Visa Free Countries For Indians: श्रीलंका और थाईलैंड के बाद वियतनाम अब भारतीय यात्रियों को बगैर वीजा एंट्री देने वाला बड़ा डेस्टिनेशन हो सकता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वियतनाम की स्थानीय समाचार एजेंसी वीएम एक्सप्रेस के मुताबिक, वियतनाम के संस्कृति, खेल और पर्यटन मंत्री गुयेम वान हंग ने पर्यटन सुधार को बढ़ावा देने के लिए भारत और चीन जैसे प्रमुख बाजारों के लिए शॉर्ट टर्म (अल्पकालिक) वीजा छूट का आह्वान किया है.


अभी वियतनाम में केवल जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड के नागरिक ही बगैर बीजा प्रवेश कर सकते हैं. वियतनाम में वीजा छूट प्राप्त 13 देशों के नागरिकों के लिए रुकने की अवधि में तीन गुना विस्तार किया गया है, जो अब 45 दिन निर्धारित है.


थाईलैंड-श्रीलंका शुरू कर चुके हैं भारतीयों के लिए वीजा छूट की पहल


बता दें कि भारतीय यात्रियों के लिए पिछले कुछ महीने अच्छे रहे हैं. थाईलैंड और श्रीलंका दोनों ने वीजा भारतीय नागरिकों को वीजा छूट की घोषणा की है. थाईलैंड ने इसी 10 नवंबर से भारतीय यात्रियों के लिए वीजा की आवश्यकता खत्म कर दी थी. इस छूट के साथ भारतीय पर्यटकों को 30 दिनों तक रहने की अनुमति दी जाती है और अगले वर्ष 10 मई तक इसका लाभ उठाया जा सकेगा. थाईलैंड की सरकार ने यह भी कहा है कि मांग बढ़ने पर योजना को आगे बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है. 


श्रीलंका में कब तक बगैर वीजा जा सकते हैं भारतीय?


इसी साल अक्टूबर में श्रीलंका ने भी एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर भारत, चीन और रूस समेत सात देशों यात्रियों के लिए वीजा-फ्री एंट्री की पहल शुरू की. यह पहल 31 मार्च 2024 तक प्रभावी रहेगी. इसका मतलब है कि इस अवधि तक भारतीय यात्री बगैर वीजा श्रीलंका घूम सकते हैं.


यह भी पढ़ें- क्या है डीआरडीओ का ROV दक्ष, जिसे उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान में किया गया तैनात, जानें खासियत