AIIMS Delhi Server Attack: दिल्ली एम्स के सर्वर पर अटैक मामले की जांच जारी है. दिल्ली पुलिस के आईएफएसओ ने इंटरपोल से चीन के हैकर्स के बारे में जानकारी मांगी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस काम के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) को चिट्ठी लिखी गई है. ये चिट्ठी दिल्ली पुलिस के आईएफएसओ (IFSO) की ओर से लिखी गई है. 


सीबीआई को पत्र लिखकर हांगकांग और हेनान से ईमेल आईडी के आईपी एड्रेस के बारे में इंटरपोल से डिटेल्स प्राप्त करने के लिए कहा है, जिनका इस्तेमाल साइबर हमले शुरू करने के लिए किया गया था. चूंकि सीबीआई नोडल एजेंसी है, इसलिए उन्हें इस बारे में पत्र लिखा गया है.


चीन ने किया था साइबर अटैक


राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के सर्वर पर हुए साइबर अटैक को लेकर बुधवार (14 दिसंबर) को बड़ा खुलासा हुआ था. केंद्रीय परिवार कल्याण स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एम्स के सर्वर ये हमला चीन की तरफ से हुआ था. हॉस्पिटल के 100 सर्वरों में 40 फिजिकल और 60 वर्चुअल तौर से हैक कर लिए गए थे. इनमें से 5 सर्वर्स का डेटा हैकर्स से सफलतापूर्वक रिकवर कर लिया गया.


23 नवंबर को एम्स सर्वर पर हुआ था हमला


बता दें कि 23 नवंबर को एम्स (AIIMS) के सर्वर पर हमला हुआ था. ये साइबर अटैक हांगकांग की 2 ईमेल आईडी से किया गया था. मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की इंटेलीजेंस फ्यूजन स्ट्रैट्रिक आपरेशंस (IFSO) को ये जानकारी दी गई थी. हमले में इस्तेमाल ईमेल का आइपी एड्रेस हांगकांग आ रहा था. 25 नवंबर को दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का केस दर्ज किया था.


ये भी पढ़ें:


Pakistani Drone in India: पंजाब के गुरदासपुर में दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF जवानों ने की फायरिंग, सर्च ऑपरेशन जारी