पंजाब का एक खेतीहर मजदूर पंजाब से करीब 370 किलोमीटर साइकिल चला कर दो दिन में किसान आंदोलन के केंद्र बने दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पहुंचा. सुखपाल बाजवा नाम के एक मजदूर ने कहा, ‘‘मैं सिंधु बॉर्डर, केंद्र के कृषि कानूनों का विरोध करने पहुंचा हूं, क्योंकि अगर इन्हें वापस नहीं लिया गया तो मैं अपनी आजीविका खो दूंगा.


पंजाब के मोगा जिले से साइकिल चलाकर आए 36 वर्षीय बाजवा सिंधु बॉर्डर पर अपनी साइकिल के साथ धरने में शामिल हुए हैं. उन्होंने कहा कि वह बस या रेलगाड़ी से दिल्ली आ सकते थे लेकिन इसका मतलब होता कि मेरे परिवार को भूखे रहना पड़ता. उन्होंने कहा, ‘‘ जब मेरे पास वाहन नहीं है, तो मैं क्या कर सकता हूं. मैं दिहाड़ी मजदूर हूं और केवल खेतों में काम कर मुश्किल से जरूरत पूरी कर पाता हूं. बस या ट्रेन से आना महंगा पड़ता। इसलिए मैंने उन पैसों को अपने परिवार के भोजन पर खर्च करना बेहतर समझा.


बाजवा ने कहा- यह सफर मुश्किल था


बाजवा ने कहा कि यह सफर मुश्किल था क्योंकि पहली बार मैंने मोगा स्थित अपने गांव से अकेले 370 किलोमीटर की दूरी तय की. उन्होंने कहा कि दिल्ली की (सिंधु) की सीमा पर पहुंचने में दो दिन का समय लगा, इस दौरान रास्ते में मैं कुछ समय के लिए रुका जबकि यही दूरी बाइक या कार से मात्र छह घंटे में तय की जा सकती है. बाजवा ने बताया कि प्रदर्शन स्थल पर आते वक्त 18 दिसंबर की देर रात मेरी साइकिल का पहिया पंक्चर हो गया था जिससे यहां पहुंचने में देरी हुई.


17 दिसंबर को शुरू की थी यात्रा 


उन्होंने कहा, ‘‘ मैं बिस्तर और कुछ जरूरी सामान लेकर 17 दिसंबर को घर से निकला था और आखिरकार 19 दिसंबर को यहां पहुंचा. ये कानून मेरी रोजी-रोटी छीन लेंगे जबकि परिवार में कमाने वाला मैं एकमात्र सदस्य हूं. मैं यहां से तबतक नहीं जाऊंगा जबतक वे (सरकार) इन कानूनों को वापस नहीं ले लेते.’’


किसानों का करेंगे समर्थन 


बाजवा की पुरानी साइकिल के विपरीत सिंधु बॉर्डर पर ही प्रदर्शन स्थल के एक ओर 10 चमचमाती महंगी साइकिलें खड़ी हैं, ये साइकिलें सेवानिवृत्त इंजीनियर 67 वर्षीय रंजीत सिंह और उनके समूह के सदस्यों की है जो स्वेच्छा से करीब एक महीने से प्रदर्शन कर रहे हजारों किसानों का समर्थन करने के लिए आए हैं, इस समूह में शामिल अधिकतर लोगों की उम्र 50 साल से अधिक है.


265 किलोमीटर की दूरी तय की 


गौरतलब है कि सिंह और उनका समूह पंजाब के पटियाला से 265 किलोमीटर की दूरी साइकिल से तय कर 20 दिसंबर को प्रदर्शन स्थल पहुंचा. उन्होंने बताया कि हम 26 घंटे में दिल्ली पहुंचे जिसमें तीन घंटे का हरियाणा के करनाल में ठहराव शामिल था.


ये भी पढ़ें :-


विप्रो करेगी 9500 करोड़ रुपये के शेयरों का बायबैक, 300 रुपये के हिसाब से खरीदेगी शेयर


Gold Rate Today: गोल्ड और सिल्वर में गिरावट का दौर, जानें आज की कीमतों का ताजा अपडेट