उत्तर प्रदेश और तेलंगाना के बाद अब जम्मू कश्मीर के कटरा में सिगरेट और तंबाकू की बिक्री भंडारण और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि, ये प्रतिबंध कटरा के कुछ ही इलाकों में लगाया गया है, जो माता वैष्णो देवी के पास हैं.


कटरा जिला मजिस्ट्रेट विशेष महाजन ने बताया, ''लोग बड़ी श्रद्धा के साथ माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आते हैं, इसे देखते हुए पूरे मार्ग पर शराब और मांस प्रतिबंधित है लेकिन प्रतिबंध के बावजूद लोग सिगरेट और तंबाकू का सेवन करते पाए गए. इसलिए कल हमने कटरा के नोमाई चेक पोस्ट, पंथाल चेक पोस्ट, ताराकोट मार्ग के शुरुआती बिंदु से माता वैष्णो देवी भवन तक किसी भी तरह के तंबाकू की बिक्री, भंडारण और खपत पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया."






UP में भी लगा खास तरह का बैन


इससे पहले यूपी सरकार ने पान मसाला और तंबाकू खाने के शौकीनों को बड़ा झटका दिया था. सरकार ने एक ही दुकान पर पान मसाला और तंबाकू की बिक्री पर रोक लगा दी है. यह रोक 1 जून से लागू भी हो गई है. 


तेलंगाना में भी लगा बैन


इससे पहले तेलंगाना सरकार ने तंबाकू और निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया. रेवंत रेड्डी सरकार ने आदेश जारी कर कहा, एक साल तक के लिए तंबाकू उत्पादों के बिक्री, भंडारण, वितरण पर प्रतिबंध रहेगा. ये बैन 24 मई 2024 से प्रभावी हो गया.


तंबाकू-गुटखा खाने वालों के लिए बुरी खबर, UP के अलावा इस राज्य ने बिक्री और प्रोडक्शन पर लगाई 'लगाम'