नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर रिश्वतखोरी घोटाले में भारतीय वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष एस पी त्यागी उनके दो चचेरे भाइयों, वकील गौतम खेतान, दो इतालवी बिचौलियों और फिनमेकेनिका के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया है. स्पेशल जज अरविंद कुमार की कोर्ट में आरोप-पत्र दाखिल किया गया जिस पर जज 20 जुलाई को विचार करेंगे.


स्पेशल पब्लिक प्रोसेक्यूटर एन. के. मट्टा के जरिए दाखिल किए गए आरोप-पत्र में एस. पी. त्यागी सहित त्यागी बंधुओं, खेतान, इतालवी बिचौलिए कार्लो गेरोसा, ग्विडो हैश्के और अगस्तावेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमेकेनिका को आरोपी बनाया गया है. आरोप-पत्र में उन पर करीब 2.8 करोड़ यूरो यानि 2 अरब से ज्यादा की धोखाधड़ी करने का आरोप है.


ईडी ने अपने आरोप-पत्र में कहा है कि कई विदेशी कंपनियों के जरिए धोखाधड़ी की गई थी. साथ ही इनका इस्तेमाल कमीशन रखने के लिए मुखौटे के तौर पर किया गया था. कोर्ट 3,600 करोड़ रुपए के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर करार से जुड़े धोखाधड़ी के मामले की सुनवाई कर रही है.


एक जनवरी 2014 को भारत ने वायुसेना को 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए फिनमेकेनिका की ब्रिटिश सहयोगी अगस्तावेस्टलैंड के साथ हुए करार को रद्द कर दिया था. कॉन्ट्रैक्ट की शर्तों के उल्लंघन और हासिल करने के लिए कमीशन के तौर पर 423 करोड़ रुपए के भुगतान के आरोपों पर सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया था.


यह भी पढ़ें-
मानसून सत्र: मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 20 जुलाई को होगी चर्चा और वोटिंग
शशि थरूर बोले- मैं एक हिंदू हूं लेकिन बीजेपी 'तालिबानी मॉडल' के हिंदुत्व को मानती है