Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना (Agnipath Scheme Protest) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन (Protest) के चलते ट्रेन संचालन फिर बाधित हुआ और सोमवार को 600 से अधिक ट्रेन रद्द कर दी गईं. रेलवे ने एक बयान में कहा कि प्रभावित 612 ट्रेन में से 602 ट्रेन रद्द की गई, जिसमें 223 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन तथा 379 यात्री ट्रेनें शामिल हैं. चार मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों (Express Train) को आंशिक रूप से रद्द किया गया.


सबसे अधिक प्रभावित जोन पूर्व मध्य रेलवे था, जिसका मुख्यालय हाजीपुर में है और इसमें सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, पं. दीनदयाल उपाध्याय और धनबाद डिविजन शामिल हैं. इस जोन में, लगभग 350 ट्रेन रद्द रही जिनमें इससे गुजरने वाली ट्रेन भी शामिल हैं. दिल्ली में, भारतीय युवा कांग्रेस (IYC) के कार्यकर्ताओं ने कनॉट प्लेस के पास शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन (Shivaji Bridge Railway Station) पर अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना को वापस लेने की अपनी मांग पर जोर देने के लिए एक ट्रेन को रोक दिया.


सुरक्षाकर्मियों ने रेल पटरी को खाली कराया


सूत्रों ने बताया कि पुलिस और सुरक्षाकर्मियों ने रेल पटरी को खाली कराया और करीब आधे घंटे के बाद ट्रेन की आवाजाही फिर से शुरू हुई. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिसकर्मियों द्वारा प्रदर्शनकारियों को पटरी और स्टेशन से हटाने की कोशिश के दौरान कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया. युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा, ‘‘सरकार को अग्निवीर योजना को वापस लेने की जरूरत है. युवा कांग्रेस उन बेरोजगार युवाओं के लिए लड़ेगी जो देश की सेवा करना चाहते हैं.’’


26 ट्रेनों को रद्द कर दिया है


आईवाईसी सदस्यों ने पास के कनॉट प्लेस में भी विरोध प्रदर्शन किया. एनएफआर के एक अधिकारी ने कहा कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) ने 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ हिंसक आंदोलन और असम में कई जगहों पर आई बाढ़ के कारण कम से कम 26 ट्रेनों को रद्द कर दिया है या पुनर्निर्धारित किया है. एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि सोमवार को रद्द की गई ट्रेनों के अलावा मंगलवार के लिए पांच अन्य ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार में 'अग्निपथ' के खिलाफ हिंसक आंदोलन के कारण गुवाहाटी (Guwahati) से उत्तर की ओर जाने वाली ट्रेनों को ज्यादातर रद्द कर दिया गया या उनके कार्यक्रम में बदलाव किया गया. बिहार में प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा कोच जलाये गए और रेलवे संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया.


ये भी पढ़ें:


Rahul Gandhi Questioning: राहुल गांधी से ED कल पांचवीं बार करेगी सवाल-जवाब, चौथे दौर की पूछताछ जारी


Agneepath Yojana: ...युवाओं से आप कैसे रिएक्शन की उम्मीद करते हो'- अग्निवीरों' पर दिए BJP नेताओं के बयान पर भड़के प्रकाश राज