Agnipath Scheme Protest: सेना में भर्ती के नियमों में हुए बदलाव को लेकर पूरे देश में प्रदर्शन जारी है. सरकार के इस फैसले से नाराज देश के युवा बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), हरियाणा (Haryana), दिल्ली (Delhi),राजस्थान (Rajasthan) समेत कई राज्यों में प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच रेलवे पुलिस को इंटेलिजेंस से मिले कई इनपुट्स से पता चला है कि मुंबई और महाराष्ट्र में भी अग्निपथ स्कीम को लेकर ट्रेनों में तोड़फोड़ और हिंसा हो सकती है. 


जानकारी मिलने के बाद रेलवे के सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है. इतना ही नही, कुछ दिन के लिए उनकी छुट्टियां बंद भी कर दी गई हैं. इस इनपुट के बाद रेलवे यार्ड की सुरक्षा बढ़ाई गई और आरपीएफ़ को कड़ी निगरानी रखने को कहा गया है. मिली जानकारी के अनुसार मुंबई और उसके आस-पास के जिलों में प्रदर्शनकारी ट्रेनों को निशाना बना सकते हैं. क्योंकि यहां पर रेलवे की संपत्ति बहुत ज्यादा है.


इस बीत प्रशासन भी सख्ते में आ गई है. राज्य के कोचिंग सेंटरों और सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. इस इनपुट अलर्ट को देखते हुए रिजर्व पुलिस की एक कंपनी रेलवे पुलिस को मुहैया कराई गई . रेलवे पुलिस को मिले हैं इनपुट्स के आधार पर मुंबई सहित पूरे MMR रीजन, पश्चिम महाराष्ट्र, नॉर्थ व मध्य महाराष्ट्र के स्टेशनों को भी निशाना बनाया जा सकता है. फिलहाल महाराष्ट्र के इन क्षेत्रों के स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 


योजना के विरोध में पूरे देश में प्रदर्शन जारी


एक तरफ जहां इस योजना के विरोध में पूरे देश में प्रदर्शन किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ तीनों सेनाओं की तरफ से अग्निपथ योजना को लेकर 19 जून की शाम एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस (Army Joint Press Conference) की गई. जिसमें इस योजना के फायदों के बारे में बताया गया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि दिसंबर में 25 हजार अग्निवीरों (Agniveer) का पहला बैच थलसेना में शामिल हो जाएगा. एयर मार्शल झा ने बताया कि पांच दिन बाद यानी 24 जून को वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. इसके ठीक एक महीने बाद यानी 24 जुलाई को ऑनलाइन एग्जाम (Online Exam) आयोजित किया जाएगा. एयर मार्शल झा के मुताबिक, दिसंबर के महीने में अग्निवीरों का पहला बैच वायुसेना में शामिल हो जाएगा और 30 दिसंबर से अग्निवीरों की ट्रेनिंग भी शुरु हो जाएगी.