Protest Against Agnipath Scheme In Bihar: बिहार में अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने बिहार के अलग-अलग जिलों में तीन ट्रेन की 28 बोगियों में आग लगा दी. इसको लेकर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को दोषी ठहराया है. गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने ट्वीट कर कहा कि बिहार में राजद के उग्र प्रदर्शन में सरकारी संपत्तियों को जलाने के साथ ही बिहारियों की मौत हो रही है. बिहार को राजद को जवाब देना होगा. 


रक्षा मंत्रालय द्वारा देश के सशस्त्र बलों में लाई गई भर्ती प्रक्रिया का लगातार बिहार समेत पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. जिसको लेकर शुक्रवार को समस्तीपुर जिले में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से दरभंगा जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के 10 डिब्बों को आग के हवाले कर दिया. आरपीएफ अवर निरीक्षक निरंजन कुमार सिन्हा ने बताया कि दिल्ली से जयनगर जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन के लगभग 10 डिब्बे को काफी नुकसान पहुंचाया गया है.








लोहित एक्सप्रेस को किया आग के हवाले
प्रदर्शनकारियों ने समस्तीपुर में रेल गुमटी संख्या 54 पर भी रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाया और शहर में सड़कों पर खड़ी एक दर्जन से अधिक गाड़ियों में तोड़फोड़ की. मोहद्दीनगर थाना प्रभारी उमेश पासवान ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मोहद्दीनगर स्टेशन पर जम्मू से गुवाहाटी जाने वाली लोहित एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी जिससे उक्त ट्रेन के छह डिब्बे जलकर राख हो गए.


लखीसराय में प्रदर्शनकारियों ने नई दिल्ली से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगा दी. इस ट्रेन की 12 बोगी आग लगने से क्षतिग्रस्त हो गईं. घटना की सूचना मिलने पर आरपीएफ और स्थानीय पुलिस द्वारा स्थिति पर नियंत्रण पाने का प्रयास किया जा रहा है. भागलपुर में आक्रोशित युवाओं ने कहलगांव रेल स्टेशन पर जयनगर हावड़ा डाउन ट्रेन को रोके रखा और रेल पटरी पर खड़े होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.


प्रदर्शनकारियों को समझाने में जुटी है पुलिस
कहलगांव रेल स्टेशन प्रबंधक वीरेंद्र मंडल ने बताया कि कहलगांव के अनुमंडल पदाधिकारी और स्थानीय पुलिस को मामले की सूचना दे दी गई है. रेल पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है और आंदोलनकारी छात्रों को समझाने बुझाने के प्रयास में जुटी है. बक्सर में प्रदर्शनकारियों ने डुमरांव तथा बिहिया रेलवे स्टेशनों के पास रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया है जिससे हावड़ा-दिल्ली मुख्य रेल मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन बाधित है.


प्रदर्शनकारियों ने डुमरांव रेलवे क्रॉसिंग के समीप टायर जलाकर रेल पथ को जाम कर दिया और जमकर सरकार विरोधी नारेबाजी की. वैशाली जिला के हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेल के मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक युवाओं के जारी विरोध-प्रदर्शन के कारण लगभग बीस ट्रेन को रद्द कर दिया गया है, जबकि कई अन्य को वैकल्पिक मार्गों से चलाया गया.


Agnipath Protest Row: अग्निपथ के खिलाफ 'अग्निकांड' की बड़ी बातें, अश्विनी वैष्णव बोले- रेल आपकी, नुकसान न पहुंचाएं


TMC विधायक ने शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ विशेषाधिकार नोटिस जारी किया, लगाया अधिकारों के उल्लंघन का आरोप