Farm Laws: तीनों कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने पर कांग्रेस कल यानी शनिवार को देश भर में 'किसान विजय दिवस' मनाएगी. कांग्रेस का कहना है कि त्रुटिपूर्ण फैसलों के खिलाफ किसानों की लगातार और उत्साही लड़ाई को 'किसान विजय दिवस' के जरिए मान्यता दी जाएगी. पार्टी ने राज्य इकाइयों से किसान विजय रैलियां या किसान विजय सभाएं आयोजित करने को कहा है. 


वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कृषि कानून के निरस्त करने के फैसले पर कहा कि लगभग 12 महीने के गांधीवादी आंदोलन के बाद आज देश के 62 करोड़ अन्नदाताओं-किसानों-खेत मजदूरों के संघर्ष व इच्छाशक्ति की जीत हुई. आज उन 700 से ज्यादा किसान परिवारों की कुर्बानी रंग लाई, जिनके परिवारजनों ने न्याय के इस संघर्ष में अपनी जान न्योछावर की. आज सत्य, न्याय और अहिंसा की जीत हुई.







कृषि कानून वापस लिए जाने के फैसले आने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो ट्वीट किया. साथ ही उन्होंने लिखा है, "जीत उनकी भी है जो लौट के घर न आए...हार उनकी ही है जो अन्नदाताओं की जान बचा ना पाए...#FarmLawsRepealed"






गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एलान करते हुए कहा कि तीनों कृषि कानूनों को सरकार वापस लेगी और एमएसपी से जुड़े मुद्दों पर विचार करने के लिए समिति बनाएगी. पीएम ने ये घोषणा करते हुए कहा, ''इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि कानूनों को रिपील (निरस्त) करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे."


पीएम ने कहा, ''मैं देशवासियों से माफी मांगते हुए सच्‍चे मन से और पवित्र हृदय से कहना चाहता हूं कि शायद हमारी तपस्‍या में ही कोई कमी रही होगी, जिसके कारण दिए के प्रकाश जैसा सत्‍य खुद किसान भाइयों को हम समझा नहीं पाए.''


Farm Laws Withdrawn: यूपी-पजांब के चुनावों की वजह से वापस हुए कृषि कानून? यहां जानिए पूरी कहानी


Akali Dal on Farm Laws: कृषि कानूनों पर NDA का साथ छोड़ने वाली SAD क्या पंजाब चुनाव में आएगी BJP के साथ? जानें पार्टी का जवाब