ट्विटर अकाउंट के बाद अब इंटरनेट से किसान आंदोलन से संबंधित म्यूजिक वीडियो भी हटा दिए गए हैं. बता दें कि पंजाबी गायक कंवर ग्रेवाल और हिम्मत संधू के 'असी वड्डंगे' के एक ट्रैक 'ऐलान' को भारत सरकार द्वारा वीडियो के खिलाफ कानूनी शिकायत दर्ज किए जाने के बाद वीडियो-शेयरिंग ऐप यूट्यूब से हटा दिया गया था. फेमस गीतकार हिम्मत संधू का ये ट्रैक चार महीने पहले किसानों के आंदोलन के समर्थन में जारी किया गया था. 13 मिलियन व्यूज पाने वाले इस गीत ने किसानों के खिलाफ सरकार की क्रूरता को दर्शाया और उनके वफादारों को खेतों में प्रवेश नहीं करने की चेतावनी दी.


किसान प्रोटेस्ट के लिए एक एंथम बन गया था गीत


कंवर ग्रेवाल द्वारा गाया गया 'ऐलान' गीत, प्रोटेस्ट के लिए एक एंथम बन गया और सिंगर को आंदोलन के चेहरों में से एक बना दिया. इस सॉन्ग का खास मैसेज ये था कि फसलों के बारे में हर फैसला किसानों को लेना चाहिए, किसी और को नहीं. बता दें कि इस म्यूजिक वीडियो को हटाए जाने के समय गाने के वीडियो को 1 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया था. वहीं सिंगर कंवर ग्रेवाल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, " यह एक बड़ा मुद्दा है और हम सब मिट्टी से जुड़े हुए हैं."


गीत को लोगों से दिलों से नहीं मिटा सकती सरकार- किसान नेता


खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने "प्रतिरोध के गीत" के खिलाफ कानूनी शिकायतें दर्ज की हैं, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल था और इस गीत को किसानों के विभिन्न विरोध स्थलों पर प्रदर्शन के दौरान खूब बजाया जा रहा था. वहीं  यूट्यूब से गानों को डिलीट करने पर प्रतिक्रिया देते हुए, बीकेयू एकता उर्गान के राज्य सचिव शिंगारा सिंह मान ने कहा कि सरकार गीत को यूट्यूब से हटा सकती है, लेकिन गीत को लोगों के दिलों से नहीं मिटा सकती है.


बता दें कि इससे पहले, भारत सरकार द्वारा ट्विटर को कानूनी नोटिस भेजे जाने के बाद, किसान एकता मोर्चा, Tractor2twitr और jatt_junction से जुड़े ट्विटर खातों को भारत में बैन कर दिया गया था. हालांकि, विभिन्न स्पेक्ट्रोम्स की कड़ी आलोचना के बाद, इन खातों को अनब्लॉक कर दिया गया था.


ये भी  पढ़ें

उत्तराखंड की घटना पर अमेरिका और फ्रांस ने जताई संवेदना, तुर्की ने त्रासदी के बाद मदद की पेशकश की

जहां कभी महिलाओं ने शुरू किया था चिपको आंदोलन वहीं आई त्रासदी, रैणी गांव पर बिगड़ते पर्यावरण की मार