उज्जैन: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही कालों के काल बाबा महाकाल ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का रूप धर लिया. इस अद्भुत दर्शन के साथ ही महाकालेश्वर मंदिर में चारों तरफ दीप प्रज्वलित किए गए. अयोध्या से 900 किलोमीटर दूर धार्मिक नगरी उज्जैन में भी राम मंदिर के भूमि पूजन का उत्साह देखने को मिला. भगवान महाकाल के दरबार में बुधवार को हरि और हर का मिलन हुआ.


भगवान श्रीराम विष्णु के अवतार माने जाते हैं, इस प्रकार महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल ने संध्या कालीन आरती में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का रूप धारण किया. इस अद्भुत नजारे को देखकर वक्त भी अभिभूत हो गया. इसके अलावा महाकालेश्वर मंदिर के नंदीहाल में दीपक लगाए गए और जय श्री राम का नारा भी लिखा गया.


भगवान श्रीराम का उज्जैन से गहरा नाता- महाकाल मंदिर के पुजारी


महाकाल मंदिर के पुजारी प्रदीप गुरु ने बताया कि भगवान श्रीराम का उज्जैन से गहरा नाता रहा है. श्री राम वनवास के दौरान भी उज्जैन आए थे. इसके अलावा भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण के संघर्ष में भी उज्जैन का उल्लेख बार बार मिलता है. इसी वजह से उज्जैन में भी भूमि पूजन का उत्साह के साथ स्वागत किया गया है.


चिंतामण गणेश मंदिर में भी राम मंदिर की झलक


प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के साथ-साथ चिंतामण गणेश मंदिर में भी राम मंदिर की झलक देखने को मिली. बुधवार को जो आकर्षक श्रृंगार किया गया, उसमें भगवान इच्छामण, चिंतामण के साथ भगवान श्रीराम भी विराजित नजर आए. वनवास के दौरान भगवान श्रीराम ने चिंतामण गणेश की स्थापना की थी. इसका उल्लेख स्कंद पुराण के अवंतिका खंड में मिलता है.


यह भी पढ़ें-


राम मंदिर के अलावा अयोध्या में मौजूद हैं ये प्रसिद्ध मंदिर, सबकी अपनी अलग मान्यताएं


श्रीराम की नगरी अयोध्या के इस भवन का श्रीकृष्ण से भी है नाता, जानें इसकी अद्भुत कहानी