नई दिल्ली: पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद एयरचीफ मार्शल बीएस धनोवा का पहला बयान आया है. एयर चीफ ने देश में मारे गए आतंकियों की संख्या पर हो रही राजनीति पर बड़ा बयान दिया है. एयरचीफ ने कहा है कि एयरफोर्स का काम टारगेट को उड़ाना है, मरे हुए आतंकियों को गिनना नहीं.


इसके साथ ही एयरफोर्स चीफ ने कहा कि पाकिस्तान कह रहा है कि जंगल में बम गिरे, अगर बम जंगल में गिरे थे तो पाकिस्तान ने जवाबी हमला क्यों किया? वहीं विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जैसे ही वो फिट होंगे, वो फाइटर जेट की कॉकपिट में बैठेंगे.


अभिनंदन को लेकर पूछे गए सवाल पर एयर चीफ मार्शल ने कहा, ''वह (विंग कमांडर अभिनंदन) फाइटर प्लेन उड़ाएंगे या नहीं ये उनकी मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है. फिलहाल वो मेडिकल चेकअप से गुजर रहे हैं, जिस भी तरह के ट्रीटमेंट की जरूरत होगी वो दिया जाएगा. जैसे ही वो फिट होंगे, वो फाइटर जेट की कॉकपिट में बैठेंगे.''


पाकिस्तान के विमानों के खदेड़ने के लिए मिग 21 बाइसन का इस्तेमाल किया गया था. इस पर एयरफोर्स चीफ ने कहा, ''मिग-21 बाइसन एक सक्षम एयरक्राफ्ट है, इसे अपग्रेड किया गया है. इसमें बेहतर रडार है, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है और बेहतर हथियार प्रणाली है. ऑपरेशन अभी जारी है, इसलिए अभी ज्यादा कमेंट नहीं करूंगा.'' उन्होंने कहा कि जब ऐसी स्थिति आती है तो हर तरह के लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया जाता है. यह प्लान किया हुआ ऑपरेशन नहीं था. पाकिस्तान में हमने योजनाबद्ध ऑपेरशन में इसका इस्तेमाल नहीं किया था.


पाकिस्तान की ओर से एफ-16 के इस्तेमाल को लेकर बोले जा रहे झूठ को भी एयरपोर्स चीफ बेनकाब किया. उन्होंने कहा कि एफ-16 में इस्तेमाल किए जाने वाले मिसाइल के टुकड़े हमें मिले है, निश्चित रूप से उन्होंने (पाकिस्तान) एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया.


पाकिस्तान की ओर से जंगल में हमले के दावे को खारिज करते हुए एयर चीफ मार्शल ने कहा, ''अगर जंगल में एयर स्ट्राइक हुआ होता तो पाकिस्तान जवाबी कार्रवाई क्यों करता. पाकिस्तान में ऑपरेशन खत्म नहीं हुआ है.'' आपको बता दें कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया था.