प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगामी बांग्लादेश दौरा न केवल कोरोना काल में उनकी पहली विदेश यात्रा है बल्कि भारत के नए नवेले वीवीआईपी विमान एयर इंडिया-1 का भी विदेशी धरती के लिए पहला सफर होगा. पीएम मोदी अक्टूबर 2020 में आए नए विमान में सवार होकर दिल्ली से ढाका पहुंचेंगे.


पीएम मोदी बांग्लादेश की हवाई सीमा में सतखिड़ा, ओराकांडी और तुंगीपारा जैसी जगहों पर भी जाएंगे. लेकिन ढाका से अपने इस सफर के दौरान भी वो भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करेंगे. वीवीआईपी विमान के तौर पर एयर इंडिया-1 अपनी पहली यात्रा नवम्बर 2020 में कर चुका है जब देश के राष्ट्रपति दिल्ली से चेन्नई गए थे.


लेकिन कोरोना संकट और स्वास्थ्य चिंताओं के मद्देनजर इन वीवीआईपी विमानों पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति या प्रधानमंत्री का विदेश दौरा नहीं हो सका था. लंबी दूरी की वीवीआईपी यात्राओं के लिए अब नए बोइंग B777-300ER वीमानों का इस्तेमाल किया जाना है. नए विमान ने बूढ़े हो चुके बोइंग-747-400 एयरक्राफ्ट की जगह ली है. नए वीवीआईपी विमान आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा इंतज़ामों से लैस हैं। साथ ही इनकी ईंधन खपत भी पुराने विमानों के मुकाबले बेहतर है.


दरअसल, एयर इंडिया-1 ऐसे किसी भी विमान का ATC कॉल साइन होता है जिसपर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति या प्रधानमंत्री सवार होते हैं. भारत में वीवीआईपी परिवहन फ्लीट की ज़िम्मेदारी भारतीय वायुसेना की कम्यूनिकेशन स्क्वाड्रन संभालती है. इस स्क्वाड्रन के पास फिलहाल दो नए बोइंग 777 के अलावा बोइंग बिजनेस जेट B737-700 और एम्ब्रेयर विमानों के संचालन की ज़िम्मेदारी है.


यह भी पढ़ें.


दिल्ली: पुलिस पर फायरिंग कर कुख्यात गैंगस्टर को पुलिस कस्टडी से छुड़ाकर फरार हुए बदमाश