नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ जानलेवा कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में तबाही फैला रहा है. इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश के कई राज्यों ने एक बार फिर लॉकडाउन लागू करना शुरू कर दिया है. पंजाब और हरियाणा के बाद अब केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने भी वीकेंड पर लॉकडाउन लगाने का एलान किया है.


चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, चंडीगढ़ में अब हर शनिवार और रविवार को सभी तरह की दुकानें और प्रतिष्ठानें बंद रहेंगी. हालांकि, सिर्फ आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों को खुला रखने की अनुमति होगी. चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार यह व्यवस्था अगले आदेश तक लागू रहेगी.


पंजाब ने कल की थी वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा


गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने कल ही नाइट कर्फ्यू के साथ प्रत्येक शनिवार और रविवार लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी. वहीं पंजाब के बाद हरियाणा ने भी कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में अब प्रत्येक शनिवार और रविवार को सभी दुकानों को बंद रखा जाएगा. हालांकि, इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की बिक्री से जुड़ी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी. यह व्यवस्था कब तक लागू रहेगी, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है.


बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के सभी शहरों और कस्बों में शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रोजाना नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने 31 अगस्त तक होने वाली शादियों और अंतिम संस्कारों को छोड़कर सभी समारोहों पर कुल प्रतिबंध का आदेश दिया है.


यूपी में पहले से वीकेंड पर लागू है लॉकडाउन


उल्लेखनीय है कि यूपी में भी पहले से ही हर शनिवार और रविवार यानी वीकेंड पर लॉकडाउन लागू है. कोरोना के बढ़ते मामलो के देखते हुए योगी सरकार ने यह फैसला लिया था, जो अभी तक लागू है.