Telangana National Integration Day: एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार (4 सितंबर) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए घोषणा की कि उनकी पार्टी 17 सितंबर के 'नेशनल इंटीग्रेशन डे' (तेलंगाना राष्ट्रीय एकीकरण दिवस) मनाएगी.


ओवैसी ने पोस्ट किया, ''हम 17 सितंबर, 2023 को नेशनल इंटीग्रेशन डे मनाएंगे. हम उस दिन को मनाएंगे जब पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य को स्वतंत्र और लोकतांत्रिक भारत में एकीकृत (मिलाकर एक करना) किया गया था. दरगाह यूसुफैन से बाजारघाट होते हुए ईदगाह बिलाली मसाब टैंक तक एक तिरंगा रैली निकलेगी. रैली जुहर की नमाज के बाद शुरू होगी और ईदगाह बिलाली में एक सार्वजनिक सभा के साथ समाप्त होगी.''



पिछले साल केंद्र सरकार ने मनाया था 'तेलंगाना मुक्ति दिवस'


पिछले साल तेलंगाना सरकार ने 'तेलंगाना राष्ट्रीय एकीकरण दिवस' मनाते हुए तीन दिवसीय समारोह का आयोजन किया था, जबकि केंद्र ने इसे 'तेलंगाना मुक्ति दिवस' कहकर आयोजित किया था. उस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हैदराबाद के परेड ग्राउंड में बीजेपी की ओर से आयोजित समारोह में हिस्सा लिया था. शाह ने हैदराबाद को भारतीय संघ में शामिल किए जाने का श्रेय सरदार वल्लभ भाई पटेल को दिया था.


गृह मंत्री शाह ने कहा था कि सरदार पटेल जानते थे कि जब तक निजामों को मात नहीं दी जाएगी, अखंड भारत का सपना पूरा नहीं होगा, उन्होंने ही निजाम की सेना को परास्त किया था और पूरे प्रदेश को आजाद कराया था.


यह भी पढ़ें- उदयनिधि स्टालिन के बयान पर BJP ने I.N.D.I.A. को बनाया निशाना, ममता बनर्जी बोलीं- सनातन धर्म का सम्मान करती हूं | बड़ी बातें