनी मिशेल में भेजा. 2008 में फर्जी कंपनियों से मिले इन्हीं पैसों से लालू के बेटी दामाद की कंपनी मिशेल ने 1 करोड़ 41 लाख में दिल्ली के बिजवासन में फार्म हाउस खरीदा था.


लालू के घर पड़ा सीबीआई का छापा
इससे पहले शुक्रवार को लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के 12 ठिकानों पर सीबीआई ने छापेमारी की थी. सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, बिहार के उप मुख्यमंत्री और उनके बेटे तेजस्वी यादव सहित उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ भ्रष्टाचार का एक मामला दर्ज किया है.